जैव विविधता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
वर्षावन

जैव विविधता, किसी दिये गये पारिस्थितिकी तंत्र, बायोम, या एक पूरे ग्रह में जीवन के रूपों की विभिन्नता का परिमाण है। जैव विविधता किसी जैविक तंत्र के स्वास्थ्य का द्योतक है। पृथ्वी पर जीवन आज लाखों विशिष्ट जैविक प्रजातियों के रूप में उपस्थित हैं। सन् 2010 को जैव विविधता का अंतरराष्ट्रीय वर्ष, घोषित किया गया है।

अनुक्रम

विकास और अर्थ[संपादित करें]

जैव विविधता एक निओलगिज़्म (neologism) और सूटकेस शब्दहै । (portmanteau word)से, जीव विज्ञान और विविधता.विज्ञान डिवीजन के प्रकृति संरक्षण (The Nature Conservancy) एक 1975 के अध्ययन में इस शब्द "प्राकृतिक विविधता" का उपयोग किया है, "संरक्षण प्राकृतिक विविधता की."शब्द जैव विविधता पहले भी इस्तेमाल किया गया था कि जैसे संरक्षण के वैज्ञानिकों द्वारा रॉबर्ट ई. जेनकींस और थॉमस लोवेजोय (Thomas Lovejoy).शब्द जैव विविधता स्वयं विंग द्वारा Rosen में गढ़ा गया है मई 1985, जबकि राष्ट्रीय फोरम जैव विविधता के बारे में राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद (National Research Council)(NRC) जो 1986 में आयोजित किया जाना था द्वारा आयोजित की योजना बना है, और सबसे पहले 1988 में एक प्रकाशन में जब कीटविज्ञानी EO विल्सन (E. O. Wilson)है कि मंच की कार्यवाही (proceedings) [1] के शीर्षक [2] के रूप में इसका इस्तेमाल किया दिखाई दिया.शब्द जैव विविधता और अधिक प्रभावी संचार की तुलना के संदर्भ में समझा गया था जैविक विविधता.

1986 के बाद से biologists के बीच व्यापक उपयोग प्राप्त कर ली है शर्तें और अवधारणा, पर्यावरणवादियों, राजनीतिक नेताओं और नागरिकों का संबंध दुनिया भर में.यह आमतौर पर प्राकृतिक वातावरण और प्रकृति संरक्षण के लिए एक चिंता करने के लिए समानता के लिए प्रयोग किया जाता है.इस प्रयोग चिंता के विस्तार के ऊपर के साथ ही संयोगवश है विलुप्त होने (extinction) 20 वीं शताब्दी के अंतिम दशक में मनाया.

शब्द "प्राकृतिक विरासत" पूर्व तिथियाँ "जैवविविधता", हालांकि यह एक कम अवधि के वैज्ञानिक और अधिक आसानी से कुछ मायनों में ज्यादा श्रोताओं संरक्षण में रुचि द्वारा comprehended है."प्राकृतिक धरोहर" जब इस्तेमाल किया गया था जिमी कार्टर इस जॉर्जिया विरासत ट्रस्ट, जबकि वह जॉर्जिया के गवर्नर था; कार्टर का भरोसा दोनों और प्राकृतिक के साथ पेश की स्थापना सांस्कृतिक विरासत (cultural heritage).ऐसा लगता है कि कार्टर ऊपर से इस शब्द का चुना प्रकट होगा ल्य्न्दों जॉन्सन है, जो कांग्रेस के लिए एक संदेश में 1966 में इसका इस्तेमाल किया."प्राकृतिक विरासत" के विज्ञान डिवीजन के द्वारा उठाया गया था प्रकृति संरक्षण (The Nature Conservancy) जब, जेनकींस के तहत, यह 1974 में शुरू की राज्य प्राकृतिक विरासत कार्यक्रम के नेटवर्क.जब इस नेटवर्क के बाहर बढ़ा दी गई संयुक्त राज्य अमरीका, शब्द "संरक्षण डाटा केन्द्र" गिलर्मो मान द्वारा सुझाव दिया गया था और आया पसंदीदा किया जाना है.

परिभाषाएँ[संपादित करें]

सबसे सीधा परिभाषा "जीवन की विभिन्नता जैविक संगठन के सभी स्तरों पर" है.[3] एक दूसरी परिभाषा है कि जैव विविधता अवयव अलग पारिस्थितिकी प्रणालियों में वर्तमान के बीच रिश्तेदार विविधता का एक उपाय है बाँधे रखता है.इस परिभाषा में "विविधता", और पारिस्थितिकी प्रणालियों के बीच तुलनात्मक विविधता एक प्रजाति के भीतर विविधता और प्रजातियों के बीच में शामिल हैं.

कि प्रायः ecologists द्वारा प्रयोग किया जाता है एक तीसरा परिभाषा जीन, प्रजातियों की "समग्रता है, और एक क्षेत्र की पारिस्थितिकी प्रणालियों".इस परिभाषा का एक लाभ यह है कि यह सबसे परिस्थितियों का वर्णन करने के लिए और जिस पर जैव विविधता की पहचान की गई है पारम्परिक तीन स्तरों के एक एकीकृत दृष्टिकोण वर्तमान लगता है:

1992 के संयुक्त राष्ट्र पृथ्वी शिखर सम्मेलन (Earth Summit)रियो डी जनेरियो में "" "इस परिवर्तनशीलता सहित सभी सूत्रों का कहना है, से अवयव के बीच में रहने वाले के रूप में, 'अन्य बातों के साथ',, समुद्री, स्थलीय तथा अन्य जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों, और वे हिस्सा हैं पारिस्थितिकी परिसरों जिनमें से जैव (terrestrial)विविधता परिभाषित (marine): इस, प्रजातियों के भीतर विविधता शामिल हैं प्रजातियों और पारिस्थितिकी (aquatic ecosystems)प्रणालियों के "के बीच.यह वास्तव में होता है, जैव विविधता का एक कानूनी रूप से स्वीकार किए जाते हैं परिभाषा करने के लिए सबसे नजदीक का काम है, क्योंकि इसे परिभाषा संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाई है [[कन्वेंशन जैव विविधता पर Use Suggestion|सम्मेलन जैव विविधता पर]] (Convention on Biological Diversity).

अगर इस जीन की मूलभूत इकाई है प्राकृतिक चयन (natural selection), EO विल्सन, असली जैव विविधता है आनुवंशिक विविधता के अनुसार.के लिए geneticist (geneticist)s, जैव विविधता जीनों की विविधता और है जीव (organism)एसवे अध्ययन म्यूटेशनों, जीन बाजारों जैसे, और यह है कि डीएनए के स्तर पर होती है और विकास उत्पन्न जीनोम डायनामिक्स प्रक्रियाओं को उत्पन करते है

के लिए परिस्थितिविज्ञानशास्रीs, जैव विविधता भी प्रजातियों के बीच में टिकाऊ मुलाकातों की विविधता है.यह न केवल प्रजातियों के लिए, बल्कि उनके तत्काल पर्यावरण पर लागू होता है (biotope (biotope)) और उनके बड़े ecoregion (ecoregion).प्रत्येक में पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem), रहने वाले जीव एक पूरा का हिस्सा है, केवल अन्य नहीं जीव के साथ बातचीत है, लेकिन यह भी हवा, पानी, और साथ हैं मिट्टी (soil) कि उन्हें चारों ओर ..

माप[संपादित करें]

जैव विविधता एक व्यापक अवधारणा है, तो उद्देश्य के उपायों का एक विभिन्न प्रकार ऑर्डर करने के लिए सृजन किया गया है अनुभवजन्य (empirical)ly उपाय जैव विविधता.जैव विविधता का प्रत्येक माप के डेटा का एक विशेष उपयोग से संबंधित है.

के लिए व्यावहारिक conservationist (conservationist)s, इस उपाय है कि मोटे तौर पर स्थानीय रूप से प्रभावित लोगों के बीच साझा किया जाता है एक मूल्य मात्रा ठहराना चाहिए.दूसरों के लिए, एक और अधिक आर्थिक सफ़ाई परिभाषा की अनुमति चाहिए जारी रखा संभावनाओं के दोनों अनुकूलन और लोगों द्वारा भविष्य के उपयोग के लिए, यह सुनिश्चित करने का वादा कर पर्यावरण संधारणीयता (sustainability).

एक परिणाम के रूप में, biologists है कि इस उपाय जीन की विविधता के साथ जुड़े होने की संभावना है बहस.क्योंकि यह हमेशा हो जो जीन अधिक साबित करने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प के लिए फायदेमंद संभावना है कहा नहीं कर सकते संरक्षण (conservation) की जड़ता को आश्वस्त करने के लिए है मुमकिन के रूप में कई जीनों के रूप में.के रूप में यह प्रतिबंध लगा दिया ecologists के लिए, यह बाद दृष्टिकोण कभी कभी भी प्रतिबंधक, माना जाता है पारिस्थितिक उत्तराधिकार (ecological succession).

जैव विविधता आमतौर पर एक भौगोलिक क्षेत्र का वर्गीकरण समृद्धि के रूप में, एक अस्थायी पैमाने पर करने के लिए कुछ संदर्भ के साथ साजिश रची है.व्हित्ताकेर (Whittaker)[4] तीन आम मेट्रिक्स प्रजातियों को मापने के लिए स्तर पर जैव विविधता, ध्यान करने के लिए इस्तेमाल किया encompassing वर्णित प्रजातियों समृद्धि (species richness) या प्रजातियों evenness (species evenness):

वहाँ पर तीन अन्य सूचकांकों है जो की एकोलोगिस्ट्स द्वारा उपयोग किया जाता है

वितरण[संपादित करें]

चयन पूर्वाग्रह (Selection bias) जैव विविधता के आधुनिक अनुमान dedevil करने के लिए जारी है.1768 में Rev. गिल्बर्ट व्हाइट (Gilbert White) succinctly की मनाया अपना सेल्बोरने, हैम्पशायर (Selborne, Hampshire) "सभी स्वभाव ऐसा है, तो भर गया है कि कि जिला जो सबसे की जांच की है सबसे ज्यादा विविधता पैदा करती है. "[5]

फिर भी, जैव विविधता के बराबर पृथ्वी पर वितरित नहीं है. यह लगातार इस में अमीर है उष्णकटिबंधीय (tropics) और अन्य स्थानीय क्षेत्रों में इस तरह के रूप में कैलिफोर्निया Floristic प्रांत (California Floristic Province).एक दृष्टिकोण ध्रुवीय क्षेत्रों एक जैसा कि आम तौर पर कम प्रजातियों ढूँढता है.वनस्पतियों और पशुवर्ग विविधता पर निर्भर करता है जलवायु (climate), ऊंचाई, मिट्टी (soil)s और अन्य प्रजातियों की उपस्थिति.पृथ्वी की प्रजातियों में से 2006 औपचारिक रूप से बड़ी संख्या के रूप में वर्गीकृत किया गया वर्ष में दुर्लभ (rare) या अब खतरे में (endangered) या धमकी दी प्रजातियों (threatened species); इसके अलावा, कई वैज्ञानिकों है कि वहाँ लाखों अधिक प्रजातियों वास्तव में, जो अभी तक औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं किया गया है को खतरे में डाल रहे हैं अनुमान है.ने 40177 प्रजातियों में से लगभग 40 प्रतिशत का उपयोग करते हुए का मूल्यांकन IUCN लाल सूची (IUCN Red List) मापदंड है, अब के रूप में सूचीबद्ध हैं धमकी दी प्रजातियों (threatened species) विलुप्त होने के साथ - 16.119 प्रजातियों में से एक कुल.[6]

एक जैव विविधता hotspot (biodiversity hotspot) एक उच्च स्तर के साथ एक क्षेत्र है स्थानिक (endemic) प्रजाति.इन जैव विविधता होत्स्पोट्स पहले डॉ. द्वारा से पहचान की गई थी नॉर्मन मायर्स (Norman Myers) दो लेख वैज्ञानिक पत्रिका में में इस पर्यावरणविद्.[7][8]घने मानव निवास (Dense human habitation) होत्स्पोट्स के अस पास होते है सबसे जायदा होत्स्पोट्स उष्णकटिबंधीय (tropics) मैं स्थित है और उनमें से ज्यादातर जंगल हैं.

ब्राजील's अटलांटिक वन (Atlantic Forest) जैव विविधता का एक होत्स्पोत माना जाता है और लगभग 20000 संयंत्र प्रजातियों, 1350 रीढ़ है, और कीड़े के लाखों लोगों, जिनमें से लगभग आधे कहीं और दुनिया में पाए जाते हैं.के बाद से द्वीप मुख्य भूमि अफ्रीका 65 करोड़ साल पहले से अलग अद्वितीय मेडागास्कर शुष्क पर्णपाती वन और तराई वर्षावन सहित मेडागास्कर के द्वीप, (Madagascar dry deciduous forests) है, वह जाति और पारिस्थितिकी प्रणालियों के सबसे स्वतंत्र रूप से विकसित किया है अद्वितीय प्रजातियों का निर्माण विभिन्न प्रजातियों एन्देमिस्म (endemism) और जैव विविधता का एक बहुत ही उच्च अनुपात के अधिकारी उन अफ्रीका के अन्य भागों में से.

उच्च जैव विविधता के कई क्षेत्रों (और साथ ही उच्च endemism (endemism)) से पैदा बहुत विशेष आवास (habitat)s जो असामान्य रूपांतर तंत्र की आवश्यकता होती है.उदाहरण के पीट का के लिए दलदल (bog)s उत्तरी की यूरोप और alvar ऐसे क्षेत्रों के रूप में स्टोरा अल्वारेट (Stora Alvaret) नहीं ओलंद (Oland), स्वीडन मेजबान पौधों और जानवरों के एक बड़े विविधता, जिनमें से कई कहीं और नहीं मिला रहे हैं.

एवोलुशन[संपादित करें]

इस के दौरान स्पष्ट समुद्री जीवाश्म विविधता फनेरोजोइक (Phanerozoic)

जैव विविधता पर पाया पृथ्वी आज 4 अरब साल का का नतीजा है evolution (evolution). इस जीवन का मूल (origin of life) निश्चित रूप से विज्ञान द्वारा स्थापित नहीं किया गया है, लेकिन कुछ सबूत है कि जीवन पहले से ही अच्छी तरह से किया गया है मई-स्थापित कुछ दस करोड़ साल के बाद का सुझाव पृथ्वी का गठन (formation of the Earth).लगभग 600 करोड़ साल पहले तक, सभी तरह के जीवन की शामिल हैं जीवाणु और इसी तरह के एक अवयव सल्लेद .

इस के दौरान जैव विविधता का इतिहास फनेरोजोइक (Phanerozoic) (पिछले 540 मिलियन वर्ष), इस के दौरान तेजी से विकास के साथ शुरू कैम्ब्रियन विस्फोट (Cambrian explosion)-एक अवधि जो लगभग हर के दौरान जाति (phylum) का मुल्तिसल्लुलर जीव (multicellular organism)s पहले दिखाई दिया.अगले 400 मिलियन वर्ष या इतने में, वैश्विक विविधता है, लेकिन छोटे समग्र रुझान दिखाया आवधिक, विविधता का भारी नुकसान के रूप में वर्गीकृत द्वारा चिह्नित किया गया जन विलुप्त होने (mass extinction) घटनाओं.

इस स्पष्ट जैव विविधता का में दिखाया गया जीवाश्म रिकॉर्ड (fossil record) है कि पिछले कुछ लाख वर्षों की सबसे बड़ी में जैव विविधता की अवधि में शामिल हैं का सुझाव है पृथ्वी के इतिहास (Earth's history).लेकिन, नहीं सभी वैज्ञानिकों, इस दृष्टिकोण का समर्थन के बाद से वहाँ कैसे पुरजोर जीवाश्म रिकॉर्ड को ज्यादा उपलब्धता और संरक्षण के द्वारा पक्षपाती है करने के लिए के रूप में काफी अनिश्चितता है हाल ही में भूगर्भिक (geologic) वर्गों.बहुत जैव विविधता 300 करोड़ साल पहले से अलग नहीं कुछ (जैसे Alroy एट अल. 2001) है कि कलात्मक नमूना के लिए सही बहस, आधुनिक जैव विविधता है.[9] वर्तमान वैश्विक macroscopic प्रजातियों की विविधता का अनुमान 2 लाख 100 करोड़ प्रजातियों से, कहीं के पास 13-14 लाख के एक सबसे अच्छा अनुमान के साथ बदलती हैं, उन के विशाल बहुमत अर्थ्रोपोद (arthropod)एस[10]

सबसे बिओलोगिस्ट्स लेकिन बात से सहमत है कि इस अवधि के बाद से मानव के उद्भव एक नया सामूहिक विलुप्त होने, का हिस्सा है होलोसने विलुप्त होने घटना (Holocene extinction event), मुख्य रूप से प्रभाव मनुष्यों के कारण पर्यावरण पर हो रही है.ऐसा लगता है कि वह विलुप्त होने के वर्तमान दर 100 वर्षों के भीतर ग्रह पृथ्वी पर सबसे अधिक प्रजातियों को समाप्त करने के लिए पर्याप्त है तर्क दिया गया है.[11]

नई प्रजातियों को नियमित रूप से औसत (पर 5-10000 नई प्रजातियों प्रत्येक वर्ष के बीच की खोज कर रहे हैं, उनमें से ज्यादातर कीट (insect)s) और कई है, यद्यपि की खोज की, अभी तक वर्गीकृत नहीं हैं (अनुमान है कि लगभग 90% सभी का अर्थ्रोपोद (arthropod)s अभी तक) में वर्गीकृत नहीं हैं.[10] इस स्थलीय विविधता के अधिकांश पाए जाते है उष्णकटिबंधीय वन (tropical forest)ओ मैं

लाभ[संपादित करें]

वहाँ एक भीड़ हैं अन्थ्रोपोसन्त्रिक (anthropocentric) कृषि, विज्ञान और चिकित्सा, औद्योगिक सामग्री, पारिस्थितिक सेवाओं, फुरसत में है, और, सांस्कृतिक सौंदर्य और बौद्धिक मूल्य में के क्षेत्रों में जैव विविधता के लाभ.जैव विविधता भी एक करने के लिए केंद्रीय है एकोसन्त्रिक (ecocentric) दर्शन. यह समकालीन दर्शकों के लिए जैव विविधता के संरक्षण में विश्वास करने के कारणों को समझने के लिए महत्वपूर्ण है.में इसे हम जैव विविधता से और हम जो पिछले 600 वर्षों में स्थान ले लिया है प्रजातियां विलुप्त होने का एक परिणाम के रूप में है कि खोने की बातें क्या मिल को देखने के लिए है कारणों की पहचान करने के लिए एक रास्ता क्यों हम विश्वास करते हैं.जन विलुप्त होने मानव गतिविधि के प्रत्यक्ष परिणाम है और जो अनेक आधुनिक दिन विचारकों की धारणा है नहीं प्राकृतिक घटनाएं में से एक है.वहाँ कि पारिस्थितिकी तंत्र प्राकृतिक प्रक्रियाओं से प्राप्त होते हैं अनेक लाभ हैं.कुछ पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं कि लाभ समाज वायु गुणवत्ता, जलवायु हैं (दोनों वैश्विक Co2 ऋणी की संपत्ति पर अधिकार है और क्षेत्रीय और स्थानीय), जल शुद्धीकरण, रोग नियंत्रण, जैविक कीट नियंत्रण, परागण और कटाव की रोकथाम.उन गैर सामग्री लाभ आया है कि जो और सौंदर्य मूल्यों आध्यात्मिक हैं पारिस्थितिकी प्रणालियों से प्राप्त कर रहे हैं के साथ, ज्ञान प्रणालियों और शिक्षा के मूल्य कि आज हम प्राप्त करते हैं.लेकिन, जनता को संकट की जैव विविधता बनाए रखना में अनजान बनी हुई है.जैव विविधता के जीवन को महत्व में एक देखो लेता है और पृथ्वी पर जीवन को वर्तमान खतरे की स्पष्ट समझ के साथ आधुनिक दर्शकों प्रदान करता है.

कृषि[संपादित करें]

कुछ खाना अन और अन्य आर्थिक फसलों है, पालतू प्रजाति के जंगली किस्मों के लिए पिछले (पालतू से बेहतर किस्म बनाने के लिए) प्रजातियों reintroduced किया जा सकता है.आर्थिक प्रभाव है, आलू के रूप में सामान्य रूप में भी फसलों के लिए (जो सिर्फ एक ही किस्म के माध्यम से, नस्ल था वापस Inca से लाया), एक बहुत अधिक इन प्रजातियों से आ सकते हैं विशाल है. जंगली आलू मौसम बदलाव की वजह से उनको बहुत बुक्सन होगा सलाहकार समूह अंतर्राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान पर (CGIAR) द्वारा एक रिपोर्ट यह कह ता है की खेती मैं काफी गिरावट हुई है

चावल जो की मनुष्य द्वारा हजारों सालों तक सुधार गया है वह इस निति से और भी सुधार जा सकता है जिसकी वजह से उसकी पोषण बचे जा सके 

फसल विविधता भी इस प्रणाली मैं प्रमुख है जब और बाकि फसल मैं कीडे लगने का डर होता है

  • 1846 मैं जो एक करोड़ लोगों को और दूसरा लाख के प्रवास की मौतों का एक प्रमुख कारन था यह इस वजह से हुआ क्यूँ की दो तरीके के आलू उगाये गए थे जो की दोनों ही खतरे मैं थे
  • जब चावल घास स्टंट वायरस (rice grassy stunt virus) 1970 के दशक में भारत के लिए इंडोनेशिया से मारा चावल के खेतों मैं जब 6273 किस्म पर परीक्षण किया गया.केवल एक सौभाग्य, इच्छित विशेषता के साथ एक अपेक्षाकृत कमजोर भारतीय विविधता, विज्ञान के लिए 1966 के बाद से ही जाने जाते हैं, .यह अन्य किस्मों के साथ और ह्य्ब्रिदिसेद किया गया था अब व्यापक रूप से वृद्धि हुई है
  • 1970 में, कॉफी रतुआ श्रीलंका, ब्राजील, और मध्य अमेरिका में कॉफी बागान पर हमला किया.एक प्रतिरोधी किस्म इथियोपिया में पाया गया था, कॉफी है प्रकल्पित मातृभूमि, जो रतुआ महामारी कम.[12]

मोनोचुल्तुरे (Monoculture), जैव विविधता का अभाव है, सहित इतिहास में कई कृषि आपदाओं, के लिए एक योगदान कारक था आयरिश आलू अकाल (Irish Potato Famine), स्वर्गीय 1800s में यूरोपीय वाइन उद्योग पतन, और अमेरिका के दक्षिणी मकई के पत्तों की हानि पहुंचाना (US Southern Corn Leaf Blight) 1970 की महामारी.[13] इन्हें भी देखें: कृषि जैव विविधता (Agricultural biodiversity)

उच्च जैव विविधता भी रोगज़नक़ों के रूप में कुछ बीमारियों के प्रसार को अलग अलग प्रजातियों को संक्रमित करने के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता नियंत्रित करता है.

जैव विविधता मनुष्यों के लिए भोजन प्रदान करता है. यद्यपि हमारे भोजन की आपूर्ति 80 प्रतिशत संयंत्रों का सिर्फ 20 प्रकार से आती है, मानव पौधों और जानवरों के कम से कम 40000 प्रजातियों में एक दिन मैं उपयोग करते है दुनिया भर के कई लोग उनके भोजन, आवास, और कपड़ों के लिए इन प्रजातियों पर निर्भर करते हैं.वहाँ मानव उपभोग के खाद्य उत्पादों की रेंज बढ़ाने के लिए अप्रयुक्त क्षमता उपयुक्त, यह है कि उच्च वर्तमान विलुप्त होने की दर को रोका जा सकता है .[11]

विज्ञान और चिकित्सा[संपादित करें]

दवाओं का एक महत्वपूर्ण अनुपात, प्रत्यक्ष या परोक्ष, जैविक स्रोतों से व्युत्पन्न होता हैं, इन दवाओं वर्तमान में एक प्रयोगशाला स्थापित करने में संश्लेषित नहीं किया जा सकता है ज्यादातर मामलों में. 40 % से अधिक दवायियन जो की अमरीका मैं जो बनाई जाते है वह पोधे जानवरों or .सूक्ष्मजीवों. से बनाये जाते है इसके अलावा, पौधों की कुल विविधता का केवल एक छोटा सा अनुपात बिलकुल नई औषधियों के संभावित स्रोतों के लिए जांच के लिये लाया गया कई दवाओं से भी प्राप्त कर रहे हैं अणुजीव (microorganism)ओ

क्षेत्र के माध्यम से बायोनिक्स (bionics), काफी तकनीकी उन्नति जो एक समृद्ध जैव विविधता के बिना नहीं होती हुई है. ..

औद्योगिक माल[संपादित करें]

औद्योगिक सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला सीधे जैविक संसाधनों से व्युत्पन्न हैं.इन निर्माण सामग्री, फाइबर, रंग, रेजिन, मसूढ़ों, चिपकने वाले, रबड़ और तेल शामिल हैं. वहाँ आगे अनुसंधान के लिए विशाल क्षमता sustainably अवयव का एक व्यापक विविधता से सामग्रियों के उपयोग में है.

अन्य पारिस्थितिक सेवाएं[संपादित करें]

पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं (ecosystem services) कए विविधता प्रदान करता है जैसे कि अक्सर तत्काल दिखाई नहीं देता यह के रसायन विज्ञान के विनियमन में एक भूमिका निभाता हमारे वातावरण और पानी की आपूर्ति (water supply).करता है जैव विविधता में सीधे जल शुद्धीकरण (water purification) (जैसे मैला), रीसाइक्लिंग पोषक तत्व (nutrient)s उपलब्ध कराने और उपजाऊ मिट्टी करत है नियंत्रित वातावरण के साथ प्रयोग जो कि मनुष्य आसानी से मानव की जरूरत का समर्थन करने के लिए पारिस्थितिकी प्रणालियों का निर्माण नहीं कर सकते हैं; दिखाई है उदाहरण के लिए कीट परागण (insect pollination) मानव निर्माण, और कहा कि गतिविधि को अकेला कर दिया द्वारा mimicked नहीं किया जा सकता है डॉलर के अरबों के tens में प्रतिनिधित्व करता है पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं (ecosystem services) मानव जाति के लिए प्रतिवर्ष.

मनोरंजन, सांस्कृतिक और सौंदर्य मूल्य[संपादित करें]

कई लोगों को जैव विविधता से अवकाश गतिविधियों के माध्यम से जैसे मूल्य व्युत्पन्न लंबी पैदल यात्रा (hiking) ग्रामीण इलाकों में, बर्डवाचिंग (birdwatching) या प्राकृतिक इतिहास का अध्ययन.

जैव विविधता प्रेरित किया है संगीतकारs, चित्रकारों, sculptors, लेखकों और अन्य कलाकारों की.कई सांस्कृतिक समूहों को प्राकृतिक दुनिया और अन्य रहने वाले जीव दिखाने के लिए सम्मान का एक अभिन्न अंग के रूप में स्वयं को देखें.

बागवानी जैसे लोकप्रिय गतिविधियों, एक्वैरियम की देखभाल और एकत्रित तितलियों सभी दृढ़ता से जैव विविधता पर निर्भर हैं.हालांकि महान बहुमत मुख्यधारा के व्यवसायीकरण में प्रवेश नहीं करते प्रजातियों ऐसे व्यवसाय में शामिल की संख्या हजारों की tens में, है.

इन अक्सर 'विदेशी' जानवरों और पौधों और व्यावसायिक लेनेवालों, आपूर्तिकर्ताओं, प्रजनकों, propagators के मूल प्राकृतिक क्षेत्रों और जो लोग उनकी समझ और उपभोग को बढ़ावा के बीच रिश्तों को और जटिल होते हैं बुरा समझा.यह तथापि, यह है कि आम जनता अच्छी तरह से करने के लिए जोखिम का जवाब साफ लगता है दुर्लभ और असामान्य अवयव (organisms)- वे कुछ स्तर पर, भले ही वे उन की देखभाल की जिम्मेदारी नहीं चाहूँगा कि उनके निहित मूल्य पहचान.एक परिवार के लिए सैर बोटैनिकल गार्डन (botanical garden) या चिड़ियाघर के रूप में ज्यादा एक सौंदर्य है या सांस्कृतिक अनुभव के रूप में यह एक शैक्षिक एक है.

Philosophically यह तर्क दिया जा सकता है कि जैव विविधता आंतरिक सौंदर्य है और / या आध्यात्मिक मूल्य मानवता के लिए में और स्वयं का.इस विचार के बजाय विचार करने के लिए एक counterweight के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है कि उष्णकटिबंधीय वन (tropical forest)क्योंकि वे दवाइयों या उपयोगी उत्पादों में हो सकती है और अन्य पारिस्थितिक क्षेत्रों केवल संरक्षण के योग्य हैं.

हिन्द्रन्सस[संपादित करें]

धन[संपादित करें]

आम तौर पर इंसानों का विस्तार किया है और इतिहास में उनके क्षेत्र का विकास किया.एक सक्रिय दृष्टिकोण के विस्तार को रोकने के लिए है लेकिन इस बार धन या बुद्धिमान नेतृत्व की आवश्यकता होती है एक ही रास्ता है.वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका पर्यावरण संरक्षण एजेंसी $ 7.3 बिलियन (2007) की एक वार्षिक बजट है.[14]

संरक्षण invertebrate और पौधों की प्रजातियों[संपादित करें]

जैव विविधता सबसे अच्छी तरह से सार्वजनिक करने के लिए एक रीढ़ के साथ जानवरों की हानि, के रूप में जब वास्तव में वहाँ मौजूद जाना जाता है 20 बार है कि कीड़ों की संख्या और कई फूल पौधे के रूप में पाँच बार.जबकि इन प्रजातियों में अत्यधिक उपरोक्त कारणों के लिए मानव जाति के लिए मूल्यवान हो सकता है, इस विशाल बहुमत अक्सर पूरी तरह से किसी को भी है लेकिन विशेषज्ञों के लिए अज्ञात हैं कई.वास्तव में यह अक्सर और पृथ्वी पर जीव की शायद कम से कम दो तिहाई है कि कम से कम आधा अनुमान है भी पहचान की गई है.

संख्या प्रजातियों में[संपादित करें]

कीट (Insect)s जानवरों की प्रजातियों की विशाल बहुमत बना.

एक नरम गाइड के रूप में, , 2004 के रूप में पहचान की आधुनिक प्रजातियों की संख्या दो रूप में टुटा जा सकता है:[15]

लेकिन इस कुल कुछ फ्यला के लिए प्रजातियों की संख्या काफी ज्यादा हो सकता है:

धमकियों[संपादित करें]

पिछली शताब्दी के दौरान, जैव विविधता का क्षरण तेजी देखी गई है.कुछ अध्ययनों से इस बारे में एक आठवें ज्ञात संयंत्र प्रजातियों के साथ धमकी दी है दिखाना विलुप्त होने (extinction).कुछ अनुमानों अप करने के लिए 140000 प्रति वर्ष प्रजातियों में (के आधार पर नुकसान डाला प्रजातियों-क्षेत्र सिद्धांत (Species-area theory)) और चर्चा करने के लिए विषय.[20] यह आंकड़ा संकेत अन्शिलता (unsustainable) पारिस्थितिक प्रथाओं, क्योंकि प्रजातियों में से केवल एक छोटी संख्या में आने प्रत्येक वर्ष किया जा रहा है.लगभग सभी वैज्ञानिकों को स्वीकार करते हैं कि प्रजातियों हानि की दर अब मानव इतिहास में किसी भी समय की तुलना में, extinctions गुना ज्यादा से ज्यादा की दर सैकड़ों में होने के साथ अधिक है पृष्ठभूमि विलुप्त होने (background extinction) दरों.

कि जैव विविधता को धमकी के कारकों variously वर्गीकृत किया गया है.Jared Diamond, और माध्यमिक extensions निवास के विनाश, overkill, प्रजातियों की शुरुआत का एक "ईविल चौकड़ी" वर्णन किया गया है.एडवर्ड O. विल्सन (Edward O. Wilson) पसंद करते है अच्रोंय्म (acronym) HIPPO, जो खड़ा है Hनिवास के विनाश, Iइनवेसिव प्रजातियों, Pप्रदूषण , Pजनसंख्या , और Oउपजायो [21][22] के लिये

विनाश निवास की[संपादित करें]

इस प्रजाति गायब होने के के 1000 ई. से 2000 ई. के लिए ज्यादातर मानव गतिविधियों के लिए, पौधे और जानवर की विशेष विनाश में होने वाले हैं निवास (habitats).विलुप्त होने के स्थापित दरों द्वारा संचालित किया जा रहा है मानव खपत (consumption) जैविक संसाधनों, विशेष रूप से संबंधित उष्णकटिबंधीय वन (tropical forest) विनाश.[23] इस प्रजाति की सबसे हालांकि कि विलुप्त प्रजाति खाना नहीं हैं, तो बनते जा रहे हैं उनके बायोमास (biomass) मानव भोजन में बदल जाता है जब उनके निवास के रूप में बदल जाता है चरागाह (pasture), फसल के जमीन (cropland), और बागों (orchards).यह अनुमान है कि पृथ्वी की बायोमास से अधिक 40% का प्रतिनिधित्व करते हैं कि केवल कुछ प्रजातियों में बंधा हुआ है मानव (humans), पशुधन (livestock) और फसलों.क्योंकि एक पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem) स्थिरता में घटने के रूप में अपनी प्रजातियां विलुप्त किए जाते हैं, इन अध्ययनों अगर इसे आगे भी जटिलता में कमी की है कि वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र पतन के लिए किस्मत में चेतावनी दी है.कारकों जैव विविधता के नुकसान के लिए योगदान दे रहे हैं: जादा जनसंक्या (overpopulation) ज्यादा, वनों की कटाई, (deforestation) प्रदूषण (वायु प्रदूषण, (air pollution) जल प्रदूषण, (water pollution) मिट्टी संदूषण (soil contamination)) और ग्लोबल वार्मिंग या जलवायु परिवर्तन, मानव गतिविधि के द्वारा संचालित.इन कारकों का है, जबकि सब से ज्यादा, जैव विविधता पर एक संचयी प्रभाव उत्पन्न स्तेम्मिंग .

वहाँ बड़े शरीर के आकार की प्रजातियों के लिए निवास के क्षेत्र में कमी करने के लिए अधिक संवेदनशीलता और कम अक्षांश या जंगलों या महासागरों में रहने वाले लोगों के लिए एक के साथ आवास के क्षेत्र है और इसे समर्थन कर सकते हैं प्रजातियों की संख्या के बीच रिश्तों को व्यवस्थित, रहे हैं.[24] कुछ पारिस्थितिकी तंत्र का क्षरण के रूप में जैव विविधता के नुकसान नहीं चिह्नित करना लेकिन तुच्छ मानकीकृत पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए रूपांतरण द्वारा (, जैसे मोनोचुल्तुरे (monoculture) निम्नलिखित वनों की कटाई (deforestation)).इस समुदाय द्वारा) समर्थित होना करने के लिए कुछ देशों में संपत्ति के अधिकार का उपयोग या नियमन के biotic संसाधनों के लिए जरूरी जैव विविधता हानि करने के लिए सुराग कमी (मानभंग खर्च कर रही है.

एक सितम्बर 14 (September 14), 2007 अध्ययन के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (National Science Foundation) पाया गया है कि जैव विविधता और आनुवंशिक विविधता (genetic diversity) एक दूसरे पर निर्भर होते हैं - कि विविधता एक प्रजाति के भीतर प्रजातियों के बीच में विविधता बनाए रखने के लिए, और इसके विपरीत आवश्यक है.अगर किसी भी एक प्रकार की प्रणाली से हटा दिया जाता है इस अध्ययन में मुख्य शोधकर्ता के अनुसार, डॉ. रिचर्ड Lankau, ", इस चक्र, और टूट कर सकते हैं समुदाय की एक प्रजाति का प्रभुत्व हो जाता है."[25]

वर्तमान में, सबसे threathened पारितंत्रों उन मीठे पानी में पाए जाते हैं.मीठे पानी की पारिस्थितिकी प्रणालियों के रूप में चिह्नित करने की धमकी के तहत सबसे पारितंत्रों किया गया था मिलेनियम पारिस्थितिकी तंत्र आकलन (Millennium Ecosystem Assessment)2005 के द्वारा, और फिर से पुष्टि की गई le Développement डालना इस परियोजना "स्वच्छ पशु विविधता का आकलन" (Freshwater Animal Diversity Assessment), जैवविविधता मंच (biodiversity platform)द्वारा आयोजित किया है, और फ्रांसीसी Institut de अति सूक्ष्म (Institut de Recherche pour le Développement)द्वारा (MNHNP).[26]

विदेशी प्रजाति[संपादित करें]

दुनिया के कई हिस्सों भर में अद्वितीय प्रजातियों की समृद्ध विविधता का अस्तित्व केवल क्योंकि वे बाधाओं से, विशेष रूप से बड़ी नदियों, समुद्र, सागर, पहाड़ों और रेगिस्तान अन्य देश जनता के अन्य प्रजातियों से, विशेष रूप से उच्च, अल्ट्रा उपजाऊ-, प्रतिस्पर्धी generalist अलग हो रहे हैं "सुपर-प्रजातियों".इन बाधाओं कि प्राकृतिक प्रक्रियाओं के द्वारा, भविष्य में साल के कई लाखों लोगों के माध्यम से पार छोड़कर कभी नहीं हो सकता हैं महाद्वीपीय बहाव (continental drift). लेकिन मनुष्य है, और पोतों और हवाई जहाज का आविष्कार किया है अब सत्ता से संपर्क करें कि प्रजातियों उनके विकासवादी के इतिहास में कभी नहीं मिले हैं में लाने के लिए किया है, और दिन के समय के पैमाने पर है, सदियों कि ऐतिहासिक प्रमुख पशु migrations साथ विपरीत है.

व्यापक परिचय का विदेशी प्रजाति (exotic species) मनुष्यों द्वारा जैव विविधता के लिए एक शक्तिशाली खतरा है. जब विदेशी प्रजातियों पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए शुरू की हैं और स्वयं आबादी को बनाए रखना स्थापित, कि पारिस्थितिकी तंत्र में कहा कि विदेशी प्रजातियों से निपटने के लिए तैयार नहीं है स्थानिकमारी वाले प्रजातियों,, जीवित नहीं हो सकता है.इस विदेशी अवयव या तो हो सकता है शिकारी (predator)s, परजीवी (parasite)s, या बस आक्रामक प्रजातियों कि पोषक तत्वों, जल और प्रकाश की देशी प्रजातियों वंचित.इन या विदेशी इनवेसिव प्रजातियों (invasive species) अक्सर, उनके विकासवादी पृष्ठभूमि और नए वातावरण के कारण, कि उन्हें उच्च प्रतिस्पर्धी बनाने विशेषताएं हैं, अच्छी तरह बनने के लिए-की स्थापना की और जल्दी से फैल, के कारगर आवास को कम करने में सक्षम स्थानिक (endemic) प्रजाति.

अगर इंसानों प्रजातियां अलग ecoregions से गठबंधन करने के लिए जारी रखने के ऊपर का एक परिणाम के रूप में,, वहाँ की क्षमता है कि दुनिया की पारिस्थितिकी प्रणालियों को एक, आक्रामक कुछ अपेक्षाकृत का प्रभुत्व खत्म हो जाएगा, है सर्वदेशीय (cosmopolitan) "सुपर-प्रजातियों".

आबादियों के अन्य जलथलचर
में 'अस्वीकार' 

जलथलचर आबादियों में गिरावट 1980 के दशक के बाद से मनाया गया है. इन अवयव की संवेदनशीलता के कारण, वे एक पारिस्थितिकी तंत्र के समग्र स्वास्थ्य के लिए एक मार्कर के रूप में कई वैज्ञानिकों ने माना जाता है.उनके गिरावट जैव विविधता के सामान्य वर्तमान स्थिति के बारे में चिंता करने के लिए नेतृत्व किया गया है.

आनुवंशिक प्रदूषण[संपादित करें]

Purebred naturally evolved region specific wild species (species) can be threatened with extinction (extinction) in a big way[27] through the process of genetic pollution (genetic pollution) i.e. uncontrolled hybridization (hybridization), introgression (introgression) and Genetic swamping which leads to homogenization or replacement of local genotypes (genotypes) as a result of either a numerical and/or fitness (fitness) advantage of introduced plant or animal.[28] Nonnative प्रजातियों संकरण और introgression द्वारा देशी पौधों और जानवरों के विलुप्त होने का एक रूप के बारे में या तो मनुष्य या निवास के संशोधन के माध्यम से द्वारा उद्देश्यपूर्ण परिचय के माध्यम से, पहले से संपर्क में प्रजातियों पृथक ला ला सकता है.इन घटनाओं विशेषकर दुर्लभ प्रजातियों के संपर्क में ज्यादा पाया जाने वालों के साथ जहाँ प्रचुर मात्रा में हैं उनके साथ पूरे दुर्लभ जीन पूल संकर इस तरह विलुप्त होने को पूरा करने के लिए पूरे मूल ख़ालिस देशी स्टॉक ड्राइविंग बनाने swamping के बीच का कर सकते हैं आने के लिए हानिकारक हो सकता है.ध्यान इस की सीमा पर सराहना की समस्या के अंतर्गत है कि हमेशा से स्पष्ट नहीं है ध्यान केंद्रित किया जाना है morphological (morphological) (जावक उपस्थिति) टिप्पणियों अकेले.कुछ डिग्री का जीन प्रवाह (gene flow) मई एक सामान्य, evolutionarily रचनात्मक प्रक्रिया है, और सभी तारामंडल का होना जीन (gene)s और genotypes (genotypes) तथापि, के साथ या बिना introgression संकरण संरक्षित नहीं किया जा सकता है, फिर भी, एक दुर्लभ प्रजाति 'अस्तित्व को खतरा हो सकता है.[29][30]

संकरण और आनुवंशिकी[संपादित करें]

में कृषि और पशुपालन (animal husbandry), हरित क्रांति के इस्तेमाल को लोकप्रिय पारंपरिक संकर (hybrid)ization बनाने द्वारा कई परतों उपज "बढ़ाने के लिएअधिक उपज वाले किस्में (high-yielding varieties)".पौधों और पशुओं की नस्लों के अक्सर को मुट्ठी विकसित देशों में और उद्भव hybridized आगे की स्थानीय किस्मों के साथ hybridized थे, विकासशील दुनिया के बाकी में, उच्च उपज उपभेदों स्थानीय जलवायु और रोगों के लिए प्रतिरोधी बनाने के लिए.स्थानीय सरकारों और उद्योग के बाद से इस तरह के उत्साह है कि जंगली और स्वदेशी नस्लों के कई के साथ संकरण को प्रेरित कर दिया गया है स्थानीय साल के पहले ही विलुप्त हो गए हैं पर हजारों जलवायु और बीमारियों आदि के लिए प्रतिरक्षा में स्थानीय चरम सीमाओं को उच्च प्रतिरोध विकसित होने या गंभीर खतरे में हैं निकट भविष्य में बनने.Due to complete disuse because of un-profitability and uncontrolled intentional and unintentional cross-pollination and crossbreeding (genetic pollution (genetic pollution)) formerly huge gene pools of various wild and indigenous breeds have collapsed causing widespread genetic erosion (genetic erosion) and genetic pollution resulting in great loss in genetic diversity (genetic diversity) and biodiversity as a whole.[31]

एक आनुवंशिक जीव संशोधित (genetically modified organism) (GMO) एक है जीव (organism) जिनकी जीन (gene)टिक सामग्री कर दिया गया है बदल (altered) इस का उपयोग करते हुए आनुवांशिक इंजीनियरिंग (genetic engineering) तकनीक आमतौर के रूप में जाना पुनः संयोजक डीएनए तकनीक (recombinant DNA technology).आनुवंशिक संशोधित (जीएम) फसलों आज जंगली किस्में न केवल की आनुवंशिक प्रदूषण के लिए एक समान स्रोत है, लेकिन यह भी अन्य पालतू किस्मों अपेक्षाकृत प्राकृतिक संकरण से व्युत्पन्न के बन गए हैं.[32][33][34][35][36]

It is being said that genetic erosion coupled with genetic pollution is destroying that needed unique genetic (genetic) base thereby creating an unforeseen hidden crisis which will result in a severe threat to our food security (food security) for the future when diverse genetic material will cease to exist to be able to further improve or hybridize weakening food crops and livestock against more resistant diseases and climatic changes.[37]

प्रबंधन[संपादित करें]

इस जैव विविधता का संरक्षण (conservation of biological diversity) एक वैश्विक चिंता का विषय बन गया है.हालांकि नहीं हर कोई सीमा है और वर्तमान विलुप्त होने के महत्व पर सहमत हैं, ज्यादातर जैव विविधता आवश्यक मानते हैं. वहाँ मूलतः संरक्षण के विकल्प के दो मुख्य प्रकार हैं, में स्वस्थानी संरक्षण (in-situ conservation) और पूर्व के आस संरक्षण (ex-situ conservation).में स्वस्थानी आम तौर पर आदर्श संरक्षण रणनीति के रूप में देखा जाता है.हालाँकि, इसके कार्यान्वयन कभी कभी अव्यवहार्य है.उदाहरण के लिए, दुर्लभ या लुप्तप्राय प्रजातियों 'निवास के विनाश कभी कभी आवश्यकता होती है पूर्व के आस संरक्षण (ex-situ conservation) प्रयास.इसके अलावा, पूर्व यथास्थान संरक्षण के लिए एक बैकअप समाधान प्रदान कर सकते हैं-स्वस्थानी संरक्षण परियोजनाओं में.कुछ संरक्षण के दोनों प्रकार के उचित संरक्षण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं विश्वास करते हैं. एक में यथास्थान संरक्षण के प्रयास का एक उदाहरण के स्थापन संरक्षण क्षेत्रों में से एक है.इसके विपरीत द्वारा पूर्व के आस संरक्षण प्रयासों के उदाहरण हैं,, में germplasts planting होगा seedbank (seedbank)s, या बढ़ती Wollemi Pine (Wollemi Pine) नर्सरी में.इस तरह के प्रयासों की अनुमति न्यूनतम आनुवंशिक क्षरण के साथ पौधों की बड़ी आबादी के संरक्षण.

राष्ट्रीय स्तर पर एक जैव विविधता कार्य योजना (Biodiversity Action Plan) कभी कभी आवश्यक एक व्यक्तिगत प्रजातियों की रक्षा करने के लिए प्रोटोकॉल राज्य करने के लिए तैयार है.इस प्रजाति की और उसके निवास पर आम तौर पर इस योजना का भी विवरण वर्तमान डेटा.इस में संयुक्त राज्य अमरीका इस तरह की एक योजना एक भी कहा जाता है Recovery योजना (Recovery Plan).

जैविक विविधता के लिए खतरा गर्म विषयों संयुक्त राष्ट्र विश्व शिखर सम्मेलन के निरंतर विकास के लिए पर चर्चा के बीच में, संयंत्र संग्रह को बनाए रखने में मदद करने के लिए एक वैश्विक संरक्षण ट्रस्ट की नींव को देखने की उम्मीद में था.

न्यायिक स्थिति[संपादित करें]

जैव विविधता और मूल्यांकन करने के लिए अपने विकास प्रेक्षण (के माध्यम से विश्लेषण शुरुआत है, inventories, संरक्षण ...) साथ ही साथ खाते में राजनीतिक और न्यायिक फैसलों में लिया जा रहा: .

  • कानून और पारिस्थितिकी प्रणालियों के बीच का संबंध बहुत प्राचीन है और जैव विविधता के लिए परिणाम है.यह संपत्ति के अधिकारों के लिए, निजी और सार्वजनिक दोनों से संबंधित है.यह है, पर भी कुछ अधिकार की धमकी पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए सुरक्षा को परिभाषित कर सकते हैं और कर्तव्यों (उदाहरण के लिए, मछली पकड़ने (fishing) अधिकारों, शिकार अधिकार).
  • कानून के बारे में और अधिक प्रजातियों में एक हाल ही मुद्दा है.यह प्रजाति क्योंकि उनके विलुप्त होने का खतरा मंडरा हो सकता है कि रक्षा की जानी चाहिए परिभाषित करता है.अमेरिका लुप्तप्राय प्रजातियों अधिनियम (Endangered Species Act) एक प्रयास "मुद्दा" कानून और प्रजातियों को संबोधित करने का एक उदाहरण है.
  • कानून के बारे में जीन के बारे में केवल ताल एक सदी पुराने हैं .जबकि आनुवंशिक दृष्टिकोण (पातलू बनाने का, संयंत्र पारंपरिक तरीकों चयन), प्रगति आनुवंशिक क्षेत्र में पिछले 20 वर्षों में बनाया नया नहीं है कानूनों की एक मज़बूत करने के लिए इस क्षेत्र में नेतृत्व की है.आनुवांशिक विश्लेषण और की नई प्रौद्योगिकियों के साथ आनुवांशिक इंजीनियरिंग (genetic engineering), लोग जीन के माध्यम से जा रहे हैं पेटेंटing, प्रक्रियाओं, और आनुवंशिक संसाधनों का पूरी तरह से एक नई अवधारणा पेटेंट.एक बहुत गर्म बहस आज कि क्या संसाधन जीन है परिभाषित करने के लिए प्रयास है, इस जीव ही, या अपने डीएनए.

ने 1972 यूनेस्को (UNESCO) सम्मेलन है कि इस तरह के पौधों के रूप में जैविक संसाधनों, है, थे की स्थापना की मानव जाति की सामान्य विरासत.इन नियमों शायद आनुवंशिक संसाधनों के महान सार्वजनिक बैंकों के निर्माण, स्रोत के बाहर स्थित-देशों प्रेरणा मिली.

नई वैश्विक समझौतों (जैसेसम्मेलन जैव विविधता पर (Convention on Biological Diversity)), अब दे जैविक संसाधनों पर प्रभु राष्ट्रीय अधिकार (नहीं संपत्ति).जैव विविधता की स्थैतिक संरक्षण के विचार और गायब है गतिशील संरक्षण के विचार द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा, संसाधन और नवाचार की धारणा के माध्यम से.

नए समझौतों देशों के लिए प्रतिबद्ध जैव विविधता संरक्षण, संधारणीयता के लिए संसाधनों का विकास और शेयर लाभ उनके उपयोग से उत्पन्न.नए नियमों के तहत, यह उम्मीद है कि bioprospecting (bioprospecting) प्राकृतिक उत्पादों की या संग्रह के जैव विविधता से संपन्न देश है, लाभ के एक शेयर के बदले में की अनुमति दी जानी करने के लिए किया है.

संप्रभुता सिद्धांतों क्या बेहतर रूप में जाना जाता है पर भरोसा कर सकते हैं पहुँच और लाभ सहभाजन समझौतों (Access and Benefit Sharing Agreements) (ABAs).इस सम्मेलन जैव विविधता पर (Convention on Biodiversity) आत्मा एक पूर्व का तात्पर्य सूचित सहमति (informed consent) स्रोत देश और कलेक्टर, के बीच संसाधन, जो इस्तेमाल किया जाएगा और है, और एक पर क्या तय करने के लिए स्थापित करने के लिए लाभ पर निष्पक्ष करार सहभाजन (fair agreement on benefit sharing).Bioprospecting एक प्रकार के हो सकते हैं biopiracy (biopiracy) जब उन सिद्धांतों का सम्मान नहीं कर रहे हैं.

एक कानूनी मानक के रूप में जैव विविधता के उपयोग के लिए एक समान अनुमोदन, तथापि हासिल नहीं किया गया है.कम से कम एक कानूनी टीकाकार कि जैव विविधता एक कानूनी मानक के रूप में प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए तर्क है, बहस में है कि वैज्ञानिक अनिश्चितता जैव विविधता की अवधारणा में निहित की कई परतों संरक्षण लक्ष्यों को बढ़ावा देने के बिना प्रशासनिक बर्बादी और वृद्धि मुकदमेबाजी कारण होगा.देखना फ्रेड Bosselman, एक दर्जन जैव विविधता पहेलियाँ, 12 NYU पर्यावरण लॉ जर्नल 364 (2004)

आलोचना[संपादित करें]

कुछ एक की जैव विविधता का मूँगे की चट्टान (coral reef).

भोजन[संपादित करें]

कई कि यह विचार कि वहाँ 'पालतू पौधों और जानवरों की प्रजातियों में से एक अपेक्षाकृत छोटी संख्या पर मानव जाति की निर्भरता को कम करने के लिए विशाल अप्रयुक्त क्षमता' है चुनौती भी दी है.जारेड डायमंड (Jared Diamond)[38] , पौधों और जानवरों की पातलू बनाने के अध्ययन पर आधारित है, कि प्रजाति के दुर्लभ वस्तु पातलू बनाने के लिए और विश्व के कुछ ही भागों में उनकी घटना उपयुक्त, तर्क निर्धारित जिसमें प्रमुख सभ्यताओं पैदा कर सकता स्थानों की सीमित संख्या.हाल के समय में वहाँ मामूली भोजन के सूत्रों के कई अध्ययन किए गए हैं, लेकिन इन स्रोतों में से कोई बाद में प्रमुख खाद्य फसलों बन गए हैं.

संस्थापक प्रभाव[संपादित करें]

जैव विविधता अनुसंधान के क्षेत्र (निश्चित) से ग्रस्त प्राकृतिक मानव अहंकारपूर्ण (egocentric) "कमबीन (myopic)" संज्ञानात्मक पूर्वाग्रह (cognitive bias)तों.यह अक्सर overly संस्थापकों में से निजी हितों के द्वारा (), बल्कि अन्य क्षेत्रों जहाँ यह उपयोगी हो सकता करने के लिए प्रदान की तुलना में एक संकीर्ण ध्यान देने स्थलीय स्तनधारी IE परिभाषित होने के लिए आलोचना की गई है.यह कहा जाता है संस्थापक प्रभाव नार्वेजियन और आयरिश, (1996) के द्वारा.[39](यह शब्दों पर एक नाटक किया गया है: संस्थापक प्रभाव (founder effect) पारिस्थितिकी में आमतौर पर आनुवंशिक परिणाम के लिए जब एक छोटी सी आबादी एक पृथक प्रजनन समूह स्थापित) संदर्भित करता है.फ्रांस और ऋग् 1998 में जैव विविधता साहित्य की समीक्षा की और कहा कि वहां के कागजात के अध्ययन के एक महत्वपूर्ण कमी थी पाया समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem)s,[40] समुद्री जैव विविधता अनुसंधान डब करने के लिए उन्हें अग्रणी को हीड्रा सो.अधिक काम करने के लिए किया गया है सुलभ, विभिन्न तटीय प्रणालियों जैसे प्रवाल भित्तियों (coral reefs) दुर्गम, प्रजातियों की तुलना में गरीबों के लिए गहरे समुद्र क्षेत्रों.

यह कहा गया सार्वजनिक राय और राष्ट्रीय कानून जुटाने के लिए जो उच्च दृश्यता है और देशों 'प्रादेशिक सीमाओं के भीतर गिरेगा स्थलीय क्षेत्र, के लिए आसान है.समुद्री संरक्षण (Marine conservation) होने के साथ ही सुरक्षा के नए और अंतरराष्ट्रीय तंत्र अग्रणी करने के लिए शामिल है में methodological समस्याओं को सुलझाने समुद्री जीव विज्ञान (marine biology) समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र वर्गीकरण और डेटा से संबंधित कुछ और पृथ्वी के सबसे कठिन प्रजातियों के पर का उपयोग करने के लिए और मॉनिटर जनसमूह.

आकार पूर्वाग्रह[संपादित करें]

जैव विविधता शोधकर्ता शॉन Nee (Sean Nee) बताते हैं कि पृथ्वी की जैव विविधता के विशाल बहुमत माइक्रोबियल है, और कहा कि समकालीन जैव विविधता भौतिकी "मजबूती से दिखाई दुनिया पर" (Nee "दृश्य" macroscopic के लिए एक पर्याय के रूप में इस्तेमाल करता है) fixated है.[41] उदाहरण के लिए, माइक्रोबियल जीवन (देखना बहुत बहुत अधिक metabolically और पर्यावरण की दृष्टि से multicellular जीवन से भी विविध है चरमपसंदी ("ऍक्स्ट्रीमोफ़ाइल")). Nee कहा है: "जीवन के पेड़, के विश्लेषण पर आधारित पर छोटे subunit रिबोसोमल शाही सेना (ribosomal RNA), दिखने जीवन बमुश्किल ध्यान देने twigs शामिल है.

आकार पूर्वाग्रह रोगाणुओं विचार तक ही सीमित नहीं है.कीटविज्ञानी निगेल सारस (Nigel Stork) एक पहली सन्निकटन है कि "करने के लिए राज्यों, पृथ्वी पर सभी multicellular प्रजातियों कीड़े" हैं.[42]

यह करने के लिए एक उत्तर तथापि, कि जैव विविधता संरक्षण विशेष रूप से प्रजातियों इस भावना () में दिखाई पर ही ध्यान केंद्रित नहीं है.काफी शुरू से, वर्गीकरण और प्राकृतिक समुदायों या पारिस्थितिकी तंत्र प्रकार के संरक्षण के प्रयास की एक केंद्रीय हिस्सा रही है.के पीछे यह है कि वर्गीकरण के अभाव में विविधता के बाद से इस मायने () में अदृश्य कारण, है, को दिखाई विविधता के रूप में एक ही तरीके से इलाज करने के लिए है, जो किया जा सकता है बेहतरीन पारिस्थितिकी तंत्र प्रकार, इस का एक विभिन्नता को बचाने के लिये है नामुमकिन हो गया है यह सोचा के रूप में अच्छी तरह से संभव रूप में अदृश्य अवयव की विविधता के संरक्षण.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]


संदर्भ[संपादित करें]

आगे पढ़ने[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र[संपादित करें]

दस्तावेज़[संपादित करें]

उपकरण[संपादित करें]

विद्वत्तापूर्ण लेख[संपादित करें]

राष्ट्रीय[संपादित करें]

शिक्षा संस्थानों[संपादित करें]

संसाधन[संपादित करें]

  • जैव विविधता विरासत पुस्तकालय www.biodiversitylibrary.org - वर्गीकरण साहित्य के डिजिटल लाइब्रेरी का उपयोग खोलें
  • डीमॉज़ www.dmoz.org - ओपन दिरेक्टोरी प्रोजेक्ट
  • ERIC Digests www.ericdigests.org - जैव विविधता के बारे में शिक्षण
  • राष्ट्रीय जैव विविधता नेटवर्क www.searchnbn.net - NBN Gateway
  • विश्वकोश जीवन का www.eol.org - पृथ्वी पर जीवन के सभी प्रजातियों का दस्तावेजीकरण
  • वीडियो: EO विल्सन जैव विविधता पर

समाचार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. एडवर्ड ओ विल्सन, संपादक, फ्रांसिस एम. पीटर, सहयोगी संपादक, जैव विविधता, राष्ट्रीय अकादमी प्रेस, मार्च 1988 ISBN 0-309-03783-2; ISBN 0-309-03739-5 (pbk.), ऑनलाइन संस्करण
  2. विश्व जैव विविधता का आकलन.यूएनईपी, 1995, Annex 6, शब्दकोष.ISBN 0-521-56481-6, स्रोत के रूप में प्रयोग किया जाता द्वारा "जैव विविधता", शब्दकोष शब्द CBD से संबंधित, बेल्जियम (Belgian) समाशोधन-सभा प्रणाली, पुनः प्राप्त 2006-04-26 (2006-04-26).
  3. केविन जे गास्तों & जॉन मैं स्पिसर .2004.\"जैव विविधता: एक परिचय", ब्लैकवेल प्रकाशन. 2 एड., ISBN 1-4051-1857-1 (pbk.)
  4. व्हित्ताकेर, RH, विकास और प्रजातियों के माप विविधता, त्सों , 21, 213-251 (1972)
  5. सफ़ेद, सेल्बोरने के प्राकृतिक इतिहास, पत्र xx 8 अक्टूबर 1768.
  6. मायर्स एन (1988), "धमकी दी biotas: 'हॉट स्पॉट' उष्णकटिबंधीय जंगलों में", पर्यावरणविद्, 8, 187-208.
  7. मायर्स एन ( 1990), "इस जैव विविधता चुनौती: विस्तारित गर्म स्पॉट विश्लेषण", पर्यावरणविद्, 10, 243-256.
  8. जे अलरॉय , करोड़ एट अल.2001.फनेरोजोनिक समुद्री विविधीकरण के अनुमानों पर मानकीकरण नमूने का प्रभाव.कार्यवाही में राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, संयुक्त राज्य अमरीका 98 के: 6261-6266
  9. जीवन की वेब मानचित्रण
  10. जीएम वहल , br डे सेंट विन्सेंट और एम एल देरोसे , जानवर की कोशिकाओं में ट्रांस्फेक्टेद जीनों के अम्प्लिफिकाशन्म पर च्रोमोसोमा l स्थिति का प्रभाव, प्रकृति 307:516-520
  11. FY 2007 बजट त्वरित में
  12. 2007 IUCN लाल सूची - सारांश आँकड़ों को विश्व स्तर पर धमकी दी प्रजातियों के लिए
  13. डेविड एल हव्क्स्वोर्थ , "फफूंद विविधता का परिमाण: 1 • 5 लाख प्रजातियों फिर से अनुमान" म्य्कोलोगिकल रिसर्च (2001), 105: 1422-1432 कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस [1]
  14. विश्वकोश स्मिथसोनियन: नंबर कीड़ों का
  15. कार्यवाही राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी, जनगणना समुद्री जीवन के (CoML) के
  16. Acari मिशिगन विश्वविद्यालय के संग्रहालय प्राणीशास्त्र वेब पृष्ठ के पर
  17. SL पिम्म , जी जे रसेल, JL गित्त्लेमन और TM ब्रूक्स, भविष्य जैव विविधता का, विज्ञान 269: 347-350 (1995)
  18. पॉल एहरलिच और ऐनी एहरलिच, विलुप्त होने, रैंडम हाउस, न्यूयॉर्क (1981) 0-394-51312-6 ISBN
  19. स्तिना दरकार , जैक जे लेंनों , हेल्मुट हिल्लेब्रंद (2006) प्रजातियों पर, विकासवादी भौगोलिक और पारिस्थितिक संदर्भ की छाप-क्षेत्र रिश्तों पारिस्थितिकी पत्र 9 (2), 215-227 doi: 10.1111/j.1461-0248.2005.00848.x http://www.blackwell-synergy.com/doi/abs/10.1111/j.1461-0248.2005.00848.x
  20. अध्ययन: आनुवंशिक विविधता को खतरा प्रजाति विविधता के नुकसान
  21. विज्ञान Connection 22 (जुलाई 2008)
  22. संकरण और Introgression; Extinctions; इनवेसिव प्रजातियों में से "इस विकासवादी प्रभाव; से हा Mooney और EE क्लेलंद द्वारा" Proc Natl Acad Sci अमेरिका ए 2001 मई 8, 98 (10): 5446-5451. . Proc Natl Acad Sci अमरीका, v.98 (10); 8 मई, 2001, राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की. PMID 33232
  23. शब्दकोष: निम्नलिखित प्रकाशन से परिभाषाएँ: ओबरी , सी, आर शोअल और वी. एरिच्क्सों . 2005. घास cultivars: उनके मूल, विकास, और उपयोग राष्ट्रीय वन और प्रशांत नॉर्थवेस्ट में घास के मैदानों पर. USDA वन सेवा. 44 पन्नों, plus appendices.; मूल निवासी बीज नेटवर्क (NSN), इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड पारिस्थितिकी, 563 SW जेफ्फेरसों Ave, कोर्वल्लिस , या 97333, यूएसए के लिए
  24. विलुप्त होने के संकरण और INTROGRESSION; Judith एम. तुच्छ कवि, विभाग वन्य जीव पारिस्थितिकी, विश्वविद्यालय Maine, Orono, Maine 04469, यूएसए के द्वारा, और दानिय्येल Simberloff, जीव विज्ञान विभाग, फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी, के Tallahassee, फ्लोरिडा 32306, संयुक्त राज्य अमरीका; वार्षिक समीक्षा पारिस्थितिकी और Systematics, नवम्बर, 1996, वॉल्यूम का. 27, पेज 83-109 (doi: 10.1146/annurev.ecolsys.27.1.83), [2]
  25. आनुवंशिक प्रदूषण फार्म वानिकी से eucalypt और संकर प्रजातियों का उपयोग करते हुए, और RIRDC के लिए एक रिपोर्ट / एल एंड WA / FWPRDC; संयुक्त उद्यम Agroforestry कार्यक्रम; ब्राड एम. Potts, रॉबर्ट सी. Barbour, एंड्रयू बी Hingston द्वारा; सितम्बर 2001; RIRDC प्रकाशन नहीं 01 / 114; RIRDC परियोजना नहीं सीपीएफ़ - 3A; ISBN 0-642-58336-6; ISSN 1440-6845; ऑस्ट्रेलियाई सरकार, ग्रामीण औद्योगिक अनुसंधान और विकास निगम
  26. "वंशानुगत प्रदूषण: द ग्रेट आनुवंशिक घोटाले"; Devinder शर्मा पर संपर्क किया जा सकता है: 7 त्रिवेणी Apartments, A-6 Paschim विहार, नई दिल्ली-110 063, भारत. ईमेल: dsharma@ndf.vsnl.net.in. केन्द्र वैकल्पिक कृषि मीडिया (CAAM करने के लिए)., [3]
  27. विचारों में वर्ष: एक Z. करने के लिए; जेनेटिक प्रदूषण; माइकल POLLAN करके, न्यूयॉर्क टाइम्स, 9 दिसंबर, 2001
  28. खतरनाक Liaisons? When Cultivated Plants Mate with Their Wild Relatives; by Norman C. Ellstrand; The Johns Hopkins University Press, 2003; 268 pp. hardcover , $ 65; ISBN 0-8018-7405-X. Book Reviewed in: Hybrids abounding; Nature Biotechnology 22, 29 - 30 (2004) doi:10.1038/nbt0104-29; Reviewed by: Steven H Strauss & Stephen P DiFazio; 1 Steve Strauss is in the Department of Forest Science, Oregon State University, Corvallis, Oregon 97331-5752, USA. steve.strauss@oregonstate.edu; 2 Steve DiFazio is at Oak Ridge National Laboratory, Bldg. 1059, PO Box 2008, Oak Ridge, Tennessee 37831-6422 USA. difazios@ornl.gov.
  29. "वंशानुगत प्रदूषण: आनुवांशिक जानकारी के अनियंत्रित फैल (अक्सर transgenes करने के लिए), जिसमें इस तरह के जीनों प्रकृति में मौजूद नहीं हैं अवयव के genomes में चर्चा करते." Zaid, ए एट अल. 1999. शब्दकोष जैव प्रौद्योगिकी और आनुवांशिक इंजीनियरिंग की. एफएओ अनुसंधान और प्रौद्योगिकी कागज नहीं, 7. ISBN 92-5-104369-8
  30. "वंशानुगत प्रदूषण: आनुवांशिक जानकारी के अनियंत्रित बच (अक्सर आनुवांशिक इंजीनियरिंग के उत्पादों के लिए) अवयव के genomes में पर्यावरण के संदर्भ में, जहां उन जीनों से पहले अस्तित्व में कभी नहीं." खोज जैव प्रौद्योगिकी की डिक्शनरी. यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा के. , [4]
  31. "वंशानुगत प्रदूषण: लिविंग अवयव भी pollutants, जब एक गैर देशी प्रजातियों (संयंत्र या जानवर) एक स्थान में प्रवेश करने और प्रभावित पारिस्थितिकी तंत्र के अवयव के बीच मौजूदा संतुलन modifies (समुद्र, झील, नदी) के रूप में परिभाषित किया जा सकता है. गैर-, ट्रांसजेनिक प्रजातियों (GMOs सहित), स्वदेशी की सब्जी राज्य में प्रदूषण का एक विशेष संस्करण के बारे में ला सकते हैं: इतनी-आनुवंशिक प्रदूषण कहा जाता है. इस अवधि के जीन (या transgenes के अनियंत्रित प्रसार करने के लिए) उसी प्रकार या भी असंबंधित प्रजातियों जहाँ इस तरह के जीनों प्रकृति में मौजूद नहीं हैं के पौधों की genomes में संदर्भित करता है. उदाहरण के लिए, एक घास कई मील दूर पारंपरिक घास सेचन सकता है herbicides विरोध करने के लिए, मातम का सबसे व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता घास-हत्यारा करने के लिए प्रतिरक्षा बनाने, फसलों के लिए स्पष्ट परिणामों के साथ संशोधित. आनुवंशिक प्रदूषण कृषि क्षेत्र में GMOs के उपयोग पर बहस के आधार पर होता है. " प्रदूषण के कई पहलुओं; विज्ञान संचार के लिए Bologna विश्वविद्यालय वेब साइट. इस Webweavers: अंतिम बार संशोधित मंगलवार, 20 जुलाई 2005
  32. "वंशानुगत प्रदूषण: द ग्रेट आनुवंशिक घोटाले"; Devinder शर्मा पर संपर्क किया जा सकता है: 7 त्रिवेणी Apartments, A-6 Paschim विहार, नई दिल्ली-110 063, भारत. ईमेल: dsharma@ndf.vsnl.net.in. केन्द्र वैकल्पिक कृषि मीडिया (CAAM करने के लिए). , [5]
  33. हीरा, जे (1998) बंदूकें, रोगाणु तथा इस्पात.पुरानीISBN 0-09-930278-0 (pbk.)
  34. आयरिश, के और नार्वेजियन, EA (समुद्री जैव विविधता पर 1996) स्वल्प जोर Conserv. Biol. 10 680
  35. फ्रांस, आर, और Rigg, सी. (1998) परीक्षा जैव विविधता अनुसंधान में 'संस्थापक प्रभाव' की: पैटर्न और असंतुलन को प्रकाशित साहित्य में विविधता और वितरण 4 77-86
  36. नी एस (2004), "अधिक से अधिक, नेत्र" पूराप्रकृति, 429, 804-805.
  37. NE सारस 2007. जैव विविधता: कीड़े की दुनिया.प्रकृति 448, 657-658 (9 अगस्त 2007)