स्वाति घोष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वाति घोष

2022 में स्वाति घोष
जन्म स्वाति रॉय चौधरी
28 जुलाई 1983 (1983-07-28) (आयु 40)
जमशेदपुर, झारखंड , भारत
प्रसिद्धि का कारण
वेबसाइट
www.swatighoshart.com

स्वाति घोष (अँग्रेजी: Swati Ghosh, जन्म 28 जुलाई 1983) एक समकालीन भारतीय कलाकार हैं।[1][2] वह अपनी कलाकृतियों के माध्यम से समाज में शांति और स्वतंत्रता के लिए जानी जाती हैं। वह इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ आर्ट्स फेडरेशन (ICAF) 2021,  2022 द्वारा भारत की पहली महिला जज हैं, जिन्हें जियोजे इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल, दक्षिण कोरिया और वर्ष 2021 के लिए इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम-ICOM एशिया पैसिफिक द्वारा सांस्कृतिक राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।[3][4]

स्वाति की पेंटिंग्स को देश-विदेश में कई सार्वजनिक-निजी दीर्घाओं और संग्रहालयों में प्रदर्शित किया गया है, रोम में पलाज्जो डेला कैंसेलेरिया, मिलान, इटली में स्नाई सैन सिरो इप्पोड्रोमो, चिएसा सांता मारिया देई मिराकोली रोम, सैलून इंटरनेशनल डी'आर्ट कंटेम्पोरेन कैरोसेल डु लौवरे पेरिस में, बोलोग्ना में पलाज्जो डी'एकर्सियो और अन्य स्थानों पर।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

स्वाति घोष (पूर्व नाम, स्वाति रॉय चौधरी) का जन्म 28 जुलाई 1983 को भारत के जमशेदपुर शहर (झारखंड) में पार्थ सारथी रे चौधरी (पिता) के घर हुआ था, जो फील्ड गन फैक्ट्री, सरकार में वरिष्ठ लेखा परीक्षक थे। भारत के कानपुर में और पर्णा रॉय चौधरी (मां)। उनके पिता सेवानिवृत्त हैं और माता-पिता दोनों कोलकाता में रहते हैं। उनके दो भाई-बहन हैं जिनका नाम चंद्र मौली रॉय चौधरी और मनोजबा रॉय चौधरी है। परिवार अर्मापुर एस्टेट में रह रहा था; कानपुर जब तक स्वाति की शादी प्रसेनजीत घोष नाम के मर्चेंट नेवी इंजीनियर से नहीं हो गई और वह कोलकाता में शिफ्ट नहीं हो गई। उनके पति वर्तमान में ओएसएम थोम नॉर्वे में वेसल मैनेजर के रूप में कार्यरत हैं। स्वाति का एक बेटा है जिसका नाम प्रियांशु घोष है।[5]


स्वाति ने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध गुरु नानक पब्लिक स्कूल से और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएम), कानपुर विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। पेंटिंग की ओर आकर्षित होकर उन्होंने कानपुर में ड्राइंग और पेंटिंग की शिक्षा लेनी शुरू कर दी। उन्होंने 13 साल की उम्र में अपनी पहली ऑयल पेंटिंग बनाई थी। वह घर पर मूर्तियाँ बनाने के अपने पिता के कलात्मक कौशल से प्रेरित थीं, जिन्हें होम्योपैथी का भी अच्छा ज्ञान था।


स्वाति एक आध्यात्मिक व्यक्ति हैं और यही बात उनकी पेंटिंग्स में भी झलकती है। उनके आध्यात्मिक गुरु "योगिराज शक्तिकिंकर लाहा रॉय" जो श्यामबाजार कोलकाता में रहते थे, उनके जीवन में आशीर्वाद का मुख्य स्रोत रहे हैं।

आजीविका[संपादित करें]

2014 में, स्वाति ने कोलकाता में भारतीय ललित कला शिक्षकों से अपने घर पर निजी शिक्षा लेनी शुरू की। उन्होंने 2018 में लंदन आर्ट कॉलेज से ड्राइंग और पेंटिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया। स्वाति ने सिंगापुर के एटेलियर से शास्त्रीय यथार्थवाद में एक कोर्स पूरा किया। 2017 से उनकी कलाकृतियाँ भारत और विदेशों में कई स्थानों पर प्रदर्शित की गई हैं। उन्होंने फ्लोरेंस में चित्र और मूर्तिकला कार्यशालाओं और इबीज़ा, स्पेन में ड्राइंग कार्यशाला में भाग लिया।[6]

घोष को इंटरनेशनल कल्चर एंड आर्ट्स फेडरेशन (ICAF) द्वारा 2021 और 2022 में दक्षिण कोरिया के हेगेउमगांग थीम म्यूजियम में 7वें और 8वें जियोजे इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल के लिए जज के रूप में चुना गया था, जो एक कला उत्सव के लिए दक्षिण कोरियाई संग्रहालय में पहली भारतीय महिला जज थीं। उसी समय 2021 में संग्रहालय में जज के रूप में काम करने के दौरान उन्हें ICOM इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम ASPAC द्वारा दक्षिण कोरिया में 7वें जियोजे इंटरनेशनल आर्ट फेस्टिवल के लिए सांस्कृतिक राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था।[7]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "अपनी कला के बदौलत आर्टिस्ट "स्वाति घोष" को विदेश में मिली पहचान, उनकी चर्चित पेंटिंग को मिला पुरस्कार". NDTVIndia. अभिगमन तिथि 2023-06-30.
  2. "Swati Ghosh Artist : ফের বাংলার মুখ উজ্জ্বল করলেন কলকাতার স্বাতী, ইত্যালিতে জিতলেন আন্তর্জাতিক পুরস্কার". Aaj Tak বাংলা (Bengali में). अभिगमन तिथि 2023-06-30.
  3. "स्वाती घोष बनीं कोरिया आर्ट फेस्टिवल की एंबेसडर - Swati Ghosh becomes ambassador of Korea Art Festival - Uttar Pradesh Kanpur City Local News". Jagran. अभिगमन तिथि 2023-06-30.
  4. Gautam, Prateek (2023-05-03). "Swati Ghosh's art conveys positive message of peace". News24 (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-06-30.
  5. "कानपुर की स्वाति घोष को दक्षिण कोरिया में 21वें आर्ट कांटेस्ट में किया गया सम्मानित". Amar Ujala. अभिगमन तिथि 2023-06-30.
  6. "POWER OF ENERGY: 'পাওয়ার অফ এনার্জি' চিত্র শিল্পে ইতালিতে পুরষ্কৃত কলকাতার স্বাতী". Zee24Ghanta.com. 2022-10-09. अभिगमन तिथि 2023-06-30.
  7. "ফের চমক বঙ্গতনয়ার! আন্তর্জাতিক আর্ট ফেস্টিভ্যালে বিচারকের ভূমিকায় স্বাতী ঘোষ". News18 Bengali (Bengali में). 2021-07-13. अभिगमन तिथि 2023-06-30.