स्पगैटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्पगेत्ती

टमाटर सौस के साथ स्पगेत्ती प्रस्तुति के लिए सामग्री
उद्भव
संबंधित देश इताली
व्यंजन का ब्यौरा
परोसने का तापमान गर्म
मुख्य सामग्री सूजी, मैदा और पानी

स्पगेत्ती एक लम्बा, पतला, ठोस, बेलनाकार पास्ता है।[1] यह पारम्परिक इतालीय पाकशैली का मुख्य भोजन है। अन्य पास्ता की तरह, स्पगेत्ती मैदा और पानी से बना है, और कभी-कभी विटामिन और खनिजों से समृद्ध होता है। इतालीय स्पगेत्ती सामान्यतः दुरुम-गेहूँ सूजी से बनाई जाती है।[2] साधारणतः पास्ता सफेद होता है क्योंकि मैदा का प्रयोग किया जाता है, लेकिन पूरे गेहूँ का आटा डाला जा सकता है। स्पगेत्तोनी स्पगेत्ती का एक मोटा रूप है, जबकि स्पगेत्तीनी एक पतला रूप है। कापेल्लीनी एक बहुत पतली स्पगेत्ती है।

शब्द की व्युत्पत्ति[संपादित करें]

स्पगेत्ती शब्द इतालवी शब्द स्पगेत्तो (spaghetto) का बहुवचन रूप है, जो कि स्पागो (spago) शब्द की एक लघु संज्ञा है, जिसका अर्थ “पतला तार” या “सुतली” होता है।[1]

मूल[संपादित करें]

पश्चिम में पास्ता सबसे पहले बारहवीं सदी के आस-पास दक्षिणी इटली में लंबे, पतले रूप में प्रयोग किया जाता रहा होगा। [3] उन्नीसवीं सदी में पास्ता कारखानों की स्थापना के बाद पास्ता की लोकप्रियत पूरे इटली में फैल गई, जिससे इतालवी बाज़ार के लिये बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन किया जाने लगा। [4]

उन्नीसवीं सदी के अंतिम भाग में, संयुक्त राज्य अमेरिका में रेस्टॉरेंटों में स्पगैटी को स्पगैटी इटालिनी (Spaghetti Italienne) के नाम से परोसा जाता था (जिसमें शायद बहुत अधिक लिजलिजे नूडल और शोरबे में मिलाया हुआ टमाटर का सॉस होता था) और इसे लहसुन या काली मिर्च के साथ बनाए जाने की शुरुआत कई दशकों बाद हुई। [5] डिब्बाबंद स्पगैटी, स्पगैटी निर्माण सामग्री और मांस के कोफ्तों के साथ स्पगैटी लोकप्रिय हुए और संयुक्त राज्य अमेरिका में यह पकवान एक मुख्य भोज्य-पदार्थ बन गया। [5]

पकाने की विधि[संपादित करें]

पकाने के दौरान उबलते पानी के गमले में स्पेगेटी रखा गया है।

स्पगैटी को नमकीन, उबलते पानी (2 लोगों के लिये लगभग 5 लीटर) के एक बड़े बर्तन में पकाया जाता है, जिसे उबालते हैं। इसके बाद एक या दो चम्मच नमक मिलाया जाता है और लगभग एक मिनट बाद पास्ता मिलाया जाता है। 10 से 15 मिनट बाद (अक्सर यह समयावधि विभिन्न ब्रांडों और मोटाई की पैकेजिंग पर लिखी होती है) एक छलनी (इतालवी भाषा में स्कोलापास्ता (scolapasta)) के द्वारा स्पगैटी से पानी निकाल दिया जाता है।

पास्ता की एक व्यापक रूप से लोकप्रिय, पूर्ण संगतता को अल डेंटे (al dente) (दांत की ओर के लिये इतालवी शब्द), जो कि मुलायम और जालीदार होती है और कभी-कभी इसमें बीच में एक तीखापन भी होता है। हालांकि, स्पगैटी को कभी-कभी बहुत अधिक मुलायम संगतता के साथ पकाया जाता है। स्पगैटोनी (Spaghettoni) एक मोटा स्पगैटी होता है, जिसे पकने में अधिक समय लगता है। स्पगैटिनी (Spaghettini) तथा वर्मिसेली (vermicelli) बहुत पतले स्पगैटी होते हैं (अंग्रेज़ी में इन दोनों को एंगल हेयर स्पगैटी कहा जा सकता है), जिन्हें पकने में कम समय लगता है।


वितरण[संपादित करें]

क्लासिक स्पेगेटी ला अ कार्बोनारा.

इतालवी भोजन के प्रतीक, स्पगैटी को टमाटर के सॉस के साथ परोसा जाता है, जिसमें विभिन्न जड़ी-बूटियां (विशेषतः अजवाइन और तुलसी), जैतून का तेल, मांस या सब्जियां हो सकती हैं। अन्य स्पगैटी पकवानों में बोलोनीस सॉस, अल्फ्रेडो और कार्बोनारा से बने पकवान शामिल हैं। अक्सर कद्दूकस किया हुआ सख्त चीज़, जैसे पेकोरिनो रोमानो, पार्मेसन और एशियागो चीज़ मिलाया जाता है।

रिकॉर्ड[संपादित करें]

स्पगैटी के सबसे बड़े कटोरे का विश्व रिकॉर्ड मार्च 2009 में बना और मार्च 2010 में इसे पुनर्स्थापित किया गया, जब लॉस एंजल्स के बाहर गार्डर ग्रोव, बुका डी बेपो में स्थित एक रेस्टॉरेंट ने 13,780 पौंड (6,251 कि॰ग्राम) से अधिक पास्ता के द्वारा सफलतापूर्वक एक स्विमिंग पूल को भर दिया। [6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Definition of spaghetti | Dictionary.com". www.dictionary.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-03-08.
  2. "How to Make Spaghetti That's Cooked to Al Dente Perfection". Better Homes & Gardens (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-03-08.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 23 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अप्रैल 2011.
  4. केट व्हाइटमैन, जेनी राइट और एंजेला बोगिएनो, द इटैलियन किचन बाइबल, हर्मीस हॉउस, पृष्ठ.12-13
  5. Levenstein, Harvey (2002). Food in the USA: A Reader. Routledge. पपृ॰ 77–89. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-415-93232-7. नामालूम प्राचल |coauthors= की उपेक्षा की गयी (|author= सुझावित है) (मदद)
  6. KTLA News (March 12, 2010). "Restaurant Sets World Record with Pool of Spaghetti". KTLA. मूल से 18 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अप्रैल 2011.