होफुफ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
होफुफ़
ٱلْهُفُوف
होफुफ़ में साहूद किला
होफुफ़ में साहूद किला
होफुफ़ is located in सऊदी अरब
होफुफ़
होफुफ़
Location in the Kingdom of Saudi Arabia
निर्देशांक: 25°23′N 49°35′E / 25.383°N 49.583°E / 25.383; 49.583
देशFlag of Saudi Arabia.svg सउदी अरब
प्रान्तअश​-शर्क़ीयाह
ऊँचाई154 मी (505 फीट)
जनसंख्या (2014)
 • कुल150,000
 होफुफ़ नगर पालिका का अनुमान
पोस्टल कोड(5 अंक)
दूरभाष कोड+966-13
वेबसाइटwww.Hofuf.gov.sa[मृत कड़ियाँ]

अल-होफुफ़ (अरबी: ٱلْهُفُوف‎ al-Hufūf, जिसे होफुफ़ या हूफुफ़ भी लिखा जाता है, और जिसे "अल-हसा" या "अल-अहसा" के नाम से भी जाना जाता है[1]) सउदी अरब के अश​-शर्क़ीयाह प्रांत में अल अहसा मरूद्यान का एक प्रमुख शहरी केंद्र है। इसे दुनिया के सबसे बड़े खजूर उत्पादकों में से एक के रूप में और इसकी पुरानी स्मारकों और महलों के लिए भी जाना जाता है।

विवरण[संपादित करें]

मौजिदमूल रूप से एक बहरीनी शहर, इसकी मुख्य शहरी परिधि की आबादी 150,000 है और ओएसिस क्षेत्र के हिस्से के रूप में आसपास के कस्बों और गांवों को मिला कर यहा की आबादी 600,000 के करीब है। यह अंतर्देशीय, दक्षिण-पश्चिम में अबक़ैक और दहरान - दम्माम -अल-खोबर महानगरीय क्षेत्र, दक्षिण में हरद रोड पर स्थित है। यह दुनिया के सबसे बड़े पारंपरिक (भूमि-आधारित) क्षेत्रों में से एक प्रसिद्ध घवार तेल क्षेत्र का निकटतम शहर है। सउदी अरब में होफूफ प्रमुख सांस्कृतिक केंद्रों में से एक है। बहुत सारे जाने-माने परिवार वहां रहते हैं। किंग फैज़ल विश्वविद्यालय के लिए कृषि, पशु चिकित्सा और पशु संसाधनों के शिक्षा संकाय शहर ( दम्मम में अन्य) में स्थित हैं। होफुफ़ परिसर में ऐसी सुविधाएं भी हैं जहां सऊदी महिलाएं दवा, दंत चिकित्सा और घरेलू अर्थशास्त्र का अध्ययन कर सकती हैं। किंवदंती अनुसार यहां लैला और मजनून के दफन स्थान स्थित है, जिन्हें अरब और मुस्लिम दुनिया में सबसे लोकप्रिय प्रेम कहानी की जोड़ी माना जाता है। शेबा की रानी भी यमन के अपने राज्य से इस शहर का दौरा किया था। जर्मन खोजकर्ता, हरमन बुर्कार्ड ने 1904 में शहर की तस्वीर ली।[2]

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

ऐतिहासिक रूप से, होफुफ में ऊन, रेशम और कपास से कपड़ा बनाया जाता था। यह शहर खजूर के फल के लिए भी प्रसिद्ध था। 1920 तक, यह शहर चांदी और पीतल से कॉफी के बर्तन बनाने के लिए जाना जाता था।[3]

जलवायु[संपादित करें]

अल होफुफ़ में लंबे, बहुत गर्म ग्रीष्मकाल और हल्के, छोटे सर्दियों के साथ एक गर्म रेगिस्तान जलवायु (कोपेन जलवायु वर्गीकरण BWh ) है।

संस्कृति[संपादित करें]

इंटरनेशनल रैंडम फिल्म फेस्टिवल का आयोजन होफुफ़ में जनवरी 2015 में होने जा रहा था, लेकिन मई 2017 में इसे हेलसिंकी, फिनलैंड में बदल दिया गया।

परिवहन[संपादित करें]

हवाई अड्डा[संपादित करें]

शहर से 160 किमी दूर दम्माम में स्थित किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट द्वारा हवाई आवागमन किया जाता है, हालांकि शहर में दो हवाई अड्डे भी स्थित हैं।

शहर में स्थित अल-अहसा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उपयोग घरेलू और दुबई के लिए सीमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए किया जाता है। जबकि दूसरी हवाई पट्टी पुरानी होने के कारण इसे अब छोड़ दिया गया है।

रेलवे[संपादित करें]

शहर में एक रेलवे स्टेशन है जो शहर को पश्चिम में रियाद और उत्तर में दम्मम से जोड़ता है। सउदी अरब में सभी रेलवे सऊदी रेलवे संगठन द्वारा आयोजित किए जाते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Al-Hofuf Travel Information and Travel Guide – Saudi Arabia". Lonely Planet. मूल से July 1, 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 June 2013.
  2. Today, photos of Hofuf made by the photographer are held in the Ethnological Museum of Berlin; Hofuf (click on photo to enlarge); Hofuf in 1904.
  3. Prothero, G.W. (1920). Arabia. London: H.M. Stationery Office. पृ॰ 99.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • होफुफ़ www.The-Saudi.net पर।
  • जबल क़राह, स्प्लेंडिड अरब: फ़ोटो और मार्गों के साथ एक यात्रा स्थल।