सहायता:यथादृश्य संपादिका के साथ संदर्भ देने के लिए परिचय/२

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search



VisualEditor-logo.svg

सत्यापन योग्य
संदर्भ क्यों महत्वपूर्ण हैं?


सन्दर्भ जोड़ना
स्वचालित रूप से या मैन्युअल रूप से


मौजूदा संपादन
हमेशा सुधार के लिए जगह


संदर्भों का पुन: उपयोग करना
कुछ वास्तव में उपयोगी हैं


विश्वसनीय स्रोत
कौन से स्रोत काफी अच्छे हैं?


सारांश
आपने जो सीखा है उसकी समीक्षा करें



कोई संदर्भ सम्मिलित करने के लिए, पहले यथादृश्य संपादिका को एक लेख के शीर्ष पर "संपादित करें" पर क्लिक करके सक्रिय करें। एक बार टूलबार दिखाई देने के बाद, जहाँ आप संदर्भ सम्मिलित करना चाहते हैं वहाँ पर क्लिक करें। "उद्धृत करें" बटन पर क्लिक करने पर एक "संवाद कोष्ठ" खुल जाएगा, जिससे आप अपने संदर्भ का विवरण दर्ज कर सकते हैं।

एक नया संदर्भ बनाने के दो सरल तरीके हैं: पूरी तरह से स्वचालित (सिर्फ एक वेब यूआरएल डालकर) या मैन्युअल रूप से एक साँचे में भर कर (जहाँ आप प्रत्येक जानकारी अलग से जोड़ते हैं)।


Adding citation-Auto-hi.jpg

स्वचालित विकल्प सबसे आसान है। यदि आप सिर्फ वेबसाइट URL डालते हैं और "ढूँढें" पर क्लिक करते हैं, तो विकिपीडिया अक्सर एक संदर्भ उद्धरण को स्वतः स्वरूपित कर सकता है। इसके बाद बनने वाले उद्धरण पर एक नज़र डालें। इसे स्वीकार करने के लिए, "सम्मिलित करें" पर क्लिक करें। यदि यथादृश्य संपादिका से कुछ गलत हो गया है, जैसे कि प्रकाशन तिथि, तो आप "सम्पादित करें" पर क्लिक कर के उसे ठीक कर सकते हैं।


Adding citation-Manual-hi.jpg

मैन्युअल रूप से संदर्भ के बारे में जानकारी दर्ज करने के लिए, संवाद कोष्ठ के "मैनुअल" टैब पर क्लिक करें। फिर आप यह चुनें कि आप किस प्रकार का संदर्भ जोड़ना चाहते हैं, और यथासंभव क्षेत्र ("प्राचल") भर सकते हैं (नोट: तिथियाँ YYYY-MM-DD होनी चाहिए)।


कभी-कभी आप जो संदर्भ जोड़ना चाहते हैं, वह इनमें से किसी भी श्रेणी में नहीं आता है (उदाहरण के लिए, शायद आप एक भाषण का उद्धरण देना चाहते हैं)। इस मामले में, आप "बेसिक फॉर्म" का उपयोग करके पूरी तरह से मैन्युअल रूप से जानकारी दर्ज कर सकते हैं। (इस प्रकार के संदर्भ वर्तमान में विकी मार्कअप उद्धरणों का उपयोग करके आसान हैं।)



VisualEditor-logo.svg Full user guide

Markup referencing Markup-logo.svg