सदस्य वार्ता:हिंदी हेल्थ हेल्प

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वागत!  नमस्कार हिंदी हेल्थ हेल्प जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 15:26, 24 अक्टूबर 2018 (UTC)[उत्तर दें]

Beet khane ke fayde hindi me | health benefits of beet[संपादित करें]

Introduction

दोनों बीट्स और स्विस चार्ड एक ही पौधे परिवार (अमरैन्थेस-चेनोपोडियासी) के भीतर विभिन्न किस्में हैं और उनकी खाद्य पत्तियां स्वाद और बनावट दोनों में समानता साझा करती हैं। बीट की हरी पत्तियों से जुड़ा हुआ एक गोल या आयताकार जड़ है, यह हिस्सा 'बीट' शब्द से ज्यादातर लोगों के दिमाग में स्वीकार किया जाता है। यद्यपि आमतौर पर एक सुंदर लाल-बैंगनी रंग, बीट भी किस्मों में आते हैं जिनमें सफेद या सुनहरी जड़ें होती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका रंग क्या है, हालांकि, बीट की जड़ें उतनी कठोर नहीं हैं जितनी वे दिखती हैं; सबसे छोटा चोट या पंचर लाल बीट्स के लाल बैंगनी रंगद्रव्य का कारण बनता है, जिसमें एंथिसिनिन नामक फायदेमंद फ्लेवोनोइड्स होते हैं, खून बहने के लिए, खासतौर पर खाना पकाने के दौरान बीट के लाभ | benefits of beet

1.बीट कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं जिसका अर्थ है कि वे एक महान तत्काल ऊर्जा स्रोत हैं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट में उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के विपरीत, बीट आपके शरीर को सक्रिय कर देंगे।

2.बीट को शरीर के ईंधन के रूप में माना जा सकता है।

3.बीट में सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, लौह और फॉस्परस होता है!

4.उन्हें एक फाइबर भोजन भी माना जाता है और विटामिन ए और सी के साथ ही नियासिन भी होता है!

5.आप इसे हरा नहीं सकते! बीट में फोलिक एसिड होता है जो नई कोशिकाओं के उत्पादन और रखरखाव के लिए जरूरी है।

6.यह गर्भवती महिला या शारीरिक उपचार से गुजरने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

7.बहुत से लोग लेते हैं हर्बल सप्लीमेंट्स के रूप में फोलिक एसिड, लेकिन यदि आप चुकंदर खाते हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी!

8.पूरक के लिए शरीर के माध्यम से पोषक तत्वों और विटामिन प्राप्त करने के लिए यह हमेशा बेहतर होता है क्योंकि यह आपके रक्त प्रवाह में प्राकृतिक स्रोत को मुख्य रूप देने जैसा है।

9.पाउडर मिश्रण या गोलियों पर वास्तविक भोजन के साथ लाभ बहुत बेहतर और तेज हैं।

10.बीट्स में शून्य fats और शून्य saturated fats है। वे भी कम कैलोरी हैं!

11.अध्ययनों से पता चला है कि बीट कैंसर के खिलाफ गार्ड, विशेष रूप से कोलन कैंसर।

12.चिकित्सा अध्ययनों से यह भी पता चला है कि आपके आहार में बीट्स सहित हृदय रोग के खिलाफ शरीर की रक्षा में मदद मिलती है।https://www.hindihealthhelp.com/2018/11/beet-khane-ke-fayde-hindi-me.html[1]

13.बीट साल भर उपलब्ध हैं! इसलिए यदि आप उन्हें ताजा चाहते हैं तो किसी भी उपज अनुभाग में उन्हें ढूंढना मुश्किल नहीं है!

14.बीट कच्चे खाया जा सकता है या आप उबाल सकते हैं, भाप भाप या उन्हें sautee। इसके अतिरिक्त कच्चे बीट्स को जय ज्यूसमेन प्रकार juicer में बहुत आसानी से रसदार किया जा सकता है! लेकिन चेतावनी दी जानी चाहिए, चुकंदर का रस बेहद मजबूत और शक्तिशाली है!

15.यदि आप शराब के बिना स्वाभाविक रूप से नशे में जाना चाहते हैं, तो एक गिलास का रस लें और देखें कि क्या होता है। यह चौंकाने वाला है! यदि आप चुकंदर के रस के लाभ चाहते हैं

16.बीट्स से बने एक बहुत लोकप्रिय सब्जी का सूप पोलैंड, रूस, जर्मनी और अन्य पूर्वी यूरोपीय मेनू में पारंपरिक रूप से प्यार पकवान है।

17.ठंडे और गर्म बोर्स्च सूप हैं और प्रत्येक देश में कुछ तत्व भिन्न होते हैं, लेकिन बीट्स इस सम्मानित और हार्दिक सूप का एक आम और मुख्य घटक हैं

  1. hindihealth. www.hindihealthhelp.com https://www.hindihealthhelp.com/2018/11/beet-khane-ke-fayde-hindi-me.html. गायब अथवा खाली |title= (मदद)