दानव युद्ध II: लीयो कॉनवॉय का करीबी बुलावा!

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दानव युद्ध II: आसन्न खतरे में लीयो कॉनवॉय!
निर्देशक अकीरा निशिमोरी
लेखक तोशियासु नागटा
संगीतकार मासे सागरा
निर्माण
कंपनियां
आशी प्रोडक्शंस, निहों ऐड सिस्टम्स, टकारा, टीवी टोक्यो
वितरक टोय कंपनी
प्रदर्शन तिथियाँ
  • दिसम्बर 19, 1998 (1998-12-19)
लम्बाई
47 मिनट

दानव युद्ध II: आसन्न खतरे में लीयो कॉनवॉय! (ビーストウォーズII ライオコンボイ危機一髪! Bīsuto Wōzu Sekando: Raio Konboi Kiki Ippatsu!) बीस्ट वॉर्स II: सुपर लाइफ-फॉर्म ट्रांसफॉर्मर्स एनीमे श्रृंखला पर आधारित 1998 की एनीमे फिल्म है, जो केवल जापान के लिए "द बीस्ट वॉर्स टेलीविजन" का स्पिन-ऑफ है। फ़िल्म को जापान के बाहर कभी रिलीज़ नहीं किया गया क्योंकि बीस्ट वॉर्स II केवल जापान में प्रसारित हुआ, एक फिलर श्रृंखला के रूप में जो जापान में बीस्ट वॉर्स के पहले और दूसरे सीज़न की डबिंग के बीच प्रसारित हुई। इसे बीस्ट वॉर्स स्पेशल सुपर लाइफफॉर्म ट्रांसफॉर्मर्स (ビーストウォーズ スペーシャル 超生命体トランスフォーマー)) के हिस्से के रूप में तीन विशेषताओं में से एक के रूप में जारी किया गया था। अन्य क्लैश हैं! बीस्ट वॉरियर्स, जो एक क्लिप शो है जो बीस्ट वॉर्स के पहले सीज़न और बीस्ट वॉर्स मेटल्स का पुनर्कथन करता है, जो बीस्ट वॉर्स सीज़न 2 एपिसोड "बैड स्पार्क" का जापानी डब संस्करण था। पूरे विशेष को टोई कंपनी द्वारा जापानी थिएटरों में वितरित किया गया था, हालांकि आशी प्रोडक्शंस ने फिल्म के बीस्ट वॉर्स II भाग के लिए एनीमेशन प्रदान किया था।

यह फिल्म लियो कॉन्वॉय के नेतृत्व वाले मैक्सिमल्स के इर्द-गिर्द घूमती है; गैल्वाट्रॉन के नेतृत्व में प्रेडाकॉन्स; और एक रहस्यमय उपकरण जो प्लैनेट गैया (पृथ्वी का भविष्य का संस्करण) पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिससे मैक्सिमल योद्धा और मूल बीस्ट वॉर्स श्रृंखला के नायक, ऑप्टिमस प्राइमल का आगमन हुआ। गैल्वेट्रॉन इस उपकरण का उपयोग माजिन ज़ारक नामक एक राक्षस डिसेप्टिकॉन को बुलाने के लिए भी करता है, जो सभी मैक्सिमल्स को नष्ट करने की धमकी देता है।

कहानी[संपादित करें]

गैया के वातावरण में, ज्वाइंट्रोन और सीकन्स एक-दूसरे से लड़ते हैं लेकिन दोनों गुट एक बड़े अंतरिक्ष यान के आगमन से बाधित होते हैं जो उनसे टकराता है और ग्रह पर क्रैश लैंडिंग से पहले उन सभी को अंतरिक्ष में उड़ने के लिए भेज देता है, और मैक्सिमल्स और प्रेडाकन्स को तुरंत सतर्क कर दिया जाता है। . गैल्वाबर्ग II पर, गिगास्टॉर्म जहाज को नष्ट करने की सिफारिश करता है लेकिन गैल्वाट्रॉन दिलचस्पी रखता है और मानता है कि यह प्रेडाकन्स के लिए अच्छा भाग्य हो सकता है। युकिकाज़े पर लियो कॉन्वॉय ने एक यूनिट को जहाज की जांच के लिए भेजा लेकिन लियो जूनियर, लियो कॉन्वॉय का बेटा, जाना चाहता है लेकिन अन्य मैक्सिमल्स ने उसे मार गिराया, लेकिन तस्मानिया किड उसके लिए खड़ा होता है और पूछता है कि क्या दोनों जा सकते हैं और लियो कॉन्वॉय ने मंजूरी दे दी और स्टैंटन और स्काईवॉर्प भी साथ हैं। 4 मैक्सिमल्स जहाज पर पहुंचते हैं और एक "टेलीपोर्ट गेट" की खोज करते हैं, जो एक प्राचीन उपकरण है जो अतीत में एक द्वार खोलने और किसी भी जीवित प्राणी को वर्तमान में ले जाने में सक्षम है, इसमें ट्रांसफॉर्मर भी शामिल है लेकिन इसे कार्य करने के लिए एक नियंत्रण इकाई की आवश्यकता होती है। जब लियो जूनियर को यह मिल जाता है तो प्रीडाकॉन कॉम्बैटिकन्स हेलस्क्रीम, डर्जगुन, थ्रस्टर और मैक्स-बी झपट्टा मारते हैं और इसे चुरा लेते हैं, लेकिन लियो जूनियर अकेले इसके पीछे गोता लगाता है और प्रीडाकन्स उस पर हावी हो जाते हैं और लगभग उसे मार डालते हैं, लेकिन इससे पहले कि हेलस्क्रीम अंतिम झटका दे पाता, किड हमला कर देता है। जैसे ही अन्य मैक्सिमल्स आते हैं, हिट करें और प्रेडाकन्स को डराएं और नियंत्रण इकाई को सुरक्षित करें।

जब किड चिकित्सा उपचार का जवाब नहीं देता है तो अन्य मैक्सिमल्स उसकी स्थिति के लिए लियो जूनियर को दोषी ठहराते हैं और वह उन पर क्रोधित हो जाता है क्योंकि उनके पास जहाज और नियंत्रण इकाई है और कोई सम्मान नहीं मिलने से निराश है। हालांकि लियो कॉन्वॉय अपने सैनिकों से सहमत हैं और लियो जूनियर के कार्यों को डांटते हुए उसे लापरवाह, अधीर बताते हैं और मैक्सिमल्स कोड के अनुसार निर्दोष जीवन की रक्षा न करते हुए, प्रेडैकन्स को नष्ट करने के बारे में अधिक चिंतित हैं। हालांकि लियो जूनियर तस्वीर खींचता है और प्रेडैकन्स को खुद मारने की कसम खाता हुआ भाग जाता है, लेकिन पहले नियंत्रण इकाई वापस करना भूल जाता है। जैसे ही मैक्सिमल्स किड के घावों की देखभाल के लिए अपने जहाज पर लौटते हैं, डिर्गेगन गैल्वेट्रॉन को बताता है कि मशीन कैसे काम करती है और अपने पिता के साथ लियो जूनियर के झगड़े का फायदा उठाते हुए, उसे ढूंढती है और उसे धोखा देती है। वह लियो जूनियर को बताता है कि प्रेडाकॉन्स ने गलती से टेलीपोर्ट गेट को सक्रिय कर दिया है और यह एक घंटे के भीतर स्वयं को नष्ट कर देगा और जब तक नियंत्रण इकाई वापस नहीं आती है, तब तक पूरे ग्रह को नष्ट कर देगा। हालाँकि, एक बमुश्किल काम करने वाला तस्मानिया बच्चा आता है और लियो जूनियर से उस पर भरोसा न करने का आग्रह करता है, लेकिन गैल्वेट्रॉन ने उसे बाहर कर दिया और गैल्वेट्रॉन के प्रति उसकी नफरत के बावजूद, मशीन को बंद करने और मैक्सिमल्स के सामने अपनी योग्यता साबित करने के लिए, लियो जूनियर उसके साथ गैल्वाबर्ग वापस आ गया। लेकिन एक बार जब गैल्वाट्रॉन के पास नियंत्रण इकाई आ गई तो उसने सामने का हिस्सा गिरा दिया और लियो जूनियर को जहाज में कैद कर लिया। गैल्वाट्रॉन ने प्रेडैकन्स और लियो जूनियर को मैक्सिमल्स को नष्ट करने में सहायता करने के लिए प्रागैतिहासिक पृथ्वी (बीस्ट वॉर्स के दौरान सेट) पर बीस्ट वॉर्स से प्रेडैकॉन मेगेट्रॉन को बुलाने के अपने इरादे की घोषणा की।

किड के जागने और मैक्सिमल के जहाज पर लौटने के बाद वह लियो कॉन्वॉय को अपने बेटे के दलबदल और गैल्वेट्रॉन के नियंत्रण इकाई पर कब्ज़ा होने की सूचना देता है, इसलिए लियो कॉन्वॉय मैक्सिमल्स को अपने बेटे को बचाने और गैल्वेट्रॉन को टेलीपोर्ट गेट को सक्रिय करने से रोकने का आदेश देता है। ऐसा करने से पहले लियो कॉन्वॉय अपने बेटे के कृत्यों के लिए गहरी नाराजगी व्यक्त करते हैं लेकिन किड उनसे विनती करते हैं कि वह उनके साथ इतना कठोर व्यवहार न करें क्योंकि वह अभी छोटा है, और लियो कॉन्वॉय शांत हो जाते हैं। कहीं और गिगास्टॉर्म मेगेट्रॉन को बुलाने के लिए टेलीपोर्ट गेट को सक्रिय करता है लेकिन गलत गणना करता है और इसके बजाय विशाल डिसेप्टिकॉन विशाल माजिन ज़ारक को बुलाता है लेकिन अपनी अपार ताकत और हथियारों के शस्त्रागार के कारण गैल्वेट्रॉन और भी अधिक खुश है। गैल्वाट्रॉन प्रतीत होता है कि नासमझ विशाल की कमान संभालता है और उसे विमान वाहक मोड में बदल देता है और हेलस्क्रीम, मैक्स-बी और ऑटोरोलर्स को मैक्सिमल्स का सामना करने के लिए ले जाता है जबकि डर्जेगन और थ्रस्टर लियो जूनियर की रक्षा करते हैं।

मैक्सिमल्स को माजिन ज़ारक के आगमन का पता चलता है, जिससे वे काफी भयभीत हो जाते हैं, और एक छोटे शटल का उपयोग करके उसका सामना करने की तैयारी करते हैं, लेकिन ज़ारक की मारक क्षमता इतनी तीव्र हो जाती है कि बच नहीं सकते और वे भूमि पर घात लगाने के लिए फिर से इकट्ठा हो जाते हैं। इस बीच, स्टैंटन और स्काईवार्प के आते ही लियो जूनियर भाग जाता है और लियो जूनियर अपने उतावले व्यवहार के लिए माफ़ी मांगता है और उन्हें अपने साथ टेलीपोर्ट गेट तक जाने के लिए कहता है, क्योंकि वह विषम परिस्थितियों से निपटने की योजना बना रहा है। वे सहमत होते हैं और तीनों मिलकर मैग्नाबॉस में मिल जाते हैं जो थ्रस्टर और डर्जेगुन को आसानी से हरा देता है लेकिन इससे पहले नहीं कि थ्रस्टर उसकी छाती पर घातक प्रहार करता है और अपनी आखिरी ताकत के साथ, मैग्नाबॉस टेलीपोर्ट गेट को सक्रिय करने और किसी और को बुलाने के लिए अपनी स्वयं की स्पार्क ऊर्जा का उपयोग करता है ताकि अन्य उनकी सहायता करें।

एक घाटी में लियो काफिला माजिन ज़ारक को अपने नए आधार के रूप में उपयोग करते हुए, प्रेडाकन्स के खिलाफ अन्य मैक्सिमल्स का नेतृत्व करता है। मैक्सिमल्स हेलस्क्रीम, मैक्स-बी और ऑटोरोलर्स को पीछे हटने के लिए मजबूर करने में सक्षम हैं, लेकिन गैल्वेट्रॉन और गिगास्टॉर्म ने ज़ारक पर हमला जारी रखा है और हालांकि लियो कॉन्वॉय गीगास्टॉर्म को हराने में सक्षम है, गैल्वेट्रॉन ने अंततः वाष्पीकृत होने के लिए एक विशाल ऊर्जा विस्फोट देने के लिए ज़ारक के रोबोट मोड का अनावरण किया। क्षेत्र और विश्वास है कि सभी मौजूदा मैक्सिमल्स को नष्ट कर दिया जाएगा, लेकिन एक "काफिले" से उसे "प्वाइंट बी -2" में एक और लड़ाई के लिए चुनौती देने का फोन आता है। यह विश्वास करते हुए कि लियो कॉन्वॉय ने संदेश भेजा है, गैल्वेट्रॉन स्वीकार करता है और माजिन ज़ारक को मुद्दे पर ले जाता है। हालाँकि, भूमिगत रूप से एक सचेत लियो कॉन्वॉय से एक परिचित आवाज़ से संपर्क किया जाता है जो उसे सूचित करता है कि उसके बेटे ने उसे वर्तमान समय में बुलाने के लिए लगभग खुद को मार डाला है और एक कमांडर के रूप में लियो कॉन्वॉय की क्षमताओं की प्रशंसा करता है और एक कमांडर से दूसरे कमांडर को टीम बनाने के लिए कहता है।

जब लियो कॉन्वॉय जागता है तो उसे पता चलता है कि सभी मैक्सिमल्स विस्फोट से बच गए हैं, जिसमें एक पूरी तरह से बरामद तस्मानिया बच्चा भी शामिल है, और लियो कॉन्वॉय मैग्नाबॉस से उसके साथ दुर्व्यवहार करने के लिए माफी मांगता है और उसके निस्वार्थ कार्य के लिए उसकी प्रशंसा की जाती है और उसे अतीत के महान पूर्व मैक्सिमल कमांडर से मिलवाया जाता है: ऑप्टिमस प्राइमल जो गैल्वाट्रॉन और माजिन ज़ारक के खिलाफ लड़ाई में लियो कॉन्वॉय के नेतृत्व का पालन करने के लिए सहमत है। मैग्नाबॉस भी भाग लेने के लिए विनती करता है लेकिन लियो कॉन्वॉय ने अपनी चोटों के कारण उसे मना कर दिया लेकिन किड ने उसे अपना मन बदलने के लिए मना लिया जब वह मैग्नाबॉस के साथ विलय कर उसे उसकी आवश्यक ताकत वापस दे देता है। गैल्वेट्रॉन और माजिन ज़ारक प्वाइंट बी-2 पर पहुंचते हैं, लेकिन गैल्वेट्रॉन यह जानकर क्रोधित हो जाते हैं कि यह लियो कॉन्वॉय नहीं था, जिन्होंने कॉल भेजा था, बल्कि ऑप्टिमस था और उन दोनों को मारने का प्रयास करता था, लेकिन मैग्नाबॉस ने उन्हें रोक दिया, जो ज़ारक को उछाल देता है और गैल्वेट्रॉन को बाहर फेंक देता है। उसका शिप-मोड और गीगास्टॉर्म द्वारा बचा लिया जाता है लेकिन बदला लेने की कसम खाता है।

माजिन ज़ारक के निष्क्रिय होने से युद्ध जीत लिया गया प्रतीत होता है, लेकिन ज़ारक अपनी मर्जी से बदल जाता है, जिससे पता चलता है कि उसके पास अपनी खुद की भावना है और वह कभी भी गैल्वाट्रॉन के नियंत्रण में नहीं था और कई हमले के तरीकों का उपयोग करके मैक्सिमल्स पर हमला करता है और बिघोर्न और अपाचे, किड और मैग्नाबॉस को गंभीर रूप से घायल कर देता है। माजिन ज़ारक से लड़ने के लिए केवल लियो कॉन्वॉय और ऑप्टिमस को छोड़ा गया। हालाँकि, स्कूबा और डाइवर को पता चलता है कि ज़ारक की कमजोरी उसकी तीसरी आंख है क्योंकि उसके तंत्रिका समूह वहां एकत्र हो गए हैं और जैसे ही ज़ारक दोनों कमांडरों को मारने के लिए आगे बढ़ता है, वे अपनी एनर्जोन मैट्रिक्स शक्तियों को जोड़ते हैं और एक-दूसरे को अत्यधिक शक्ति प्रदान करते हैं क्योंकि वे ज़ारक के खिलाफ एक संयुक्त हमला शुरू करते हैं और उसे मार दो। लड़ाई के बाद ऑप्टिमस प्रागैतिहासिक पृथ्वी पर जानवरों के युद्ध में अपने समय पर लौटने की तैयारी करता है, जो गैया का शगल समकक्ष है, और हालांकि अन्य मैक्सिमल्स उससे रुकने के लिए विनती करते हैं, ऑप्टिमस जानता है कि उसकी उपस्थिति अस्तित्व को ही खतरे में डाल देगी, अपाचे के सिद्धांत द्वारा समर्थित है कि सभ्यता जिसने बनाई थी टेलीपोर्ट गेट ने इसे नष्ट होने के लिए गैया के पास भेज दिया। जाने से पहले ऑप्टिमस लियो कॉन्वॉय और अन्य मैक्सिमल्स की उनकी एकता और उपलब्धि के लिए सराहना करता है और उनके साथ लड़ने के लिए सम्मानित होता है और अपने समय पर वापस चला जाता है क्योंकि लियो कॉन्वॉय ने अपनी शक्ति का दोबारा दुरुपयोग होने से रोकने के लिए उसके पीछे टेलीपोर्ट गेट को नष्ट करने का आदेश दिया है।

संदर्भ[संपादित करें]