सदस्य:Suresh23/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                                 ==भारतीय संस्कृति==


परिचय[संपादित करें]

संस्कृति लोगों की एक विशेष समूह की विशेषताओं और ज्ञान है, जिसमें भाषा, धर्म, भोजन, सामाजिक आदतों, संगीत और कला शामिल हैं। भारतीय संस्कृति विभिन्न धर्मों, जातियों, क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण है, अपनी परंपरा और संस्कृति का पालन करती है। भारतीय संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृतियों में से एक है। कांस्य युग के दौरान भी भारत की शहरी सभ्यता थी। मानव व्यवहार, संस्कृति, अभिव्यंजक रूप जैसे कला, संगीत, नृत्य, अनुष्ठान, और धर्म, और उपकरण उपयोग, खाना पकाने, आश्रय और कपड़े जैसे प्रौद्योगिकियों के कुछ पहलुओं को सांस्कृतिक सार्वभौमिक कहा जाता है, सभी में पाया जाता है मानव समाज। सामाजिक संघर्ष और प्रौद्योगिकियों के विकास में सामाजिक गतिशीलता को बदलकर और नए सांस्कृतिक मॉडल को बढ़ावा देने के द्वारा समाज के अंदर परिवर्तन उत्पन्न हो सकते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

भारत अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए दुनिया भर में एक प्रसिद्ध देश है यह विभिन्न संस्कृति और परंपराओं की भूमि है यह दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं का देश है। भारतीय संस्कृति के महत्वपूर्ण घटक अच्छे तरीके से, शिष्टाचार, सभ्य संचार, अनुष्ठान, विश्वास, मूल्य, आदि हैं। यहां[1] तक ​​कि हर किसी की जीवन शैली के आधुनिकीकरण के बाद भी, भारतीय लोगों ने उनकी परंपराओं और मूल्यों को नहीं बदला है। विभिन्न संस्कृतियों और परंपराओं के लोगों के बीच एकता की संपत्ति ने भारत को एक अद्वितीय देश बना दिया है। यहां पर लोग अपनी संस्कृति और परंपराओं का पालन करके भारत में शांति से रहते हैं। भारतीय संस्कृति को दुनिया की पहली और सर्वोच्च संस्कृति माना जाता है भारत के बारे में एक आम बात है कि "विविधता में एकता" का अर्थ है कि भारत एक विविध देश है जहां कई धर्म के लोग अपनी अलग संस्कृतियों के साथ शांति से एक साथ रहते हैं। विभिन्न धर्मों के लोग अपनी भाषा, भोजन परंपरा, अनुष्ठान आदि में भिन्न होते हैं, फिर भी वे एकता के साथ रहते हैं।

विशेषताएं[संपादित करें]

भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है लेकिन लगभग 22 आधिकारिक भाषा हैं और 400 अन्य भाषाएं इसके विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में प्रतिदिन बोली जाती हैं। इतिहास के अनुसार, भारत को हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म जैसे धर्मों का जन्मस्थान माना गया है। भारत की विशाल जनसंख्या हिंदू धर्म से संबंधित है। हिंदू धर्म के अन्य रूप शैव, शक्तिय, वैष्णव और स्मृत हैं। लोग विभिन्न परिवारों, जातियों, उप-जातियों और धार्मिक समुदायों में जन्म लेते हैं एक समूह में शांतिपूर्वक और मशहूर[2] रहते हैं। यहां के लोगों के सामाजिक बांड लंबे समय तक चलने वाले हैं। प्रत्येक व्यक्ति को अपने पदानुक्रम और एक दूसरे के सम्मान, सम्मान और अधिकार की भावना के बारे में अच्छी लगती है। भारत में लोग अपनी संस्कृति के प्रति समर्पित हैं और सामाजिक संबंधों को बनाए रखने के लिए अच्छे शिष्टाचार को जानते हैं।

लोकप्रिय चीजें[संपादित करें]

भारत के विभिन्न धर्मों के लोग अपनी संस्कृति और परंपरा रखते हैं। उनके पास अपने त्यौहार और मेले हैं और अपने स्वयं के अनुष्ठानों के अनुसार जश्न मनाते हैं। पीटा चावल, बादा, रोटी ओमलेट, केले चिप्स, पोहा, आलू पापदा, फूफ चावल, उपमा, डोसा, एड्ली, चीनी जैसे विभिन्न खाद्य संस्कृतियों का पालन करने वाले लोग अन्य धर्मों के लोगों में सेवैयन, बिरयानी[3], तंदूररी, माथी, आदि। गौतम बुद्ध (बुद्ध पूर्णिमा), भगवान महावीर के जन्मदिवस (महावीर जयंती), गुरु नानक जयंती (गुरुमुखी) आदि के जन्मदिन जैसे कुछ घटनाओं को कई धर्मों के लोगों ने मिलकर मनाया है। भारत अपने विभिन्न सांस्कृतिक नृत्यों जैसे शास्त्रीय (भारत नाट्यम, कथक, कथकली, कुचीपुड़ी) और लोक क्षेत्रों के अनुसार एक प्रसिद्ध देश है। पंजाबी भांगड़ा नृत्य करने का आनंद लेते हैं, गुगरातिस गर्बा करने का आनंद लेते हैं, राजस्थानियों को घूमर का आनंद मिलता है, आसामी बिहू का आनंद लेते हैं जबकि महाराष्ट्रीयन लावोनि का आनंद लेते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.mapsofindia.com/culture/
  2. https://www.holidify.com/blog/indian-culture-and-traditions/
  3. https://www.livescience.com/28634-indian-culture.html