सदस्य:Sagar jain 7198/रूस्तम सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
महान कवि रूस्तम सिंह
रूस्तम सिंह
जन्म 16 मई 1955
पंजाब, भारत के राज्य में एक छोटे से शहर में
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा दार्शनिक, अनुवादक और संपादक

रूस्तम सिंह (जन्म 16 मई 1955) एक भारतीय कवि, दार्शनिक, अनुवादक और संपादक है।रूस्तम सिंह , पंजाब, भारत के राज्य में एक छोटे से शहर में पैदा हुए थे।

पढ़ाई[संपादित करें]

उन्होंने एम.फिलऔर पीएच.डी. राजनीति विज्ञान और राजनीतिक दर्शन, क्रमशः, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से डिग्री प्राप्त की है। रुस्तम सिंह विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) जूनियर रिसर्च फैलोशिप (अक्टूबर 1986-सितंबर 1988) और फिर एक सीनियर रिसर्च फैलोशिप (अक्टूबर 1988-सितंबर 1991) अपने एम.फिल के लिए काम से बाहर ले जाने के लिए सम्मानित किये गये।अपने पीएच.डी. का खिताब थीसिस "क्रांति की मार्क्सवादी सिद्धांत में हिंसा की स्थिति: मार्क्स से माओ के लिए" था।

जीवन[संपादित करें]

अपनी किशोरावस्था में, वह एक मैकेनिक, खराद ऑपरेटर और एक छोटी अवधि के लिए वेल्डर थे।बाद में, अपने बिसवां दशा में, वह सेना के एक अधिकारी एक कुछ वर्षों के लिए किया गया था इससे पहले कि वह सेना से इस्तीफा दे दिया और शिक्षाविदों को वापस मिल गये।रुस्तम सिंह, पूर्व में डेवलपिंग सोसाइटीज के अध्ययन के लिए केंद्र सरकार पर आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, बम्बई, एक शोध सहयोगी के सहायक संपादक, दिल्ली, एडवांस्ड स्टडी, शिमला, और हिंदी के संपादक के भारतीय संस्थान में एक साथी: भाषा, प्रवचन, लेखन, नई दिल्ली / वर्धा - इसी क्रम में। इसके अलावा सैद्धांतिक और दार्शनिक कागजात और निबंध, जिसमें उन्होंने अंग्रेजी में लिखते हैं, वह हिन्दी में कविताओं का एक संग्रह प्रकाशित किया है। वह वर्तमान में वरिष्ठ फेलो और एकलव्य, एक गैर सरकारी संगठन मध्य प्रदेश, भारत में सक्रिय के प्रकाशनों विंग में वरिष्ठ संपादक है।रूस्तम सिंह,एक कवि, दार्शनिक, राजनीतिक वैज्ञानिक, संपादक और अनुवादक है।

कविता संग्रह[संपादित करें]

रूस्तम सिंह ने हिंदी में कविता के चार संग्रह प्रकाशित किये है। उनकी कविताओं में अंग्रेजी, तेलुगू, मराठी, मलयालम, स्वीडिश, नार्वे और एस्टोनियाई भाषाओं में अनुवाद किया गया है। रूस्तम सिंह को विस्बै, स्वीडन और उल्विक, नॉर्वे में अंतरराष्ट्रीय कविता समारोहों में अपनी कविताओं को पढ़ने के लिए आमंत्रित किया गया था, 2008 में उन्होंने यह भी 2011 में ओस्लो, नार्वे, पर भारत महोत्सव में अपनी कविताओं को पढ़ने के लिए आमंत्रित किया गया था और में राइटर्स हाउस में तेलिन, एस्टोनिया, 2014 में अपनी कविताओं का अंग्रेजी अनुवाद अंतर्राष्ट्रीय त्रैमासिक, भारतीय साहित्य और औफ्गबे, आदि में दिखाई दिया है।उनके निबंध और कागजात इस तरह के आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, संगोष्ठी, भारतीय साहित्य, मानविकी में अध्ययन और सामाजिक विज्ञान, और तुलनात्मक और महाद्वीपीय दर्शन, आदि के रूप में पत्रिकाओं में छपी है।रूस्तम सिंह ने 25 से अधिक वर्षों के लिए संपादकीय का व्यापार किया है।रूस्तम सिंह ने कविता के निम्नलिखित संग्रह प्रकाशित किया है:अघ्यन्ता से अघ्यान्ता तक,रुस्तम की कविताए,तेजी और् रुस्तम की कविताए ,मेरी आत्मा काप्ती है। उनकी कविताओं में भी चौदह हिंदी कवियों, बहार सब शांत है (आधार प्रकाशन, पंचकूला, 1991), देश निर्मोही द्वारा संपादित की कविताओं का संग्रह में शामिल हैं।इन वर्षों में, रुस्तम सिंह निम्नलिखित अनुसंधान और संपादकीय पदों, दूसरों के बीच आयोजित किया गया है,आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, बंबई के सहायक संपादक,डेवलपिंग सोसाइटीज का अध्ययन, दिल्ली (1995-96) के लिए केंद्र में रिसर्च एसोसिएट,इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एडवांस्ड स्टडी, शिमला (1996-1999) में साथी,आदि बहुत पदों मे आयोजित किया गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. http://rustam-singh-poet-philosopher.blogspot.in/2016/07/some-poems-by-rustam-singh.html
  2. http://rustam-singh-poet-philosopher.blogspot.in
  3. https://in.linkedin.com/in/rustam-singh-1a9423104