आशिक बनाया आपने

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
आशिक बनाया आपने

आशिक बनाया आपने का पोस्टर
निर्देशक आदित्य दत्त
लेखक आदित्य दत्त
निर्माता बालाभाई पटेल
अभिनेता इमरान हाशमी,
तनुश्री दत्ता,
सोनू सूद
संगीतकार हिमेश रेशमिया
प्रदर्शन तिथियाँ
2 सितंबर, 2005
देश भारत
भाषा हिन्दी

आशिक बनाया आपने 2005 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसमें इमरान हाशमी, सोनू सूद, तनुश्री दत्ता और नवीन निश्चल मुख्य कलाकार हैं। यह 2 सितंबर 2005 को जारी हुई थी। इस फ़िल्म से अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने पर्दापण किया।

संक्षेप[संपादित करें]

करण (सोनू सूद), स्नेहा (तनुश्री दत्ता) से प्यार करता है लेकिन उससे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में बहुत शर्माता है। हालाँकि करण की भावनाएँ कई लोगों के लिए साफ़ हैं, लेकिन वह स्नेहा को मुस्कुराते हुए देखकर ही संतुष्ट हो जाता है। वह कभी उसे यह बताने की हिम्मत नहीं जुटा पाता कि वह कैसा महसूस करता है। फिर करण स्नेहा को एक पार्टी में आमंत्रित करता है, जहाँ उसकी मुलाकात आकर्षक और शरारती विक्रम "विक्की" (इमरान हाश्मी) से होती है। विक्रम उर्फ विक्की करण का बचपन का दोस्त है। करण के बिल्कुल विपरीत, विक्की एक बहिर्मुखी और कुख्यात इश्कबाज है। जब विक्की, करण और स्नेहा के साथ कॉलेज में मिलता है तो तीनों की जिंदगियाँ बदल जाती हैं और स्नेहा विक्की की ओर आकर्षित होने लगती है। हालाँकि, विक्की स्नेहा की भावनाओं का कायल नहीं है। विक्की के प्रति अपने प्यार को साबित करने के लिए, स्नेहा उसके साथ अतरंग होती है। अगली सुबह, स्नेहा ने विक्की के सामने कबूल किया कि वह उससे प्यार करती है और पिछली रात के कारण विक्की का संदेह हमेशा के लिए खत्म हो जाना चाहिए।

विक्की के इरादों से डरकर, करण उससे स्नेहा के बारे में बात करने की कोशिश करता है। लेकिन विक्की उसे आश्वासन देता है कि इस बार वह वास्तव में प्यार में है। करण को लगता है कि उसने स्नेहा को खो दिया है जिससे उसने कभी प्यार किया था। हालाँकि, जीवन चलता रहता है और वे तीनों दोस्त रहते हैं। लेकिन एक रात विक्की एक लड़की चांदनी के साथ धोखा करते हुए पकड़ा जाता है। चीजें बदल जाती हैं, भरोसा टूट जाता है। स्नेहा का दिल टूट जाता है और वह हैरान रह जाती है। विक्की स्नेहा से बात करने की कोशिश करता है लेकिन करण हस्तक्षेप करता है और उससे लड़ता है। स्नेहा उन्हें अलग कर देती है लेकिन करण का पक्ष लेती है। विक्की उनसे अलग हो जाता है लेकिन दावा करता है कि स्नेहा हमेशा उसकी रहेगी। एक रात, स्नेहा उस समय विक्षिप्त अवस्था में रह जाती है जब विक्की उसे फोन करता है और दुर्भावनापूर्ण तरीके से संदेश भेजता है। बाद में उसके दरवाजे पर हमला करता है और उसकी खिड़की से एक पत्थर फेंकता है। बाद में विक्की को ड्रग्स रखने के आरोप में जेल में डालते हुए दिखाया जाता है। समय के साथ, करण अंततः स्नेहा को प्रपोज करने का साहस जुटा पाता है। जिसमें उसके पिता की सहमति भी होती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

इस फ़िल्म से हिमेश रेशमिया ने गायन की शुरुआत की।[1] उनका गया पहला गीत "आशिक बनाया आपने" रहा। यह गीत उस वर्ष बहुत बड़ा हिट रहा।[2] इस गीत का एक संस्करण हेट स्टोरी 4 (2018) में निर्मित किया गया था।

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत हिमेश रेशमिया द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."आशिक बनाया आपने"हिमेश रेशमिया, श्रेया घोषाल6:03
2."मर जावां मिट जावां"अभिजीत सावंत, सुनिधि चौहान4:27
3."आप की कशिश"हिमेश रेशमिया, कृष्णा बेउरा, अहीर5:33
4."दिलनशीं दिलनशीं"केके6:32
5."दिल्लगी में जो बीत जाये"सोनू निगम, शान, हिमेश, जयेश, सुनिधि चौहान, वसुंधरा दास4:13

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
2006 हिमेश रेशमिया फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक पुरस्कार नामित
समीर ("आशिक बनाया आपने") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ गीतकार पुरस्कार नामित
हिमेश रेशमिया ("आशिक बनाया आपने") फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरस्कार जीत

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bollywood Legend: बोल्ड सीन से भरी थी यह फिल्म, जिसने सिंगर को बना दिया स्टार". ज़ी न्यूज़. अभिगमन तिथि 12 फरवरी 2024.
  2. डेस्क, एबीपी एंटरटेनमेंट (8 अगस्त 2023). "Then and Now: खूबसूरती देख लोग कहते थे 'आशिक बनाया आपने', आज इस एक्ट्रेस को पहचान नहीं पा रहे फैंस, देखें तस्वीरें". अभिगमन तिथि 12 फरवरी 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]