777 चार्ली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
777 Charlie

Theatrical release poster
निर्देशक Kiranraj K.
लेखक Kiranraj K.
निर्माता

G. S. Gupta
Rakshit Shetty

Dialogue byKiranraj K.
Raj B. Shetty
Abhijit Mahesh
अभिनेता Charlie
Rakshit Shetty
Sangeetha Sringeri
Raj B. Shetty
Danish Sait
Bobby Simha
छायाकार Arvind S. Kashyap
संपादक Pratheek Shetty
संगीतकार Nobin Paul
निर्माण
कंपनी
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 10 जून 2022 (2022-06-10)
लम्बाई
164 minutes[1]
देश India
भाषा Kannada
लागत ₹20 crore[2]
कुल कारोबार अनुमानित ₹105 - [3] ₹115 crores [4]

777 चार्ली एक 2022 भारतीय कन्नड़ भाषा की साहसिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसे किरणराज के. द्वारा लिखित और निर्देशित और परमवाह स्टूडियो द्वारा निर्मित किया गया है। इसमें चार्ली, एक लैब्राडोर कुत्ता मुख्य भूमिका में है, और रक्षित शेट्टी संगीता श्रृंगेरी, राज बी शेट्टी, दानिश सैत और बॉबी सिम्हा के साथ हैं। यह फिल्म एक अकेले फैक्ट्री कर्मचारी और एक आवारा लैब्राडोर कुत्ते के बीच की यात्रा और बंधन का अनुसरण करती है।

सितंबर 2017 में 777 चार्ली की घोषणा की गई थी। मुख्य फोटोग्राफी जून 2018 से अक्टूबर 2021 तक हुई, जिसमें COVID-19 महामारी के कारण देरी हुई। फिल्म की शूटिंग कर्नाटक, गोवा, गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर के विभिन्न स्थानों पर की गई है। 777 चार्ली की 2 जून 2022 को एक सीमित नाटकीय रिलीज़ थी, और 10 जून को दुनिया भर के सिनेमाघरों में मलयालम, तमिल, तेलुगु और हिंदी में डब संस्करणों के साथ रिलीज़ हुई। फिल्म को अपने कलाकारों के प्रदर्शन (विशेषकर रक्षित शेट्टी और चार्ली), लेखन, भावनात्मक वजन और निर्देशन के लिए भारी आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। विश्व स्तर पर ₹100 करोड़ (US$13 मिलियन) की नाटकीय कमाई के साथ, 777 चार्ली अब तक की पांचवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म है।

कथानक[संपादित करें]

एक लैब्राडोर पिल्ला एक ब्रीडर के घर से भाग जाता है जहां कई कुत्तों को बंदी बना लिया जाता है और प्रताड़ित किया जाता है। पिल्ला अपनी यात्रा जारी रखता है और अंत में उस कॉलोनी में पहुंचता है जहां धर्म रहता है।

धर्म एक कॉलोनी में अकेला है, जो किसी के साथ मेलजोल नहीं करता है और कॉलोनी के लोगों के बीच डर और ईर्ष्या करता है। उनके जीवन में मुख्य रूप से कारखाने में काम करना, झगड़े, शराब-धूम्रपान और टीवी पर चार्ली चैपलिन के शो देखना शामिल है। वह एक अनाथ है, जिसके माता-पिता और बहन की कुत्ते की कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी और इस तरह वह एक नीरस जीवन व्यतीत करता है। उनकी कॉलोनी में एक संगीत समारोह पिल्ला को डराता है और धर्म क्रोधित हो जाता है क्योंकि उसकी नींद में खलल पड़ता है जहां वह बैंड के वाद्ययंत्रों को नष्ट कर देता है।

पिल्ला धर्म को अपना रक्षक मानता है और चुपके से उसका पीछा करता है। लैब्राडोर अपने घर के बाहर कूड़ेदान में शरण लेता है और धर्म द्वारा फेंकी गई बची हुई इडली को बिना उसकी जानकारी के खा जाता है। यह धर्म का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करता है, लेकिन व्यर्थ। एक दिन फैक्ट्री के लिए निकलते समय कुत्ता उसका पीछा करता है और सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाता है। एक कुत्ते के साथ चार्ली चैपलिन के बंधन को देखने के बाद कुत्ते के लिए दया महसूस करते हुए, धर्म उसे अस्पताल ले जाता है जहाँ उसे डॉ अश्विन कुमार द्वारा कुत्ते को अपने साथ रहने की सलाह दी जाती है, जब तक कि कोई गोद लेने वाला आगे नहीं आता और कुत्ते का लाइसेंस लेने की सलाह नहीं देता।

हालांकि अनिच्छुक क्योंकि कॉलोनी के सदस्य कुत्तों को अनुमति नहीं देते हैं, धर्म सहमत है और कुत्ते की देखभाल करता है जहां उसके और कुत्ते के बीच का बंधन इस हद तक बढ़ जाता है कि धर्म एक बेहतर इंसान बन जाता है और चार्ली चैपलिन के बाद कुत्ते का नाम चार्ली रखा जाता है और देखभाल करता है आद्रिका उर्फ आदि नामक कॉलोनी में एक बच्चे के साथ कुत्ते का। एक दिन, चार्ली होश खो देता है जहाँ धर्म को पता चलता है कि चार्ली कैंसर (प्लीहा का हेमांगीओसारकोमा) से पीड़ित है और यह आनुवंशिक दोष ब्रीडर की अवांछित प्रजनन तकनीकों और लगातार यातना के कारण हुआ है क्योंकि चार्ली एक मादा कुत्ता है।

परेशान, धर्म चार्ली की इच्छाओं को पूरा करने का फैसला करता है जहां उसे पता चलता है कि चार्ली को बर्फ में खेलना पसंद है क्योंकि जब भी टीवी में बर्फ दिखाई देती है, तो वह उत्साहित हो जाती है। वह चार्ली के साथ हिमाचल प्रदेश के लिए रवाना होता है। रास्ते में, धर्म चार्ली के ब्रीडर के बारे में सीखता है और चार्ली की यातना का एक वीडियो प्राप्त करता है जहाँ उसे पता चलता है कि चार्ली का नाम वास्तव में कीटन था। चार्ली को कीटन के रूप में संबोधित करके धर्म इसकी पुष्टि करता है जिससे चार्ली नाम का जवाब देता है और डर में दिखाया जाता है। वह ब्रीडर के घर पहुंचता है और उसकी पिटाई करता है और बाद में पुलिस ने उसे पकड़ लिया।

बाकी कुत्तों को एनिमल वेलफेयर टीम रेस्क्यू करती है। एक कुत्ते के लाइसेंस विशेषज्ञ देविका के माध्यम से, धर्म करण रॉय से मिलता है, जो पत्रिका में अपनी कहानी प्रकाशित करने का वादा करता है। धर्म और चार्ली पंजाब के लिए निकलते हैं जहां वे वामशी सिंह और उनके कुत्ते ब्लैकी नामक एक कुत्ते प्रेमी से मिलते हैं, जहां धर्म और चार्ली ने वामशी के साथ कुछ दिन बिताए, वामशी देखने के लिए एक कुत्ते प्रतियोगिता पास प्रदान करते हैं, लेकिन वे प्रतियोगी बन जाते हैं जहां चार्ली लंबी छलांग लगाता है, धर्म द्वारा समर्थित और प्रतियोगिता जीतता है।

पैसे और भोजन के बिना, धर्म अपनी बाइक बेचता है और अपनी यात्रा जारी रखने के लिए चलता है लेकिन चार्ली की हालत खराब हो जाती है। धर्म उसे एक मठ में ले जाता है और उसे पता चलता है कि चार्ली ब्लैकी के बच्चे के साथ गर्भवती थी, लेकिन पिल्ले जीवित नहीं रह सके। दोनों बस में अपनी यात्रा जारी रखते हैं लेकिन सेना द्वारा बस को रोक दिया जाता है, और वे बताते हैं कि एक भूस्खलन हुआ जिसके कारण पर्यटकों को अनुमति नहीं है। धर्मा के अनुरोध के बाद, एक अधिकारी चार्ली को कश्मीर ले जाने के लिए तैयार हो जाता है।

दोनों चुपके से बाहर निकलते हैं और बर्फ में खेलते हैं और वापस शिविर में लौट आते हैं। अगले दिन, चार्ली लापता हो जाता है और धर्म चार्ली की तलाश में निकल जाता है। एक लंबी खोज के बाद, वह उसे एक मंदिर में उसकी प्रतीक्षा में पाता है, जो उसकी गोद में बैठता है, फिर उसे अपने इशारे से धन्यवाद देता है और धर्म की बाहों में मर जाता है। धर्म व्याकुल है लेकिन मंदिर के अंदर एक पिल्ला पाता है और उसे पता चलता है कि चार्ली ने उसे पिल्ला उपहार में दिया था क्योंकि वह जानती है कि धर्म उसके बिना जीवित नहीं रह सकता।

कुछ महीने बाद, धर्म ने देविका, अद्रिका और कॉलोनी के लोगों के साथ चार्ली की याद में एक पशु बचाव और आश्रय का उद्घाटन किया। और चार्ली के स्मारक के बगल में बैठे धर्म चार्ली और धर्म की यात्रा के बारे में प्रकाशित लेख के माध्यम से जाते हैं। चार्ली का पिल्ला जिसे चार्ली नाम से भी जाना जाता है, अपनी माँ से अधिक शरारती दिखाया गया है।

कलाकार[संपादित करें]

  • चार्ली चार्ली / कीटन के रूप में, एक लैब्राडोर कुत्ता कुत्ता
  • रक्षित शेट्टी धर्म के रूप में
  • संगीता श्रृंगेरी देविका के रूप में
  • राज बी शेट्टी डॉ अश्विन कुमार के रूप में
  • डेनिश सैत करशन रॉय के रूप में
  • शर्वरी अधरिका के रूप में
  • बॉबी सिम्हा कुत्ते प्रेमी वामसीधन के रूप में
  • एच। जी. सोमशेखर राव चाय की दुकान के मालिक के रूप में
  • भार्गवी नारायण चाय की दुकान के मालिक की पत्नी के रूप में
  • धर्म की माता के रूप में हरिणी
  • सिद्धार्थ भट धर्म के पिता के रूप में
  • प्राण्या पी. राव धर्म की बहन के रूप में
  • विजय विक्रम सिंह सैन्य अधिकारी के रूप में
  • गोपालकृष्ण देशपांडे धर्म के सहयोगी के रूप में
  • अभिजीत महेश कंपाउंडर के रूप में
  • अनिरुद्ध महेश उत्तम के रूप में, धर्म के सहयोगी
  • बेंगलुरु नागेश धर्म के पड़ोसी के रूप में
  • सलमान अहमद मंजू के रूप में
  • धनराज शिवकुमार विक्की के रूप में
  • किरणराज के. उत्तर भारतीय होटल के मालिक के रूप में (कैमियो)

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

सितंबर 2017 में, रक्षित शेट्टी ने 777 चार्ली नामक प्रोडक्शन बैनर परमवाह स्टूडियो के तहत अपनी अगली फिल्म की घोषणा की। किरणराज के, जिन्होंने रिकी और किरिक पार्टी में ऋषभ शेट्टी की सहायता की थी, को इस परियोजना के लिए बोर्ड पर लाया गया, जिसने उनके निर्देशन की शुरुआत की। शेट्टी फिल्म का निर्माण करने के लिए सहमत हुए क्योंकि कन्नड़ सिनेमा में स्क्रिप्ट को "अपनी तरह का पहला" माना जाता था। किरणराज ने यह भी खुलासा किया कि फिल्म के कुछ दृश्य उनकी वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित थे। जून 2018 में फिल्म के निर्माण से पहले, डॉग ट्रेनर बीसी प्रमोद ने तीन सप्ताह के लिए फिल्म में चार्ली की भूमिका निभाने के लिए तीन लैब्राडोर रिट्रीवर्स को प्रशिक्षित किया, क्योंकि कुत्ते और मुख्य अभिनेता के बीच संबंध वास्तविक और ठोस होना था।

कास्टिंग[संपादित करें]

निर्माताओं ने शुरुआत में अरविंद अय्यर को मुख्य अभिनेता माना, जिसकी सिफारिश शेट्टी ने किरिक पार्टी में उनके साथ काम करने के बाद की थी। शेट्टी ने कहा कि "फिल्म में चरित्र एक वाहन निर्माण कारखाने में काम करता है और एक कठोर रूप पहनता है, और यहां तक ​​​​कि पड़ोस के बच्चे भी उससे डरते हैं। भूमिका पूरी तरह से अरविंद के अनुकूल है और वह बोर्ड पर आ गया"। लेकिन, उत्पादन में देरी के रूप में, अय्यर ने फरवरी 2018 में इस परियोजना को छोड़ दिया क्योंकि उनका शेड्यूल भीमसेन नलमहाराजा (2020) के साथ टकरा गया था। इसके बाद, शेट्टी ने उन्हें मुख्य भूमिका में बदल दिया। मई 2018 में, पुष्कर मल्लिकार्जुनैया ने फिल्म की महिला प्रधान के लिए एक कास्टिंग कॉल की घोषणा की, जिसमें संगीता श्रृंगेरी को 2,700 से अधिक प्रविष्टियों के साथ ऑडिशन से महिला प्रधान के रूप में चुना गया था। राज बी शेट्टी जुलाई 2018 में कलाकारों में शामिल हुए, जहां उन्होंने एक पशु चिकित्सक की भूमिका निभाई। पहले शेड्यूल में दानिश सैत भी शूटिंग में शामिल हुए। बाल कलाकार शरवरी और प्रणय पी राव भी फिल्म का हिस्सा थे। नवंबर 2020 में, यह घोषणा की गई कि तमिल अभिनेता बॉबी सिम्हा एक कैमियो भूमिका में दिखाई देंगे, जो कन्नड़ फिल्म उद्योग में अपनी शुरुआत करेंगे।

फिल्मांकन[संपादित करें]

फिल्म की मुख्य फोटोग्राफी 8 जून 2018 को मैंगलोर में शुरू हुई, जिसमें शेट्टी एक साथ अवने श्रीमन्नारायण (2020) के निर्माण पर काम करने के बाद शूटिंग में शामिल हुए। किरणराज ने मैंगलोर में पहले शेड्यूल की शूटिंग के लिए चुना क्योंकि "चार्ली (नायक), जो एक जगह से दूसरी जगह भाग जाता है, खुद को एक मछली बाजार में पाता है। दृश्य के लिए एक विशेष मछली बेचने वाले क्षेत्र की आवश्यकता होती है, जो उपलब्ध नहीं है। राज्य में कहीं भी, इसलिए हमने मैंगलोर को चुना।" टीम ने सकलेशपुर में कुछ दृश्यों की शूटिंग की और फिर मैसूर और बैंगलोर चले गए, जहां शेट्टी शूटिंग शेड्यूल में शामिल हो गए। सितंबर 2018 में, यह पता चला कि युवा चार्ली के साथ भाग पूरा हो गया था, और टीम को एक ब्रेक लेने की आवश्यकता थी, क्योंकि शेट्टी ने अवने श्रीमन्नारायण की शूटिंग फिर से शुरू करने की योजना बनाई थी। फिल्म में नोबिन पॉल द्वारा संगीत, अरविंद कश्यप द्वारा छायांकन और प्रतीक शेट्टी द्वारा संपादन किया गया है।

मार्च 2018 में, टीम ने मैसूर में अपने पुराने घर में नायक की विशेषता वाले दृश्यों के साथ शूटिंग फिर से शुरू की क्योंकि मैसूर में पुरानी इमारतें थीं, जो स्क्रिप्ट के अनुकूल थीं। टीम ने स्थान पर 30 दिनों के कार्यक्रम की योजना बनाई और शेट्टी ने एक साथ फिल्म पर अवने श्रीमन्नारायण के साथ काम किया क्योंकि उन्होंने उस वर्ष के भीतर दो फिल्मों को रिलीज़ करने की योजना बनाई थी। बाद में, टीम ने दांदेली जंगल में कुछ दृश्यों की शूटिंग की। अवने श्रीमन्नारायण की रिलीज़ के तुरंत बाद, शेट्टी जनवरी 2020 के अंत में उत्तर भारत में प्रमुख दृश्यों की शूटिंग के लिए प्रोडक्शन टीम में फिर से शामिल हो गए। चार्ली और शेट्टी के बीच के बंधन को प्रदर्शित करने वाला एक असेंबल गीत गोवा में फिल्माया गया था। निर्माताओं ने गोवा, गुजरात, राजस्थान और पंजाब में भी कुछ हिस्सों को फिल्माया। 777 चार्ली ने मार्च 2020 में फिल्मांकन के 100 दिन पूरे किए, इससे पहले कि COVID-19 महामारी ने उत्पादन को रोक दिया।

बैंगलोर और कोडैकनाल में दृश्यों की शूटिंग के साथ छह महीने के ब्रेक के बाद अक्टूबर 2020 में फिल्मांकन फिर से शुरू हुआ। बाद में, टीम अधिक दृश्यों की शूटिंग के लिए हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में एक स्थान पर गई, जो 20 नवंबर 2020 को शुरू हुई। शेट्टी दिसंबर के पहले सप्ताह के दौरान कश्मीर कार्यक्रम में शामिल हुए। हालांकि, अप्रिय मौसम के कारण, टीम ने जनवरी 2021 में फिल्मांकन फिर से शुरू होने तक उत्पादन में देरी की। कश्मीर में फिल्म का शेड्यूल 27 जनवरी 2021 को पूरा हुआ। जून 2021 में, निर्देशक किरणराज ने कहा कि टीम ने कुल 160 के लिए फिल्माया था। दिनों, अंतिम क्रेडिट के दृश्यों के साथ शूट किया जाना बाकी है। पैचवर्क दृश्यों की शूटिंग सहित 164 दिनों के फिल्मांकन के बाद, निर्माताओं ने 25 अक्टूबर 2021 को शूटिंग पूरी की।

पोस्ट-प्रोडक्शन[संपादित करें]

पोस्ट-प्रोडक्शन एक साथ 29 जनवरी 2021 को शुरू हुआ, जब टीम ने फिल्म के उत्पादन का 90% पूरा कर लिया था। यह बताया गया कि नोबिन पॉल ने अगस्त 2020 में COVID-19 महामारी लॉकडाउन के दौरान फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर पर काम करना शुरू कर दिया था। रक्षित शेट्टी ने मार्च 2021 के दौरान भागों के लिए डबिंग शुरू की, और प्रोडक्शन टीम ने घोषणा की कि डबिंग का 70% काम हो चुका था। पूरा हुआ। चूंकि फिल्म को अखिल भारतीय रिलीज़ होना था, निर्देशक किरणराज और उनकी टीम ने पांच भाषाओं में 50+ पात्रों के लिए 200 से अधिक आवाज कलाकारों को डब करने के लिए चुना। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि "फिल्म कभी भी अन्य भाषाओं में 'डब' फिल्म की तरह महसूस न करें बल्कि इसके बजाय प्रत्येक संस्करण में प्रामाणिकता और स्थानीय स्वाद बनाए रखा जाता है"। फिल्मांकन पूरा होने के बाद, किरणराज ने दिसंबर 2021 की नाटकीय रिलीज़ की घोषणा की।

संगीत[संपादित करें]

777 चार्ली का स्कोर और साउंडट्रैक नोबिन पॉल द्वारा रचित और निर्मित है।

परंपरा[संपादित करें]

फिल्म की रिलीज़ के बाद लैब्राडोर्स की मांग बढ़ने की खबर थी। हालांकि, विशेषज्ञों और कार्यकर्ताओं का विचार था कि भावनाओं के अस्थायी प्रवाह पर आधारित अल्पकालिक योजना के आधार पर पालतू जानवरों को घर नहीं लाया जाना चाहिए क्योंकि इससे उनकी मांग में अचानक वृद्धि होगी जिससे अनैतिक प्रजनन होगा, जिसके खिलाफ विडंबना यह थी कि चलचित्र। मैंगलोर पुलिस विभाग में शामिल एक खोजी कुत्ते का नाम चार्ली रखा गया।

  1. "777 Charlie". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि 10 June 2022.
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; :8 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; :105cl नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  4. https://kannada.asianetnews.com/amp/video/sandalwood/kaatera-movie-total-collection-is-200-crore-nbn-s7jlv4