साई पल्लवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
साई पल्लवी
Sai Pallavi at Mca-pre-release-event.jpg
मिडिल क्लास अब्बाई फिल्म के रिलीज़ होने से पहले के कार्यक्रम में
जन्म साई पल्लवी सेंठामराई
कोयंबतूर, तमिल नाडु, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा प्राप्त की त्बिलिसी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, जॉर्जिया
व्यवसाय
  • अभिनेत्री
  • डांसर

साई पल्लवी सेंठामराई, आमतौर पर साई पल्लवी के नाम से जाने जाती हैं, एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और डांसर हैं। ये कई तमिल, तेलुगू और मलयालम भाषा में बनी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। इन्हें कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं, जिसमें प्रेमम और फिदा फिल्म में अपने अभिनय के कारण दो फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है।

ये पहली बार जनता की नजर में 2015 की मलयालम भाषा में बनी फिल्म प्रेमम के अपने मलार नामक किरदार के कारण आई थी। इसके बाद इन्हें काली (2016) नाम की फिल्म में देखा गया था। इन्होंने तेलुगू भाषा की फिल्मों में 2017 की फिल्म फिदा के साथ रखा था। इस फिल्म में इनके किरदार का नाम भानुमती था। इस रोमांटिक नाटक वाले फिल्म में ये वरुण तेज के साथ अभिनय कर रही थीं। फिदा फिल्म को जब टीवी पर दिखाया गया था, तो इस फिल्म को सबसे ज्यादा टीआरपी मिली थी, जो इसके पांचवें बार दिखाने के बाद भी जारी रही थी। इन्होंने तमिल भाषा की फिल्मों में अभिनय की शुरुआत 2018 में बनी फिल्म दीया से किया था, जिसका निर्देशन विजय ने किया था।

निजी जीवन[संपादित करें]

इनका जन्म कोटागिरी, तमिल नाडु में सेंठामराई कन्नन और राधा के यहाँ हुआ था।[1] इनकी एक छोटी बहन, पुजा है, वो भी इनकी तरह की अभिनेत्री के रूप में काम करती हैं।[2] इनका लालन-पालन और शिक्षा कोयंबतूर में हुई थी। इन्होंने त्बिलिसी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से 2016 में मेडिकल की शिक्षा पूरी की थी।[3]

करियर[संपादित करें]

साई पल्लवी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने अभ्यास कर के डांस नहीं सीखा था, बल्कि वो अपनी माँ की तरह हमेशा से डांस करना चाहती थी। इसके बाद स्कूल के कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद इन्हें डांसर के रूप में लोकप्रियता मिली। इनके डांस की कला को इनकी माँ का हमेशा से प्रोत्साहन होने के कारण ये 2008 में विजय टीवी पर आने वाले डांस रियलिटी शो उंगलिल यार अदूठा प्रभु देवा पर भी भाग लिया और उसके बाद धी अल्टिमेट डांस शो में 2009 में भाग लिया, जिसका प्रसारण ईटीवी तेलुगू में होता था।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Deepika, Jayaram (14 June 2016). "Sai Pallavi enjoys her breaktime at her hometown". IB Times. अभिगमन तिथि 25 August 2016.
  2. "Sai Pallavi's sister, Pooja to make her acting debut sampath is - Times of India". The Times of India. अभिगमन तिथि 2017-07-29.
  3. "It's Dr Sai Pallavi now!". The Times of India. अभिगमन तिथि 2018-12-16.
  4. "Telugu actor Samantha Ruth Prabhu is 'Fidaa' over Premam girl Sai Pallavi". www.hindustantimes.com (अंग्रेज़ी में). 2017-07-31. अभिगमन तिथि 2018-12-16.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]