अबू सुफयान बिन हर्ब

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सहाबा अरबी भाषा सुलेख

अबू सुफयान बिन हर्ब या अबू सुफियान (अंग्रेज़ी: Abu Sufyan ibn Harb मक्का के कुरैश कबीले के बनू अब्दे शम्स कबीले के प्रमुख नेता थे। इस्लाम में धर्मांतरण से पहले वह मुहम्मद के कट्टर विरोधी थे। उनकी पत्नी उत्बाह इब्न रबीआह की बेटी हिंद बिन्त उत्बा थी। उन्होंने मुसलमानों के खिलाफ कई युद्धों का नेतृत्व किया। मक्का की विजय के बाद उन्होंने और उनकी पत्नी हिंद बिन्त उत्बा ने इस्लाम धर्म अपना लिया था। पुत्र मुआविया प्रथम ने उमय्यद सल्तनत अर्थात् उमय्यद ख़िलाफ़त क़ायम की थी।[1]

इस्लाम धर्म में परिवर्तन[संपादित करें]

हालांकि अबू सुफयान ने 628 में सुलह हुदैबिया में युद्धविराम वार्ता में भाग नहीं लिया, लेकिन जब कुरैश के सहयोगियों ने स्पष्ट रूप से युद्धविराम तोड़ दिया, तो उन्होंने मदीना में मुहम्मद के साथ शांति वार्ता की। इन वार्ताओं के परिणामों के बारे में जानकारी स्पष्ट नहीं है।

बाद का जीवन[संपादित करें]

जब मुहम्मद ने 630 में मक्का पर विजय प्राप्त की, तो अबू सुफियान ने शहर के आत्मसमर्पण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो पहले कुरैशी नेताओं में से एक थे जिन्होंने अपने पक्षपातियों के लिए सुरक्षा की गारंटी दी थी। उन्होंने हुनैन की लड़ाई में मुसलमानों के साथ ताइफ़ के बनू सक़ीफ़ के खिलाफ लड़ाई लड़ी, मक्का के पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों, और हवाज़िन परिसंघ के बाद के आदिवासी समर्थक। इस लड़ाई के दौरान, जो एक निर्णायक मुस्लिम जीत में समाप्त हुई, उसने एक आंख खो दी, ताइफ के साथ अपने पिछले व्यापारिक संबंधों के कारण, जहां उनके पास संपत्ति भी थी और उनके रिश्तेदार भी थे, अबू सुफियान ने शहर में अल-लात के बुतपरस्त अभयारण्य के विघटन में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

जब मुहम्मद (pbuh) की मृत्यु 632 में हुई, तो अबू सुफयान नारजन प्रभारी थे। 636 में यरमौक की लड़ाई में लड़ते हुए अबू सुफियान ने भी अपनी दूसरी आंख खो दी थी। उन्होंने मुस्लिम सेना के नकीब (चीफ ऑफ स्टाफ) के रूप में युद्ध में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह अपने ही बेटे मुआविया प्रथम के मार्गदर्शन में लड़े।

मृत्यु[संपादित करें]

650 में मदीना में अबू सुफ़ियान की मृत्यु हो गई। उनके चचेरे भाई हज़रत उस्मान जिन्हें 644 ईस्वी में तीसरे खलीफा के रूप में अभिषिक्त किया गया था, ने अबू सुफियान के अंतिम संस्कार का नेतृत्व किया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Galbinst, Yuri; Brownstok, Willem; Krause, Stanford Mc. इस्लाम का इतिहास. Cambridge Stanford Books.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]