ट्राँसफॉर्मर्स: प्राइम युद्ध त्रयी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ट्राँसफॉर्मर्स: प्राइम युद्ध त्रयी ट्राँसफॉर्मर्स फ्रैन्चाइज़ शृंखला की एक खिलौने व टीवी की श्रृंखला है। इसे हासब्रो ने 2018 मे शुरू किया था।

इस शृंखला के तीन टीवी प्रकल्प बने गए:

पहला हिस्सा
कम्बाइनर्स का युद्ध

पृथ्वी पर ऑटोबॉट्स और डेसेप्टिकॉन के बीच हुए महायुद्ध के चालीस साल बाद, दोनों गुट साइबर्ट्रॉन लौट आए, जहां ऑप्टिमस प्राइम ने मेगाट्रॉन को एक अंतिम द्वंद्वयुद्ध में हरा दिया, जिससे उनका युद्ध स्थायी रूप से समाप्त हो गया। दुनिया की एक परिषद जाली थी, जिसमें रोडिमस प्राइम, स्टार्सक्रीम और मालकिन ऑफ फ्लेम शामिल थे, जो एक असहज शांति में साइबर्टन और कैमिनस पर शासन कर रहे थे। हालाँकि, कॉम्बिनेशन के उदय ने कैमिनस पर विनाश और मृत्यु का कारण बना, प्रतिशोध की तलाश में टाइटन्स के सिटीस्पीकर विंडब्लेड की स्थापना की। इस बीच, कॉम्बिनेशन की पहेली को खोजने के लिए कॉम्बिनेर विक्टोरियन अपने मिशन पर है।

दूसरा हिस्सा
टाइटन्स की वापसी

कम्बाइनर्स के युद्ध के बाद, स्टारस्क्रीम की आत्मा ट्रिपटीकॉन मे प्रवेश कर उसे जिंदा कर देती है, और बचे हुए ट्राँसफॉर्मर्स पर हमला कर हुत है, जिसके जवाब में ओप्टीमस और मैगाट्रॉन अपने दलों को संगठित कर ट्रिपटीकॉन को ध्वस्त कर देते हैं। सायबरट्रॉन के दानवीय रक्षक, जिन्हे टाइटन्स के रूम में जाना जाता है, उन्हे भी तबाही से रोकने के लिए जगाया जाता है, और वो भी युद्ध मे उतरते हैं।

तीसरा हिस्सा
प्राइम्स की शक्तियां

टाइटन्स के युद्ध के समाप्ति के बाद, 13 मूल प्राइम्स मे से, "मैगाट्रॉनस प्राइम" प्रकट हो उठता है। लेकिन उसके इरादे नेक नहीं, बल्कि सभी जीवित प्राणियों का सर्वनाश कर अपनी गुलामी स्थापित कर सर्वशक्तिमान बनने की इच्छा रखता हैं। वो सायबरट्रॉन के पुरातन हथियार "रेकुईम ब्लास्टर" व प्राइम्स के शक्ति के चिन्ह "मेट्रिक्स ऑफ लीडर्शिप" को इस्तेमाल कर, अपनी मारी हुई साथी जो की मूल प्राइम्स मे से एक, खुद "सोलस प्राइम", को जीवित करने की चेष्ठा करता है। उसी दौरान, बाकी बचे हुए संगठित ट्राँसफॉर्मर्स उसे रोकने का प्रयास करते हुए, उसे अंत मे समाप्त कर अपने ग्रह को पुनर्निर्माण करते हैं।