बट्टग्राम ज़िला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
ज़िला बट्टग्राम
د بټګرام ولسوالۍ
ضلع بٹگرام
मानचित्र जिसमें ज़िला बट्टग्रामد بټګرام ولسوالۍضلع بٹگرام हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : बट्टग्राम
क्षेत्रफल : १,३०१ किमी²
जनसंख्या(१९९८):
 • घनत्व :
३,०७,२७८
 २३६/किमी²
उपविभागों के नाम: तहसील
उपविभागों की संख्या:
मुख्य भाषा(एँ): पश्तो, हिन्दको


बट्टग्राम (उर्दू: بٹگرام, पश्तो: بټګرام, अंग्रेज़ी: Battagram), जिसे बट्टाग्राम भी उच्चारित किया जाता है, पाकिस्तान के ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा प्रांत का एक ज़िला है। यह कोहिस्तान ज़िले के दक्षिण में, मनसेहरा ज़िले के उत्तर में और शांगला ज़िले के पूर्व में स्थित है। इसकी सरहदें तोर ग़र​ नामक ज़िले (जिसे 'काला ढाका' के नाम से भी जाना जाता है) से भी लगती हैं जो २८ जनवरी २०११ तक क़बाईली क्षेत्र हुआ करता था।

नाम की जड़े[संपादित करें]

'बट्टग्राम' संस्कृत के 'भट्ट ग्राम' का एक रूप है और इस ज़िले के नाम का मतलब 'ब्राह्मण (भट्ट) गाँव' है। इस ज़िले में बहुत से अन्य गाँव-क़सबों के नाम हिन्दू जातियों और संस्कृत शब्दों पर पड़े हैं, मसलन चोहान ('चौहान' से उत्पत्ति), जेसोले बाज़ार (Jesole Bazar), अजमेरा, छप्पर​ग्राम (چھپرگرام, Chappargram) और बानियाँ (بانیاں, Banian, 'बनिया' से उत्पन्न)।

विवरण[संपादित करें]

बट्टग्राम ज़िले में सन् १९९८ में ३,०७,२७८ लोगों कि आबादी थी। इसका क्षेत्रफल क़रीब १,३०१ वर्ग किमी है। १९९३ तक यह मानसेहरा ज़िले का हिस्सा था, लेकिन जुलाई १९९३ में इसे एक अलग ज़िले का दर्जा दे दिया गया। इसकी राजधानी भी बट्टग्राम नाम का शहर ही है। इस पूरे क्षेत्र में पश्तो और हिन्दको (पंजाबी की एक उपभाषा) बोली जाती है। बट्टग्राम ज़िले की दो तहसीलें हैं - अल्लाई तहसील (Allai) और बट्टग्राम तहसील। अक्टूबर २००५ के ज़बरदस्त ज़लज़ले का इस क्षेत्र पर भारी असर पड़ा था लेकिन राहत कार्यों से हालात में बहुत सुधार हो पाया है।[1] इस क्षेत्र में कुछ डिग्री कॉलेज भी हैं।

बट्टग्राम ज़िले के कुछ नज़ारे[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. State of human rights in Pakistan, Human Rights Commission of Pakistan, Human Rights Commission of Pakistan, Government of Pakistan, 2006, ... The areas worst-hit were the Muzaffarabad district and Bagh districts in Azad Kashmir and the Mansebra and Battagram districts in the NWFP, with towns and villages reduced to heaps of rubble ...