सहायता:यथादृश्य संपादिका के साथ संदर्भ देने के लिए परिचय/१

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search



VisualEditor-logo.svg

सत्यापन योग्य
Why references are important


सन्दर्भ जोड़ना
स्वचालित रूप से या मैन्युअल रूप से


मौजूदा संपादन
हमेशा सुधार के लिए जगह


संदर्भों का पुन: उपयोग करना
कुछ वास्तव में उपयोगी हैं


विश्वसनीय स्रोतों
कौन से स्रोत काफी अच्छे हैं?


सारांश
आपने जो सीखा है उसकी समीक्षा करें



"रान्डेल मुनरो द्वारा" विकिपीडिया विरोधकर्ता ". विकिपीडिया के लोग तथ्यों के उद्धरण की मांग करने के लिए प्रसिद्ध हैं!

विकिपीडिया की प्रमुख नीतियों में से एक यह है कि सभी लेख सामग्री को 'सत्यापन योग्य' होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि एक विश्वसनीय स्रोत सामग्री का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए। सभी उद्धरण, ऐसी कोई भी सामग्री जिसकी सत्यता को चुनौती दी गई है या जिसे चुनौती दी जा सकती है और जीवित व्यक्तियों के बारे में विवादास्पद सामग्री, चाहे वह नकारात्मक हो, सकारात्मक हो, या तटस्थ हो, के साथ पंक्ति उद्धरण में एक ऐसे स्रोत को जोड़ना चाहिए जो सीधे सामग्री का समर्थन करता है। इसका मतलब यह भी है कि विकिपीडिया मूल शोध, अप्रकाशित अभिलेखीय निष्कर्ष या किसी भी अप्रकाशित स्रोत से से साक्ष्य का स्थान नहीं है।

यदि आप नई सामग्री जोड़ रहे हैं, तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि इसके साथ स्रोत जानकारी भी जोड़ें। स्रोतहीन सामग्री को किसी लेख से हटाने की संभावना अधिक है। कभी-कभी ऐसी सामग्री को हटाने से पहले, संपादकों को स्रोतों को खोजने और उन्हें जोड़ने के लिए [कृपया उद्धरण जोड़ें] साँचे के साथ पहले टैग किया जाएगा, लेकिन कभी-कभी संपादक उसे केवल इसलिए निकाल देंगे क्योंकि उन्हें इसकी सत्यता पर संदेह हैं।

यह ट्यूटोरियल आपको लेखों के इनलाइन उद्धरणों को जोड़ने का तरीका दिखाएगा, और यह भी संक्षेप में बताएगा कि विकिपीडिया किसे एक विश्वसनीय स्रोत मानता है।




VisualEditor-logo.svg Full user guide

Markup referencing Markup-logo.svg