फ़िदा (2017 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
फ़िदा
Fidaa poster.jpg
नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक शेखर कम्मुला
निर्माता दिल राजू
शिरीष
लेखक शेखर कम्मुला
अभिनेता
संगीतकार स्कोर:
जीवन बाबू
गीत:
शक्तिकांत कार्तिक
छायाकार विजय सी कुमार
संपादक मार्तंड के. वेंकटेश
स्टूडियो श्री वेंकटेश्वर क्रिएशन्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 21 जुलाई 2017 (2017-07-21)[1]
समय सीमा 134 मिनट[2]
देश भारत
भाषा तेलुगू
लागत ₹13 करोड़[3]
कुल कारोबार अनुमानित ₹90 करोड़[3][4]

फ़िदा (transl. Spellbound) एक 2017 की भारतीय तेलुगु भाषा की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जिसे शेखर कम्मुला द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है, और श्री वेंकटेश्वर क्रिएशंस बैनर के तहत दिल राजू द्वारा निर्मित है। इसमें वरुण तेज और साई पल्लवी मुख्य भूमिका में हैं, जो तेलुगु सिनेमा में बाद की शुरुआत है। कथानक एक मजबूत दिमाग वाली गांव की लड़की भानुमति (पल्लवी) और उसके साले के भाई वरुण (तेज), अमेरिका के एक एनआरआई के बीच एक प्रेम-घृणा संबंध का अनुसरण करता है।

प्लॉट[संपादित करें]

वरुण एक अनिवासी भारतीय है जो टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने बड़े भाई राजू और दत्तक छोटे भाई बुज्जी के साथ रहता है। वह एक न्यूरोसर्जन बनने का लक्ष्य रखने वाला एक मेडिकल छात्र है। वरुण अपने छोटे भाई के साथ राजू की शादी रेणुका से करने के लिए भारत आता है, जिसका परिवार बांसवाड़ा तेलंगाना से है। वहां उसकी मुलाकात रेणुका की छोटी बहन भानुमति से होती है। भानु एक खूबसूरत और आत्मविश्वास से भरी लड़की है जो किसी से कमतर महसूस नहीं करना चाहती। धीरे-धीरे वरुण और भानु एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं लेकिन इसे जाहिर नहीं करते। भानु अपने पिता से बहुत प्यार करती है और शादी के बाद उसे छोड़ने में विश्वास नहीं करती। एक दिन, वह वरुण को अपने चचेरे भाई शैलू से भारत की तुलना में संयुक्त राज्य अमेरिका में अवसरों के बारे में बात करते हुए सुनती है, जिसे वह निपटाने के लिए अनुपयुक्त मानता है। इससे भी बदतर, शैलू और उसके प्रेमी के बीच विवाह के उनके संदर्भ को भानु द्वारा वरुण और शैलू के बीच होने के रूप में गलत समझा जाता है और इसलिए वह वरुण द्वारा ठगा और गुमराह महसूस करती है। दिल टूट गया, भानु वरुण को भूलने और उसके लिए अपनी भावनाओं को दबाने का फैसला करता है और उसे अनदेखा करना शुरू कर देता है। अपने भाई की शादी के बाद, वरुण यूएसए लौट जाता है लेकिन भानु के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकता। वह उससे अपने प्यार का इजहार करने का फैसला करता है। लेकिन भानुमति उसे एक कठोर जवाब देती है जो वरुण को उन दोनों के बीच एक दरार पैदा करने के लिए क्रोधित करती है जो बाद में उन दोनों के अशिष्ट व्यवहार के कारण और बढ़ जाती है। भानु अंत में अपने पिता की पसंद के व्यक्ति से शादी करने के लिए सहमत हो जाती है लेकिन उसे पता चलता है कि वह शादी से पहले ही उसके साथ सहज नहीं है।

इस बीच, रेणुका गर्भवती हो जाती है और दुर्घटनावश अपना हाथ तोड़ देती है। इसलिए डॉक्टरों ने उन्हें बेड रेस्ट की सलाह दी है। रेणुका को गर्भावस्था से निपटने में मदद करने के लिए भानु को उसके पिता द्वारा यूएसए भेजा जाता है। भानु के साथ रहने के दौरान वरुण उसके प्रति लापरवाह होने लगता है। यह भानु को परेशान करता है और उनके बीच एक बहस छिड़ जाती है जिसके बाद वह एक हफ्ते में भारत जाने का फैसला करती है। जाने से पहले, भानु यूएसए में अपने दोस्त से मिलने का फैसला करती है और वरुण को भानु को उसके दोस्त के घर छोड़ने के लिए कहा जाता है। रास्ते में जब वरुण उसे एक बस स्टॉप पर छोड़ देता है ताकि वह बस ले सके, दोनों में अंतिम लड़ाई होती है। यह महसूस करते हुए कि उसने उसे चोट पहुंचाई है, वरुण संशोधन करता है और भानु को कबूल करता है कि वह उससे कितना गहराई से प्यार करता है और किसी और के साथ अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है और उसके प्रति उसका बुरा व्यवहार, कोशिश करने और छुटकारा पाने के लिए एक गंदा मुखौटा था, हालांकि असफल रूप से, उसकी भावनाओं उसके लिए, लेकिन चूंकि वह उसकी खुशी चाहता है, वह आगे जाकर उसका सम्मान करेगा और उसे महत्व देगा। वे फिर दोस्त के रूप में रहने का फैसला करते हैं और वह उसे अमेरिका दिखाने की पेशकश करता है। इस क्रॉस-कंट्री यूएसए रोडट्रिप के दौरान भानु को पता चलता है कि वरुण का उसके लिए कितना गहरा प्यार है और वह भी उसके लिए अपनी गहरी भावनाओं को फिर से खोजती है। भारत के लिए रवाना होने से पहले, हवाई अड्डे पर, भानु दौड़ते हुए वरुण के पास जाता है और अश्रुपूर्ण आँखों से उसे गले लगाता है। वरुण समझता है कि भानु अब भी उससे प्यार करता है और कुछ दिनों बाद शादी में हाथ मांगने के लिए भारत जाता है। भानु के पिता, जो एक-दूसरे के लिए उनकी भावनाओं के बारे में जानते हैं, उसे सलाह देते हैं कि वह अपने दिल का पालन करें और वरुण से शादी करने के बजाय उस आदमी से शादी करें जिसे उसने चुना है। हालांकि खुश है कि वह वरुण से शादी कर रही है, लेकिन वह अपने पिता और अपने गांव को छोड़ने से आशंकित है। शादी समारोह के बाद, भानु यूएसए जाने के लिए अपना सामान पैक करना शुरू कर देती है। रेणुका तब उसे सच बताती है कि वरुण ने वास्तव में अमेरिका और अपनी मेडिकल सीट को छोड़ दिया और अपने गांव में एक डॉक्टर के रूप में बसने और अभ्यास करने का फैसला किया है। बहुत खुश, भानु वरुण के पास दौड़ता है और उससे पूछता है कि वह इतना बड़ा बलिदान कैसे कर सकता है, जिसके लिए वह जवाब देता है कि वह जहां भी है, यह उसकी दुनिया है क्योंकि वह उससे बहुत प्यार करता है। वरुण ने गांव में एक अस्पताल स्थापित करने का फैसला किया और उसके बाद वे खुशी-खुशी रहने लगे।

कास्ट[संपादित करें]

  • साई पल्लवी भानुमती के रूप में
  • वरुण तेज वरुण के रूप में
  • साई चंद भानुमती के पिता के रूप में
  • वरुण के भाई के रूप में राजा
  • सत्यम राजेश अली के रूप में, वरुण का दोस्त
  • शरण्य प्रदीप भानुमती की बड़ी बहन रेणुका के रूप में
  • धाश्याम गीता भास्कर भानुमती की मौसी के रूप में
  • आर्यन तल्ला वरुण के छोटे भाई बुज्जी के रूप में
  • गायत्री गुप्ता सुमति के रूप में, भानुमती की दोस्त
  • मनीषा एराबथिनी वरुण के चचेरे भाई शैलू के रूप में
  • हर्षवर्धन राणे भानुमती के पड़ोसी/प्रेमिका के रूप में
  • कैटरीना रिक्टर सूजी के रूप में
  • कविता चंद्रशेखर
  • गौरी प्रिया

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Fidaa (2017) – Fidaa Telugu Movie – Fidaa Review, Cast & Crew, Release Date, Photos, Videos – Filmibeat". FilmiBeat.
  2. Jeevi. "Fidaa review by jeevi - Telugu cinema review - Varun Tej & Sai Pallavi". Idlebrain.com. अभिगमन तिथि 2021-05-11.
  3. "'Fidaa' star in no hurry to sign projects, waiting for right script". 8 Jan 2018.
  4. "Tollywood in 2017: 15 highest grossing Telugu movies of the year - Baahubali 2, Khaidi No 150, JLK, DJ and others". IB Times.

बाहरी लिंक[संपादित करें]