मूंग दाल हलुआ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(मूंग दाल हल्वा से अनुप्रेषित)
मूंग दाल हलवा रेसिपी  
उद्भव
संबंधित देश भारत
देश का क्षेत्र उत्तर भारत, पश्चिम भारत

मूंग दाल हलवा एक उत्तर भारतीय व्यंजन है।

राजस्थान और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में लोकप्रिय, मूंग दाल हलवा एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है जो मूंग की दाल, घी, दूध, चीनी और मेवे के साथ बनाई जाती है। इस मूंग दाल हलवा रेसिपी की लोकप्रियता इसे उत्तरी भारत की अत्यधिक सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखने के लिए एक आदर्श व्यंजन बनाती है। यह थोड़ा भारी है, लेकिन आप वास्तव में इस विशेष हलवे को बनाने की कोशिश करने से नहीं रह सकते।

मूंग दाल हलवा बनाने की विधि

मूंग दाल हलवा की एक पारंपरिक रेसिपी है जिसमें घी की मात्रा अधिक होती है। लेकिन इसके बारे में चिंता न करें, क्योंकि यह व्यंजन उत्तर भारत की सर्दी से निपटने में आपकी मदद करेगा। साल के उस समय में कुछ गर्माहट लाने का सबसे स्वादिष्ट मीठा तरीका।

तैयारी का समय : 15 मिनट

पकने का समय : 30-35 मिनट

कुल समय : 45-50 मिनट

मूंग दाल हलवा बनाने के लिए सामग्री

समग्री (4 लोगों के लिए)   -   मात्रा

मूंग दाल - 3 कप

दूध - 2 कप

देसी घी : 1 कप

केसर : 8-10 रेशे

इलायची (पाउडर) - 8-10

चीनी - 2 कप

पिस्ता - 8-10 पीस

बादाम - 8-10 पीस

काजू : 8-10 पीस

विधि

1. मूंग दाल हलवा बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप मूंग दाल को 8 घंटे  या रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये ।

2. 8 घंटे के बाद पानी में भिगोई हुयी मूंग दाल को छान लीजिये और बहुत कम पानी के साथ एक महीन पेस्ट बनाने के लिए पीस लीजिये। इस बात का ख़ास करके करके ध्यान रखे की पेस्ट पतला या पानी वाला न बनाएं।

3. अब एक कड़ाही या नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन में गैस पर गर्म होने के लिए रख दीजिये जब कड़ाही या नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन अच्छे से गर्म हो जाएँ तब 1/2 कप देसी घी डाल दीजिये |

4. जब घी अच्छे से गर्म हो जाएँ तब गर्म हुए देशी घी में मूंग की दाल का पेस्ट डालकर उसे कड़छी से चलाते हुए अच्छी तरह से भुने ।

5. मूंग दाल के पेस्ट को धीमी आँच पर लगातार चलाते हुए भुने जब तक मूंग दाल से पकने की हल्की हल्की सुगंध न आये तब तक इसे हिलाकर पकाना है।

6. इस पेस्ट में गांठे पड़ जाती हैं, इसलिए गांठों को फोड़ते हुए तब तक चलाएं जब तक की यह मिक्सचर दानेदार दिखाई देने लगे।   

7. अब दाल के मिक्सचर में 2 कप दूध और केसर डाल दीजिये और दूध के पूरी तरह सूख जाने तक चलाते चलाते हुए इसे पकाएं ।

8. जब हलवे में दूध पूरी तरह से सुख जाये तब हलवे में चीनी डालकर मिलाते हुए पकाएं |

9. जब हलवे में चीनी पूरी तरह से घुल जाये तब हलवे में सूखे मेवे जैसे की कटे हुए पिस्ता, बादाम और काजू और बचा हुआ घी और इलायची पाउडरडालकर मिला लीजिये |

10. लीजिये बनाकर तैयार है टेस्टी और हेल्दी मूंग दाल का हलवा |

11. अब गैस को बंद कर दीजिये और हलवे को सर्विंग कटोरी में निकालकर कटे काजू बादाम और पिस्ता से गार्निश करके सर्व करें |[1]

आगे पढ़ें Archived 2022-11-27 at the वेबैक मशीन

  1. Sharma, Sachin (16/03/2022). "मूंग दाल का हलवा | Moong Dal ka Halwa | Moong Dal Halwa Recipe in Hindi". Swadisht Recipes. अभिगमन तिथि `15/12/2022. |access-date=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)