सदस्य:Pulkesh03/प्रयोगपृष्ठ/eurobond

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यूरोबान्ड
यूरोबान्ड

यूरो बाॅन्ड[संपादित करें]

यूरो बाॅन्ड क्या है?[संपादित करें]

एक यूरो बाॅन्ड को देश या बाजार की घरेलू मुद्र के अलावा अन्य मूद्र मे चिन्हित किया जाता है जिसमे यह जारी किया जाता है। इन बाॅन्डो को अकसर उन मुद्रो द्वारा एकऋित किया जाता है जिसमे वे मूल्यवान है, जैसे कि यूरो डोलर या यूरोयन बाॅन्ड। आम तौर पर उधार कर्ता की और से वितीय संस्थानो के एक विदेशी सिंडिकेट द्वारा जारी किया जाता है। जिनमे से एक बाॅन्ड को अधिलेखित कर सकता है, इस प्रकार पूरे अंक की खरीद की गारंटी देता है।

यूरो बाॅन्ड ब्र्कींग[संपादित करें]

एक वित्तपोषण उपकरण के रूप मे यूरो बाॅन्ड की लोकप्रिता उनके उच्च स्तर की लचीलेपन को दशॊती है क्योकि वे जारीकतॊ को नियामक बाजार, ब्याजदरो अौर बाजार की गहराई के आधार पर जारी करने वाले देश का चयन करने की शमता प्रदान करते है। वे विवेशको के लिए आकषॆक भी है क्योकि उनके पास आमतौर पर छोटे बराबर मूल्य अौर उच्च तरलता हैै। शब्द यूरो बाँन्ड केवल इस तथ्य को संदभिॆत करता है कि बाँन्ड मुद्रा के देश के सीमाओ के बाहर जारी किया जाता है, इसका यह मतलब यह नही है कि यूरोप मे बान्ड जारी किया गया था या यूरो मुद्रा मे निरुपित किया गया था।

पृषठ भूमि[संपादित करें]

१९६३ मे आॅटोस्टेड द्वारा पहली यूरोबान्ड का जारी किया गया था , जिसने इटली की राष्टीय रेलमागॆ चलाने वाली कंपनी थी। यह लंदन मे बैंकरो द्वारा डिजाइन किए $ मिलियन यूरोडोलर बान्ड था , जो एम्सटडॆम मे शिफल हवाई अडे पर जारी किया गया था अौर करो को कम करने के लिए लक्समगॆ मे भुगतान किया था। यह यूरोपीय निवेश को एक सुरशित डॅालर-निहित निवेश के साथ प्रदान किया।

वितरण[संपादित करें]

सबसे पहले यूरोबॉन्ड को शारीरिक रूप से निवेशकों को दिया गया था।२०१६ तक, यूनाइटेड किंगडम में डिपॉजिटरी ट्रस्ट कंपनी और यूनाइटेड किंगडम में इलेक्ट्रॉनिक शेयर ट्रांसफर के लिए प्रमाणित रजिस्ट्री सहित कई सेवाओं के माध्यम से उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया जाता है। यूरोबॉन्ड आम तौर पर में जारी किए जाते हैं, जिससे निवेशकों के लिए विनियमों और करो से बचने से आसानी होती है।

बाजार का आकार[संपादित करें]

विदेशी बॉन्ड बाजार में बताया हे कि $ १०० अरब से अधिक का योग है।पर यह है कि कई यूरोबॉड्स बरोसेमन हैं और वाहक रूप में व्यापार हासिल है, इस क्षेत्र के लिए निश्चित संख्या हासिल करना असंभव है, लेकिन संभवतः वे कुल के लगभग ३०% के लिए खाते हैं। यूरोबॉण्ड जारी करने का एक बढ़ता हुआ हिस्सा उभरते बाजार राष्ट्रों से है, दोनों सरकारों और कंपनियों के साथ लाभ और अधिक विकसित बाजारों की तलाश है, जिनके लिए उधार लेना है। यूरोबॉण्ड बाजार निवेशकों, बैंकों, उधारकर्ताओं और व्यापारिक एजेंटों से बना होता है जो कि यूरोबॉन्ड खरीदने, बेचने और व्यापर करते हैं। यूरोबोन्ड यूरोपीय सरकारों और कंपनियों द्वारा जारी किए गए एक विशेष प्र्कार के बॉन्ड हैं, लेकिन अक्सर गैर-यूरोपीय मुद्राओं जैसे डॉलर और येन में उपल्बद हैं। वे अंतर्राष्ट्रीय संगठन जैसे विश्व बैंक द्वारा भी जारी किए जाते हैं।एक यूरो बाॅन्ड अंतरष्टीय बाॕन्ड है। इसे नामित मुद्र अपने देश मे नही बल्कि दूसरे मे दिया जाता है । इसे बाहरी बाॅन्ड कहा जाता है। इसका उपयोग दूसरे देश मे भी है।

यूरो बाॅन्ड बाजार[संपादित करें]

यूरो बाॅन्ड बाजार मे प्र्र्र्र्रतिभागियो की कई परते होती है पहले जारीकताॆ, या उधारकतॊ है जिसे बाॅन्ड बेचकर धन जुटाने की जरुरत है। उधारकतॊ जो एक बैंक, एक व्यापार , एक अंतराष्टी संगठन या एक सरकार हो सकता है, एक बैंक के पास जाता है अौर अपने बाॅन्ड जारी करने मे मदद मांगता है। इस बैंक को प्रमुक प्रबंधक के रुप मे जाना जाता है अौर अन्य बैंको को एक प्रबंध समूह बनाने के लिए इसमे शामिल होने के लिए कहा जा सकता है जो बाॅन्ड की शतोॆ के साथ बातचीत करेगा अौर बाॅन्ड जारी करने का प्रबंधक करेगा। प्रबंध समूह तब बाॅन्ड को एक अंडररायटर या सीधे बिक्ररी समूह को बेचदेगा।

संदर्भ[संपादित करें]

१।[1] २।[2]

  1. https://www.investopedia.com/terms/e/eurobond.asp
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Eurobond