माइकल ग्रेगर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
माइकल ग्रेगर
जन्म 1972 (आयु 51–52) वर्ष
शिक्षा कॉर्नेल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंसेज
टफ्ट्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ मेडिसिन
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
www.drgreger.org
Greger in 2007

माइकल हर्शेल ग्रेगर एक अमेरिकी चिकित्सक, लेखक और सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दों, वनस्पति-आधारित आहार के अधियाचित लाभों और पशु उत्पादों की अधियाचित हानियों पर पेशेवर वक्ता हैं।

अंतर्वस्तु

कैरियर[संपादित करें]

ग्रेगर ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर से अपनी पढाई की, जहां एक जूनियर के रूप में उन्होंने 1994 में प्रकाशित एक वेबसाइट पर गोजातीय स्पॉन्जिफ़ॉर्म एनसिफ़लॉपैथी के खतरों के बारे में अनौपचारिक रूप से लिखा।

उसी वर्ष में उन्हें कॉर्नेल के पास फार्म सैंक्चुअरी में मैड काऊ के मुद्दों पर काम करने के लिए काम पर रखा गया, और फार्म सैंक्चुअरी के साथ काम करते हुए एक पशुशाला के दौरे के बाद वे पूर्णतया शाकाहारी बन गये। 1998 में वे एक विशेषज्ञ गवाह के रूप में गोजातीय स्पॉन्जिफ़ॉर्म एनसिफ़लॉपैथी के बारे में गवाही देते हुए दिखाई दिये, जब 1996 में कैटल रैन्चर्स ने ओपरा विनफ्रे पर मांस की सुरक्षा के बारे में दिए उनके वक्तव्यों के कारण उन पर मुकदमा दायर कर दिया, जो वे बाद में हार गए। वह टफ्ट्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन मूल रूप से वहां के एमडी / पीएचडी कार्यक्रम के लिए के लिए गये थे, लेकिन बाद में उन्होंने इस दोहरे डिग्री कार्यक्रम को छोड़कर केवल चिकित्सा की डिग्री लेने का निर्णय किया। 1999 में उन्होंने क्लीनिकल न्यूट्रीशन में विशेषज्ञता के साथ सामान्य चिकित्सक के रूप में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 2001 में वह मैड काऊ के मुद्दों पर काम करने के लिए आर्गेनिक कंस्यूमर्स एसोसिएशन में शामिल हो गए और मैड काऊ को "21 वीं सदी का प्लेग’’ बताते हुए इस मुद्दे पर व्यापक रूप से बात की, क्योंकि मैड काऊ के अनेक मामले अमेरिका और कनाडा में देखने में आ रहे थे। 2004 में उन्होंने एक वेबसाइट शुरू की और एटकिन्स आहार और अन्य कम कार्ब आहारों के दुष्परिणामों के बारे में एक किताब प्रकाशित की।

2004 में, लोमा लिंडा में अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ लाइफस्टाइल मेडिसिन का गठन किया गया, और ग्रेगर उसके संस्थापक सदस्य और संगठन में शामिल होने वाले पहले सौ लोगों में से एक थे।

2005 में वे सार्वजनिक स्वास्थ्य और पशु कृषि के निदेशक के रूप में ह्यूमेन सोसायटी के खेत पशु कल्याण प्रभाग में शामिल हो गए। 2008 में ह्यूमेन सोसायटी द्वारा वेस्टलैंड मीट पैकिंग कंपनी का अंडरकवर वीडियो जारी करने के बाद, जब यह पता चला कि मांस की आपूर्ति में रोगग्रस्त जानवर शामिल हैं, तब उन्होंने इस बाबत कांग्रेस के सामने गवाही दी [14], जिसके बाद यूएसडीए को देश भर से 143 मिलियन पाउंड गोमांस वापस लेना पड़ा, जिसमें से कुछ स्कूलों के दोपहर के भोजन कार्यक्रम में भी शामिल था।

2011 में, उन्होंने जेस और जूली रैच फाउंडेशन से प्राप्त धन के साथ NutritionFacts.org नामक वेबसाइट की स्थापना की।

अपने व्याख्यानों, वीडियो और पोषण के बारे में लेखों से वे लोगों को अपने खाने की आदतों को बदलकर पश्चिमी पैटर्न आहार से वनस्पति-आधारित आहार– और अगर हो सके तो वीगन आहार - पर जाने के लिए राजी करने की कोशिश करते हैं और बताते हैं कि इस तरह का आहार कई पुराने रोगों को रोक और पलट सकता है। वह अपने मरीजों को वनस्पति-आधारित आहार को अपनाने और पशु आधारित उत्पादों [19] से बचने के लिए प्रेरित नहीं करने के लिए अन्य डॉक्टरों की आलोचना करते हैं: और भोजन उत्पादकों के आर्थिक हितों की रक्षा करने के लिए - खासकर जो लोग जंक भोजन या पशु आधारित भोजन का उत्पादन करते हैं, अपने दिशानिर्देशों में स्वस्थ भोजन के बारे में केवल ढुलमुल सलाह देने के लिए अमेरिकी सरकार की भी आलोचना करते हैं। सेवानिवृत्त चिकित्सक हेरिएट ए हॉल, जो स्वास्थ्य के दावों पर महत्वपूर्ण सोच को लागू करने के लिए जाने जाते हैं, लिखते हैं कि, हालांकि यह सर्वविदित है कि वनस्पति-आधारित आहार का सेवन पश्चिमी पैटर्न आहार से अधिक स्वास्थ्यकारी है, लेकिन ग्रेगर अक्सर ऐसे आहार के ज्ञात लाभों और पशु उत्पादों के नुकसानों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश करते हैं (उदाहरण के लिए, एक बार बातचीत के दौरान उन्होंने दावा किया कि पशु उत्पादों से पूर्ण केवल एक भोजन भी मानव धमनियों को "अपंग" कर सकता है), और वह कभी कभी वे अपने मजबूत दावों की खिलाफत करने वाले सबूतों पर चर्चा ही नहीं करते।

प्रकाशन[संपादित करें]

  • हार्ट फेल्योर: डायरी ऑफ ए थर्ड ईयर मेडिकल स्टूडेंट (2000)
  • कार्बोफोबिया: द स्केरी ट्रुथ बिहाइंड अमेरिकाज़ लो कार्ब क्रेज (2005)
  • बर्ड फ्लू: ए वायरस ऑफ आवर ओन हैचिंग (2007)
  • हाउ नॉट टू डाई: डिस्कवर द फूड साइंटिफिकली प्रोवेन टू प्रिवेंट एंड रिवर्स डिजीज (2015) (विद जीन स्टोन)

बर्ड फ्लू: ए वायरस ऑफ आवर ओन हैचिंग को काफी अनुकूल समीक्षा मिली, जिसमें कहा गया था कि यह "रोचक और वैज्ञानिकों व सामान्य व्यक्तियों दोनों के लिए जानकारीपूर्ण" है, लेकिन सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डेविड सेंसर ने यह लिखते हुए पुस्तक की आलोचना की कि यह "केवल भारी मुसीबत भरे परिदृश्यों पर केंद्रित और लोगों को व्यावहारिक सलाह नहीं देने वाली" किताब है और कहा कि "पेशेवर पाठक इसे थोड़ा सा ही पढ़ने के बाद इस किताब को छोड़कर तथ्यात्मक रूप से अधिक सही स्रोतों की जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]