गोपालगंज जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गोपालगंज ज़िला
𑂏𑂷𑂣𑂰𑂪𑂏𑂁𑂔 𑂔𑂱𑂪𑂰
मानचित्र जिसमें गोपालगंज ज़िला 𑂏𑂷𑂣𑂰𑂪𑂏𑂁𑂔 𑂔𑂱𑂪𑂰 हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : गोपालगंज
क्षेत्रफल : 2,033 किमी²
जनसंख्या(2011):
 • घनत्व :
25,62,012
 1,260/किमी²
उपविभागों के नाम: ब्लॉक
उपविभागों की संख्या: 14
मुख्य भाषा(एँ): हिन्दी


गोपालगंज ज़िला भारत के बिहार राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय गोपालगंज है गोपालगंज एक गौरवशाली जिला है '[1][2]

इस में क्रमशः दो अनुमंडल है गोपालगंज सदर तथा हथुआ है। गोपालगंज जिले में 14 प्रखण्ड एवं 234 पंचायत है। गोपालगंज में 1संंसदीय एवं 6 बिधान सभा क्षेत्र है। गोपालगंज जिला में विजयीपुर प्रखण्ड अंतर्गत प्रशिद्ध माता धोबवल मंदिर भोरे प्रखण्ड अंतर्गत भोरे वाली माई का मंदिर और गौरवशाली हथुवा राज के राजाओ का इतिहास भूरिश्रवा की धरती भोरे थावे दुर्गा मंदिर, घोडा घाट दुर्गा मंदिर,सिंहासनी दुुर्गा मंदिर, कुचायकोट के बंगलामुुुखी दुर्गा मंदिर,बंगराबथना के शिव मंदिर,नेचुआ जलालपुर के रामबृक्ष धाम, बुद्ध मंदिर, बेलवाना के हनुमान मन्दिर प्रमुख पर्यटन दर्शनीय स्थल है । गोपालगंज का भाषा हिन्दी और भोजपुरी है।

जो मगद्ध प्रशासनिक विभाग में स्थित है। यह ज़िला बिहार के मध्य-पश्चिमी हिस्से में स्थित है और इसका मुख्यालय गोपालगंज नगर है। गोपालगंज ज़िला अपनी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विविधता के लिए महत्वपूर्ण है और यहां कई प्राचीन स्थल, मंदिर, और समाजसेवा संस्थान हैं।

इस ज़िले की स्थापना 1972 में हुई थी, जब यह गोपालगंज से अलग होकर एक नए ज़िले का दर्जा प्राप्त करा। गोपालगंज ज़िला अपने सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहर, विविध सांस्कृतिक परंपरा और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है।

गोपालगंज ज़िला का आर्थिक आधार मुख्यत: कृषि पर निर्भर करता है, और यहां मुख्य रूप से धान, गेहूँ, और तिल की खेती होती है।

इस ज़िले में कई महत्वपूर्ण मंदिर और स्थल हैं, जैसे कि श्रीपुर शक्तिपीठ, विश्वनाथ मंदिर, और सरिसवनाथ मंदिर। गोपालगंज ज़िला अपनी स्थानीय सांस्कृतिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है जो इसे एक आकर्षक पर्यटन स्थल बनाती है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bihar Tourism: Retrospect and Prospect Archived 2017-01-18 at the वेबैक मशीन," Udai Prakash Sinha and Swargesh Kumar, Concept Publishing Company, 2012, ISBN 9788180697999
  2. "Revenue Administration in India: A Case Study of Bihar," G. P. Singh, Mittal Publications, 1993, ISBN 9788170993810