सदस्य:Pooja Rao S/यक्षगान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यक्षगान

यक्षगान एक पारंपरिक थिएटर रूप है जिसमे एक अनूठी शैली और फार्म के साथ नृत्य, संगीत, संवाद, वेशभूषा, मेकअप, और मंच तकनीकों को जोड़ती है। इस थियेटर शैली मुख्य रूप से तटीय जिलों और कर्नाटक, भारत की मलेनाडु क्षेत्र में पाया जाता है। यक्षगान परंपरागत रूप से सुबह शाम से प्रस्तुत किया है। यक्षगान मनोरंजक और आम लोगों को शिक्षित करने का एक साधन के रूप में वैष्णव भक्ति आंदोलन से पैदा हुई है, और सोलहवीं सदी से अच्छी तरह से स्थापित किया गया था। यक्षगान मंडलियों गुण भारतीय पौराणिक कथाओं में चित्रित प्रचार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 15 से 20 कलाकारों की टीम गांव-गांव से चला गया, उनके सिर पर उनके सामान ले जाने, मंदिरों में रह रही है और एक बहुत ही सरल चरण खड़ी होने वाली। प्रदर्शन आमतौर पर रात में धान के खेतों में मंचन किया गया। वहां आम तौर पर किसी भी प्रदर्शन के लिए कोई प्रवेश शुल्क था; मंडलियों मंदिर धन और सार्वजनिक प्रसाद द्वारा समर्थित थे।

जटायु

यक्षगान लगभग चार सौ साल का एक लंबा इतिहास के साथ कर्नाटक के एक लोकप्रिय लोक थिएटर रूप है। यह संगीत परंपरा, आंख को पकड़ने वेशभूषा, और नृत्य, तात्कालिक इशारों की प्रामाणिक शैलियों और उसके अचिंतित बातचीत समुदाय की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अपील के साथ अभिनय का एक अनूठा सामंजस्य है। यह थियेटर कला का एक जीवंत, जोरदार रहने वाले रूप है।

एक ठेठ यक्षगान प्रदर्शन संगीतकारों (हिममएला के रूप में जाना जाता है) के एक समूह द्वारा खेला पृष्ठभूमि संगीत के होते हैं; और एक नृत्य और संवाद समूह है, जो एक साथ काव्यात्मक महाकाव्यों मंच पर अधिनियमित (मुममेला के रूप में जाना जाता है)। हिममएला एक प्रमुख गायक (भगवाता) -कौन भी उत्पादन का निर्देशन से बना है। अतिरिक्त हिममएला सदस्य ऐसे मद्डाले (हाथ ड्रम) के रूप में पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्र, के खिलाड़ियों, पुँगी (पाइप), हारमोनियम (अंग), और चंदे (जोर से ड्रम) कर रहे हैं।

महत्वपूर्ण अवयव[संपादित करें]

राग[संपादित करें]

यक्षगान राग मधुर यक्षगान में इस्तेमाल ढांचे को दर्शाता है। यह पूर्व शास्त्रीय मधुर रूपों है कि पांच या उससे अधिक संगीत नोटों जिस पर एक राग की स्थापना की है की एक श्रृंखला शामिल है पर आधारित है। यक्षगान परंपरा में, रागों रात भर जो यक्षगान किया जाता है के अलग अलग समय के साथ जुड़े रहे हैं।

ताला[संपादित करें]

यक्षगान ताला यक्षगान में लय है कि एक कविता शैली यक्षगान पद्या बुलाया द्वारा निर्धारित कर रहे हैं के लिए व्यवस्थाएं हैं। ताला यह भी तय है कि कैसे एक रचना नर्तकियों द्वारा अधिनियमित किया जाना है। यह भारतीय संगीत के अन्य रूपों में ताला के समान है, लेकिन संरचनात्मक रूप से उन लोगों से अलग है।

प्रासनगा और साहित्य[संपादित करें]

यक्षगान कविता एक संगीत नाटक के रूप में करने के लिए लिखा कविताओं का एक संग्रह है। कविताओं में अच्छी तरह से जाना जाता कन्नड़ मीटर में बना रहे हैं, रागों और तलास के एक फ्रेम काम का उपयोग। यक्षगान भी अपने स्वयं के मीटर है। एक संगीतमय नाटक के गठन यक्षगान कविताओं का संग्रह एक प्रासनगा कहा जाता है। वहाँ दिखा रहा है कि मौखिक रचनाओं 15 वीं सदी से पहले उपयोग में थे सबूत है।

पोशाक और गहने[संपादित करें]

यक्षागना वेशभूषा रंग में अमीर हैं। वेशभूषा नाटक में दर्शाया पात्रों पर निर्भर करते हैं। यह भी यक्षगान शैली पर निर्भर करता है। परंपरागत रूप से, बदगउतिट्टू यक्षगान गहने प्रकाश की लकड़ी, शीशे के टुकड़े, और रंगीन पत्थरों से बाहर कर दिया जाता है। ऐसे थर्मोकोल के रूप में हल्का सामग्री, कभी कभी, आज का इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि गहने अभी भी मुख्य रूप से लकड़ी के बने होते हैं।

लकड़ी के बने गहने

यक्षगान वेशभूषा, टोपी, कवच है कि छाती, बुजा कीर्ति कि कंधे, और बेल्ट को सजाने सजाता से मिलकर सभी प्रकाश की लकड़ी का बना हुआ है और सोने की पन्नी के साथ कवर किया। इन गहनों पर आईना kकाम शो के दौरान प्रकाश को प्रतिबिंबित और वेशभूषा के लिए और अधिक रंग जोड़ने के लिए मदद करता है। गहने एक बनियान पर पहना जाता है और शरीर के ऊपरी हिस्से को कवर कर रहे हैं। निचले आधे कच्चे, जो लाल, पीला, नारंगी और चेकों का अनूठा संयोजन में आने के साथ कवर किया जाता है। चरित्र, बन्नडा वेषा, राक्षस चित्रित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस बार विस्तृत चेहरे पूरा करने के लिए तीन से चार घंटे लेने के मेकअप शामिल है। नर पारंपरिक यक्षगान में महिला की भूमिका निभाते हैं। हालांकि, हाल ही में, यक्षगान महिला कलाकारों, जो दोनों पुरुष और महिला की भूमिका में प्रदर्शन को देखा है। स्त्री के चरित्र वेषा साड़ी और अन्य सजावटी गहने का उपयोग करता है।

समापन[संपादित करें]

यक्षगान में प्रदर्शन के दो शैलियों रहे हैं। यही कारण है कि उत्तरी और दक्षिणी यक्षगान यक्षगान है। मुख्य अंतर यह मचान तकनीकों और वेशभूषा में निहित है। उत्तरी यक्षगान शैली अधिक तेजतर्रार अलंकृत वेशभूषा नहीं है। यह सबसे पुराना नृत्य रूपों माना जाता है। यह नाटक, नृत्य और संगीत की एक शानदार मिश्रण है। चित्रित चेहरे और विस्तृत वेशभूषा के साथ जीवित वर्ण भारतीय धार्मिक महाकाव्यों से कहानियों बताओ।यक्षगान भारत से बाहर नए लोकप्रियता पा रहा है। शौकिया मंडलियों कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के ओंटारियो में उभरा है। कनाडा में यक्षमित्रा, यक्षगान कलवृंदा, अमेरिका "यक्शलोका बोस्टन" में यक्षरंगा इन अंतरराष्ट्रीय दल के कुछ उदाहरण हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. http://www.newworldencyclopedia.org/entry/Yakshagana
  2. http://www.indianetzone.com/21/yakshagana_dance_form_karnataka.htm