ट्राँसफॉर्मर्स: सायबरट्रॉन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ट्राँसफॉर्मर्स: सायबरट्रॉन
शैलीएडवेंचर, मेका
निर्माताहीरोयूकी आजुमा, स्टीव ड्रकर
लेखकहीरो मासाकी
निर्देशक
  • हीरोयूकी आजुमा (मुख्य)
  • मानबु ओनो
द्वारा संगीतमेगुमि ओहाशी
एपिसोड कि संख्या52
उत्पादन
निर्माता
  • नाओजी हारा
  • तोमोया इज़ुमी
  • मासाहीको यामाज़ाकी
  • ताकेहीरो मियाज़ाकी
  • कोजि काजिता
निर्माता कंपनीगोनजों
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क
टीवी आईची
  • ऑस्ट्रेलिया: नेटवर्क टेन
  • संयुक्त राज्य: कार्टून नेटवर्क, यूनीविज़न, किड्स' डब्ल्यूबी, जी 4 (एक्शन ब्लास्ट!), किड्सक्लिक (2018-2019)
  •  चीन → हॉन्ग कॉन्ग: एटीवी वर्ल्ड
  • न्यूज़ीलैंड: टीवीएनज़ेड 2
  • यूनाइटेड किंगडम: सीआईटीवी, टूनामी, कार्टून नेटवर्क, किक्स
  • आयरलैंड: आरटीइ 2
  • भारत: कार्टून नेटवर्क
  • दक्षिण अफ़्रीका: एसएबीसी 2
  • कनाडा: वाईटीवी
प्रकाशितजनवरी 8, 2005 (2005-01-08) –
दिसम्बर 31, 2005 (2005-12-31)
ट्राँसफॉर्मर्स: सायबरट्रॉन  
लेखक योशी इवामोतो
प्रकाशक कोदांशा

ट्रांसफॉर्मर्स: साइबरट्रॉन, जिसे जापान और एशिया में ट्रांसफॉर्मर्स: गैलेक्सी फोर्स (トランスフォーマー ギャラクシーフォース?)[1] के नाम से जाना जाता है, एक एनीमे श्रृंखला है जो 8 जनवरी 2005 को शुरू हुई। यह ट्रांसफॉर्मर्स ब्रह्मांड में सेट है। आइची टेलीविज़न ब्रॉडकास्टिंग, वी हैव, टोक्यू एजेंसी और गोंजो द्वारा निर्मित, श्रृंखला का निर्देशन हिरोयुकी काकुडो और मनाबू ओनो द्वारा किया गया है, जिसमें हिरो मसाकी श्रृंखला रचना को संभाल रहे हैं, ताकाशी कुमाज़ेन पात्रों को डिजाइन कर रहे हैं, मित्सुरु ओवा मैकेनिकल और प्रोप डिजाइनर के रूप में काम कर रहे हैं और मेगुमी ओहाशी संगीत बना रहे हैं। श्रृंखला के साथ एक संगत खिलौना लाइन भी जारी की गई थी।

श्रृंखला की कल्पना हैस्ब्रो द्वारा पिछली दो श्रृंखलाओं, ट्रांसफॉर्मर्स: आर्मडा और ट्रांसफॉर्मर्स: एनर्जोन के साथ गठित त्रयी की अंतिम किस्त के रूप में की गई थी। हालाँकि, जापानी प्रोडक्शन ने इस इरादे का पालन नहीं किया, और श्रृंखला को पिछले शो से असंबद्ध एक स्वतंत्र कहानी के रूप में स्क्रिप्ट किया।[2] अंग्रेजी डब ने आर्मडा और एनर्जोन से लिंक स्थापित करने के लिए श्रृंखला को आंशिक रूप से संशोधित किया, जिसमें संवाद में बदलाव और नए एनीमेशन के छोटे हिस्से शामिल थे। ट्रेवर डेवाल (जिन्होंने श्रृंखला में स्कॉर्ज की आवाज़ दी है) ने पिछले आवाज अभिनेता डेविड के के लौटने से पहले अंग्रेजी डब के शुरुआती एपिसोड में मेगेट्रॉन को आवाज दी थी, शो के पूर्ववर्तियों की भूमिका को दोहराते हुए। अन्य वॉयस एक्टर्स में ऑप्टिमस प्राइम की भूमिका को दोहराते हुए गैरी चॉक, जोल्ट और जेटफायर की आवाज के रूप में ब्रायन ड्रमंड (स्कॉट मैकनील की जगह), किर्बी मॉरो को वॉयस ऑफ हॉट शॉट (ब्रेंट मिलर की जगह), पॉल डॉब्सन को वॉयस ऑफ ओवरहाल के रूप में शामिल किया गया है। एपिसोड 1 से 16) और लैंडमाइन (वार्ड पेरी की जगह), स्नारल और बैकस्टॉप की आवाज़ के रूप में स्कॉट मैकनील, रेड अलर्ट की भूमिका को दोहराते हुए ब्रायन डॉब्सन, वेक्टर प्राइम की आवाज़ के रूप में रिचर्ड न्यूमैन, स्टार्सक्रीम के रूप में माइकल डॉब्सन की वापसी, टेड कोल की भूमिका वॉइस ऑफ साइडवेज (पॉल डॉब्सन की जगह), पीटर केलामिस वॉइस ऑफ विंग सेबर (कॉलिन मर्डॉक की जगह), और लिसा एन बेली वॉइस ऑफ ओवरराइड के रूप में।

एनीमे में, सभी ट्रांसफॉर्मर कंप्यूटर-जनित हैं, जबकि मनुष्यों और पृष्ठभूमि को पारंपरिक सेल एनीमेशन में प्रस्तुत किया गया है।[3][4] टेलीकॉम एनिमेशन फिल्म कंपनी ने पृष्ठभूमि में मदद की। 2013 के "ट्रांसफॉर्मर्स गो!" के रिलीज़ होने से पहले तक यह ट्रांसफॉर्मर्स फ्रैंचाइज़ी की जापान में निर्मित होने वाली आखिरी श्रृंखला थी।

कहानी[संपादित करें]

हमारी दुनिया खतरे में है! उन्हें और आकाशगंगा को बचाने के लिए, हमें चार साइबर ग्रह कुंजियाँ ढूंढनी होंगी, इससे पहले कि धोखेबाज़ उन्हें बुराई के लिए इस्तेमाल कर सकें! यह हमारा मिशन है! हॉट शॉट! जेट की आग! वेक्टर प्राइम! बारूदी सुरंग! स्कैटरशॉट! ऑप्टिमस प्राइम! रूपांतरित हो, और रोल आउट करें!

— ऑप्टिमस प्राइम, आरंभिक शीर्षक अनुक्रम में

जब यूनिक्रॉन के विनाश के परिणामस्वरूप एक विशाल ब्लैक होल का निर्माण होता है, तो ट्रांसफॉर्मर्स का गृह संसार साइबर्ट्रॉन ग्रह खतरे में पड़ जाता है, और इसकी आबादी मानवता से छिपने के लिए स्थानीय वाहनों और मशीनरी का रूप लेकर पृथ्वी पर आ जाती है। जैसे ही ऐसा होता है, ऑप्टिमस प्राइम की ऑटोबोट योद्धाओं की विशिष्ट टीम प्राचीन ट्रांसफार्मर वेक्टर प्राइम से संपर्क करती है, जो समय के बाहर शून्य में अपने आराम स्थान से उभरा है और उन्हें पौराणिक साइबर प्लैनेट कीज़, शक्ति की प्राचीन कलाकृतियों के बारे में सूचित करता है जो रोक सकती हैं ब्लैक होल और ब्रह्मांड को बचाएं। क्रॉस-यूनिवर्सल स्पेस ब्रिज नेटवर्क बनाने के प्रयास के दौरान एक दुर्घटना के कारण खो गए, साइबर प्लैनेट कीज़ अब ब्रह्मांड में कहीं चार दुनियाओं में रहते हैं - दुर्भाग्य से, उनके स्थान को दर्शाने वाला वेक्टर प्राइम का नक्शा डिसेप्टिकॉन लीडर मेगेट्रॉन और दोनों बलों द्वारा चुरा लिया गया है। जैसे ही उन्हें खोजने की दौड़ शुरू होती है, वे पृथ्वी पर स्थानांतरित हो जाते हैं।

पृथ्वी पर, ऑटोबोट्स कोबी, बड और लोरी नाम के तीन मानव बच्चों से मित्रता करते हैं जो साइबर प्लैनेट की की शक्ति के लिए फोकस करने वाले उपकरण ओमेगा लॉक का पता लगाने में उनकी सहायता करते हैं। नई "साइबर कुंजी शक्तियों" के जागृत होने के साथ, ट्रांसफार्मर कई मोर्चों पर लड़ते हैं, पृथ्वी पर लॉक की खोज करते हैं जबकि हॉट शॉट और रेड अलर्ट वेलोसिट्रॉन, स्पीड प्लैनेट की ओर बढ़ते हैं जो पहली कुंजी और उसके अधिकांश का विश्राम स्थल है निवासियों के पास रेसिंग वाहन मोड हैं। यहीं पर मेगेट्रॉन जाने-माने संकटमोचक रैनसैक और क्रुम्पलज़ोन को डिसेप्टिकॉन में भर्ती करता है। जैसा कि हॉट शॉट ग्रह लीडर ओवरराइड से कुंजी जीतने के लिए ग्रह की भव्य रेसिंग चैम्पियनशिप में प्रतिस्पर्धा करता है, लॉक दुर्घटनाग्रस्त ट्रांसफार्मर अंतरिक्ष यान अटलांटिस के बड़े हिस्से में पृथ्वी पर स्थित है। ऑटोबोट ओवरहाल एनिमेट्रोस द जंगल प्लैनेट की ओर जाता है, जो ट्रांसफॉर्मर्स का घर है, जिनके पास जानवर मोड हैं। एनिमेट्रोस के साइबर प्लैनेट कुंजी सुधारकों की शक्ति को लियोब्रेकर में बदल दिया गया। मेगेट्रॉन खुद को जंगल प्लैनेट के तानाशाह स्कॉर्ज के साथ जोड़ लेता है, जबकि उसका षडयंत्रकारी लेफ्टिनेंट स्टार्सक्रीम रहस्यमय साइडवेज़ के साथ मिलकर अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करता है।

अंततः, ऑटोबोट्स वेलोसिट्रॉन और जंगल प्लैनेट दोनों की कुंजी प्राप्त करने में सफल हो जाते हैं, जिस बिंदु पर पृथ्वी की अपनी साइबर प्लैनेट कुंजी के अस्तित्व का पता चलता है। स्टार्सक्रीम अपनी शक्ति का प्रयोग करता है और मेगेट्रॉन को उखाड़ फेंकता है, ऑटोबोट्स से ओमेगा लॉक और तीनों चाबियाँ चुरा लेता है और उनका उपयोग आकार और शक्ति में वृद्धि के लिए करता है। पृथ्वी से प्राचीन ऑटोबॉट्स और ऑप्टिमस प्राइम के साथ मिलकर विंग सेबर के आगमन से उनकी सेनाओं को बल मिला, ऑटोबॉट्स एक प्रतिशोधी मेगेट्रॉन के माध्यम से अपना रास्ता लड़ते हैं और स्टार्सक्रीम को हराते हैं - लेकिन लड़ाई हताहतों के बिना नहीं है, जैसे कि हॉट शॉट, रेड अलर्ट और स्कैटरशॉट गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और उन्हें और भी अधिक शक्तिशाली "साइबरट्रॉन डिफेंस टीम" में बदल दिया गया है।

साइबर्ट्रोन लौटने पर, ऑटोबॉट्स ओमेगा लॉक और साइबर प्लैनेट कीज़ का उपयोग करते हैं, जो ट्रांसफार्मर के निर्माता देवता प्राइमस की आत्मा को जागृत करता है, और साइबर्ट्रॉन स्वयं वास्तव में भगवान के शरीर में बदल जाता है। एक लड़ाई के बाद जिसमें स्टार्सक्रीम प्राइमस की शक्ति का दोहन करता है और ग्रह के आकार तक बढ़ जाता है - केवल प्राइमस द्वारा पराजित होने के लिए - चौथी और अंतिम कुंजी का स्थान गिगेंशन द जाइंट प्लैनेट के रूप में निर्धारित किया जाता है जो मिनिकॉन्स और ट्रांसफॉर्मर्स का होमवर्ल्ड है जो निर्माण वाहन मोड के साथ सामान्य से बड़े हैं। हालाँकि, विशालता दूसरे आयाम में मौजूद है, जो अंतरिक्ष/समय में दरार के माध्यम से गिर गई है, और बच्चों और मिनिकॉन्स को छोड़कर, अन्य लोग अपने दिमाग को अपने शरीर से अलग किए बिना प्रवेश नहीं कर सकते हैं। सौभाग्य से, रेड अलर्ट ने मदद के लिए एक वैक्सीन कार्यक्रम (वेक्टर प्राइम की तलवार से प्रौद्योगिकी पर आधारित) बनाया है, लेकिन यह पता चला है कि जेटफ़ायर को ट्रिपैनोफोबिया है और जबकि ऑटोबोट्स ग्रह तक पहुंचने में सक्षम हैं, डीसेप्टिकॉन को रहस्यमय साउंडवेव द्वारा वहां ले जाया जाता है। ग्रह के नेता मेट्रोप्लेक्स द्वारा समर्थित, मेगेट्रॉन गैल्वेट्रॉन बनने के लिए कुंजी की शक्ति का उपयोग करता है, और साइडवेज़ और साउंडवेव खुद को प्लैनेट एक्स के निवासियों के रूप में प्रकट करते हैं, जो कि गिगेंशन द्वारा नष्ट की गई दुनिया है, जिससे वे बदला लेना चाहते हैं। गैल्वेट्रॉन उन्हें और स्टार्सक्रीम को दूसरे आयाम में विस्फोटित करता है और अपने लिए ताला और चाबियाँ प्राप्त करता है, ब्लैक होल के कारण होने वाले सार्वभौमिक अध: पतन को तेज करने और ब्रह्मांड को अपनी छवि में रीमेक करने के लिए उनकी शक्ति का उपयोग करने का इरादा रखता है। वेक्टर प्राइम ने ऑटोबॉट्स को अपने गृह ब्रह्मांड में लौटने की अनुमति देने के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया, और पांच ग्रह नेताओं ने ब्लैक होल के भीतर गैल्वाट्रॉन का सामना किया और उसे हरा दिया। अब सभी साइबर प्लैनेट कुंजियाँ उसके कब्जे में हैं, प्राइमस अंततः ब्लैक होल को सील करने के लिए उनकी शक्ति का उपयोग करता है, जिससे उसका खतरा समाप्त हो जाता है।

जैसे ही ग्रह की विभिन्न सभ्यताएँ सामान्य जीवन की ओर लौटने का प्रयास करती हैं, गैल्वेट्रॉन आखिरी बार ऑटोबोट्स पर हमला करता है। अपनी सेना के बिना, गैल्वाट्रॉन ने ऑप्टिमस प्राइम को एक-पर-एक द्वंद्व में उलझा दिया, और अंततः हमेशा के लिए नष्ट हो गया। जैसे ही गैल्वाट्रॉन मर रहा है, वह ऑप्टिमस की छाती पर अपनी मुट्ठी रखता है और अपने अंतिम शब्द कहता है। जापानी डब में, वह कहते हैं "गैलेक्सी कॉन्वॉय..." जो शो के जापानी संस्करण में ऑप्टिमस का नाम है। हालाँकि, अमेरिकी डब में उनके अंतिम शब्द हैं, "मैं अभी भी काम कर रहा हूँ। आप नहीं जीते हैं। तब तक नहीं जब तक मेरी चिंगारी अभी भी जल रही है..." जैसे ही वह बुरी तरह से हँसना शुरू करता है, ऑप्टिमस कहता है, "आपने अच्छी लड़ाई लड़ी। अलविदा, गैल्वेट्रॉन।" जैसे ही गैल्वेट्रॉन अंतरिक्ष की धूल में विघटित हो जाता है, ऑप्टिमस वेक्टर प्राइम की तलवार के सामने घुटने टेक देता है जिसका उपयोग ऑप्टिमस ने गैल्वेट्रॉन को मारने के लिए किया था, जो अभी भी घायल है। जैसे ही जेटफ़ायर और अन्य लोग ऑप्टिमस की जाँच करने के लिए उसकी ओर दौड़ते हैं, ऑप्टिमस कहता है, "चिंता मत करो। तुम इतनी आसानी से मुझसे छुटकारा नहीं पाओगे।" गैल्वाट्रॉन को बाद में आखिरी एपिसोड के क्रेडिट में वेक्टर प्राइम को युद्ध में उलझाते हुए देखा गया। इस अंतिम जीत के साथ, ऑप्टिमस प्राइम ने एक नई अंतरिक्ष पुल पहल शुरू की, और ट्रांसफॉर्मर्स ने ब्रह्मांड के चारों कोनों और नए रोमांचों के लिए प्रस्थान किया।

साइबर प्लैनेट कीस (ग्रह कुंजी)[संपादित करें]

साइबर प्लैनेट कीज़ (गैलेक्सी फ़ोर्स में प्लैनेट फ़ोर्स) चार रहस्यमय वस्तुएं हैं जो ट्रांसफ़ॉर्मर्स का मूल बनाती हैं: साइबर्ट्रॉन की साजिश; ब्रह्मांड को खतरे में डालने वाले ब्लैक होल को रोकने के लिए, ऑटोबॉट्स को इन चारों को इकट्ठा करना होगा। धोखेबाज़ भी उन्हें प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, जो अपनी शक्ति का उपयोग अपने स्वयं के उद्देश्यों के लिए करना चाहते हैं।

साइबर प्लैनेट कीज़ प्राइमस की चिंगारी से बनी हैं और इनका उपयोग कई वर्षों पहले स्पेस ब्रिज प्रोजेक्ट में किया गया था, जिसका उद्देश्य सभी आबादी वाले ग्रहों को एक साथ जोड़ना था। उन्हें चार साइबर्ट्रोनियन अंतरिक्ष यान, अटलांटिस, ओगियागिया, हाइपरबोरिया और लेमुरिया द्वारा विभिन्न ग्रहों पर ले जाया गया। इन चारों को ओमेगा लॉक नामक एक उपकरण द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और जब इन सभी को डाला जाता है, तो वे प्राइमस की शक्ति को जागृत करते हैं।

दुर्भाग्य से, प्रयास विफल रहा और चार साइबर प्लैनेट कुंजियाँ खो गईं। वे युगों-युगों तक ऐसे ही बने रहेंगे, जब तक कि ब्लैक होल ने साइबर्ट्रोन को खतरा नहीं पहुँचा दिया। उस समय, वेक्टर प्राइम उभरा और ऑटोबॉट्स की कुंजी की कहानी बताई। आख़िरकार, वे वेक्टर प्राइम की योजना का प्रयास करने के लिए सहमत हुए। दुर्भाग्य से, मेगेट्रॉन को भी इस योजना के बारे में पता चला और उसने प्लैनेट कीज़ हासिल करने के लिए अपना प्रयास शुरू कर दिया।

साइबर प्लैनेट कुंजियों में से प्रत्येक को एक प्रतीक और रंगीन सोने से चिह्नित किया गया था। चार साइबर प्लैनेट कुंजियाँ पृथ्वी, वेलोसिट्रॉन, जंगल प्लैनेट और गिगेंशन पर पाई गईं।

  • वेलोसिट्रॉन पर, कुंजी को रेसिंग ट्रॉफी के रूप में प्रच्छन्न किया गया था।
  • जंगल प्लैनेट पर, इसे स्कॉर्ज की मांद में एक ड्रैगन की मूर्ति के रूप में प्रच्छन्न किया गया था।
  • अर्थ की इवैक के पास थी और उसने उसे बर्फ में छिपा दिया था।
  • विशाल ग्रह कुंजी अंतरिक्ष यान लेमुरिया में ग्रह के बिल्कुल केंद्र में स्थित है।

अंत में, ऑटोबॉट्स ने साइबर प्लैनेट कीज़ और ओमेगा लॉक को ढूंढ लिया, और प्राइमस को जगाया, जिसने ब्लैक होल को बंद कर दिया, साइबरट्रॉन और ब्रह्मांड को बचा लिया। चार ग्रहों ने एक नया अंतरिक्ष पुल परियोजना शुरू की, और अंततः शांति बहाल हुई।

यह भो देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. トランスフォーマー ギャラクシーフォース (जापानी में). Takara Tomy. मूल से April 23, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 15, 2017.
  2. "The History of Transformers on TV - Page 3". IGN. June 27, 2011. मूल से November 15, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 15, 2017.
  3. Janson, Tim (August 17, 2008). "DVD Review of Transformers Cyberton: The Ultimate Collection". Mania.com. मूल से December 2, 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 26, 2017.
  4. "Ask Vector Prime". Hasbro. मूल से July 14, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि November 26, 2017.