सदस्य वार्ता:Tulsi Bhagat

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Tulsi Bhagat जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 18:02, 3 अक्टूबर 2014 (UTC)

आपके द्वारा किये गये शीह (CSD) नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते तुलसी भगत जी! हिन्दी विकिपीडिया पर आपकी सक्रियता प्रशंशा के योग्य है और हम आपके संपादनों और उत्पात नियंत्रण जैसे कार्यों के लिये धन्यवाद देते हैं। किन्तु, आप के द्वारा आज किये गये शीघ्र हटाने हेतु नामांकन हिन्दी विकिपीडिया की शीह नीति के अनुसार किसी मापदण्ड के अन्दर नहीं आते। कृपया नियमावली देखें। हमारी नियमावली हटाने से पहले कुछ वैकल्पिक उपाय अपनाने को कहती है जिनमें एक है लेख को बेहतर बनाना: यदि लेख का विषय ज्ञानकोश के अनुकूल है तो उसे बेहतर बनाया जा सकता है। अतः यदि पृष्ठ ख़ाली, अर्थहीन अथवा उत्पात प्रचार कॉपी पेस्ट नहीं है और उस विषय पर लेख का विस्तार हो सकता है तो हम पहला प्रयास यही करते हैं कि उनका विस्तार किया जाय। हटाने का विकल्प तभी इस्तेमाल हो जब और कोई विकल्प न हो और लेख नियमावली के किसी मापदण्ड के अंतर्गत स्पष्ट रूप से हटाने योग्य हो। अतः आपसे अनुरोध है कि ऐसे लेखों को हटाने के नामांकन जगह इनके विस्तार करने में हिन्दी विकी की सहायता करें और अपने द्वारा किये इन नामांकनों की पुनः समीक्षा करें! सादर धन्यवाद! उत्तर की प्रतीक्षा में -- त्यम् मिश्र बातचीत 13:38, 17 नवम्बर 2015 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: सत्यम् जी! जानकारी करानेके लिए धन्यवाद ! उस सभी नामांकित कियें गए पृष्ठोंमें श्रेणीकरण, सांचा, महत्त्वपूर्ण उल्लेख, और सभसे जरूरी स्रोत नहीं हें । क्या वेसे पृष्ठोंको हटाने हेतु नामांकित करना ठीक नहीं हें ?? ऐ देखियें विकिपीडिया:उल्लेखनीयता, मेरे विचारों में वेसे पृष्ठोंको हटाना ठीक रहेगा । आपका क्या राई हें?? --तुल्सी भगत (वार्तालाप) 17:52, 17 नवम्बर 2015 (UTC)
देर से उतर देने के लिये क्षमा चाहता हूँ, मैं विकि पर सक्रिय नहीं था। स्रोत और उल्लेखनीयता की बात आपकी बिल्कुल सही है - परन्तु हमारी शीघ्र हटाने की नियमावली में केवल इसलिए किसी लेख को हटा दिया जाय कि वह उल्लेखनीय नहीं है अथवा उसमें स्रोत नहीं दिए गये हैं, ऐसी कोई व्यवस्था या मापदंड (criteria) नहीं है। आप जिस विकिपीडिया:उल्लेखनीयता की नीति की ओर इशारा कर रहे हैं उसमें यह लिखा है कि कैसे लेख न बनाये जायें, लेकिन यदि ऐसे लेख बनाये जाते हैं तो उन्हें शीघ्र/तुरंत हटा दिया जाए, ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। नीति में यह लिखा है कि "दिए गए विषय पर विश्वसनीय तृतीय पक्ष के स्रोत उपलब्ध होने चाहिएँ, अथवा यह विषय विकिपीडिया के हिसाब से उल्लेखनीय नहीं माना जाता है।" इसीलिए जब उल्लेखनीयता की परीक्षा करनी हो तो यह खोजा जाना चाहिये कि स्रोत जोड़े जा सकते हैं अथवा नहीं, अगर स्रोत जोड़कर लेख को बढ़ाया जा सकता है तो उसे शीह नामांकन नहीं किया जाना चाहिये। अगर किसी विषय पर अन्य भाषाओं की विकियों में लेख मौजूद है तो इससे भी विषय की उल्लेखनीयता का पता चल जाता है। संक्षेप में कहूँ तो - केवल उसी लेख को शीह नामांकित करें जिसके बारे में यह निश्चित हो कि उसमें विस्तार करके उसे बढ़ाया नहीं जा सकता (शीह नीति के criteria भी इसी सोच पर आधारित हैं सिवाय एक कॉपी-पेस्ट को छोड़कर)। अगर लेख में सामग्री डाल कर उसे बढ़ाया जा सकता है तो उसे शीघ्र हटाने के लिये नहीं नामांकित किया जाना चाहिये (भले उसमें केवल एक वाक्य लिखा हो)। --त्यम् मिश्र बातचीत 16:02, 20 नवम्बर 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र: सत्यम् जी! जानकारी करानेके लिए फिरसे एक बार धन्यवाद ! अबसे येसा कुछ नहीँ होगा । --तुल्सी भगत (वार्तालाप) 18:12, 20 नवम्बर 2015 (UTC)
जी ! धन्यवाद !आप अपने योगदान यहां हिंदी विकि पर ज़ारी रखें। शुभकामनायें ! --त्यम् मिश्र बातचीत 18:35, 20 नवम्बर 2015 (UTC)

Congratulations[संपादित करें]

Hi Tulsi!!

I must congratulate the high degree of maturity you've exhibited in a) withdrawning your candidature and b) agreeing to continue your good work.

Though you appear to be of tender age, the maturity you've exhibited outmatches many senior editors and Wiki-veterans!

Hope in a couple of months you will rise to the position of reviewer and rollbacker - mastering Hindi language and also creating a few articles in the process!!

I wish you all the best!!!


--मुज़म्मिल (वार्ता) 14:06, 22 नवम्बर 2015 (UTC)

ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान पृष्ठ का शीह-नामांकन[संपादित करें]

नमस्ते तुलसी भगत जी, आपने ख़ान अब्दुल ग़फ़्फ़ार ख़ान पृष्ठ को कॉपीराइट उल्लंघन श्रेणी शीह-नामांकित किया है और इसके कॉपीराइट उल्लंघन का तर्क wmflabs की यह कड़ी दी है। लेकिन मुझे जहाँ तक समझ में आ रहा है, यह कड़ी केवल दो लेखों की तुलना कर रही है और समानता को प्रदर्शित करता है। हमारे यहाँ यह लेख १९ जुलाई २००६ को लिखा गया लेकिन भारतकोश पर यह लेख ४ मार्च २०११ को गोविन्द राम नामक किसी सदस्य द्वारा स्थापित किया गया और उन्हीं के द्वारा इसे हिन्दी विकिपीडिया से कॉपी करके विस्तारित किया गया। अब यदि अन्य परियोजनायें अपने यहाँ के पृष्ठों की प्रतिलिपि करने लग जायें इसका मतलब अपना लेख कॉपीराइट उल्लंघन में नहीं आ सकता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:32, 26 नवम्बर 2015 (UTC)