सदस्य:Ganga km/प्रयोगपृष्ठ/3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

फ्लक्स[संपादित करें]

फ्लक्स रेखें

फ्लक्स मात्रा को वर्णन करता है की जो सतह या पदार्थ से गुजरता है। एक प्रवाह य तो एक भौतिक विज्ञान में आधारित अवधारणा या प्रयोग किया गणित के साथ प्रयोग किया जाता है।दोनों अवाधारणों में गणितिय कठोरता है,जिससे अंतर्निहित गणित कि तुलना में सक्षम हो जाता है जब परिभाषा स्पष्ट नहि होति है परिवहन घटना के लिए,प्रवाह एक वेक्टर मात्रा है,जो किसी पदार्थ या संपत्ति के प्रवाह की परिमाण और दिशा का वर्णन करता है।विद्ध्युत चुंबक्तव में प्रवाह एक स्केलर मात्रा होता है,जिसे प्रत्येक बिंदु पर पर लंबवत सदिश क्षेत्र के घटक के अभिन्न अंक के रूप में परिभाषित किया जाता है।

शब्दावली[संपादित करें]

शब्द फ्लक्स लैटिन से आते है फ्लक्सस का अर्थ है प्रवाह और फ्युल्र प्रवाह फ्लक्सियन के रूप में,इस शब्द को आइजैक न्यूटन द्वारा अंतर कैलकुलेशन में पेश किया गया था। वह जेम्स क्लर्क माक्सवेल के काम के आधार पर बहस कर सकता है , कि परिवहन परिभाषा में जिस तरह से शब्द विद्युत चुम्बकीयता में उपयोग किया जाता है। फ्लक्स के मामले में,हमें सतह के प्रत्येक तत्व के माध्यम से प्रवाह के अभिन्न अंग कहा जाता है। यह उस मात्रा का का प्रतिनिधित्व करता है जो सतह से गुजरती है।

यूनिट क्षेत्र में प्रवाह दर के रूप में प्रवाह[संपादित करें]

पहली परिभाषा के अनुसार ,प्रवाह एक ही सदीश हो सकता है और प्रवाह एक वेक्टर क्षेत्र/स्थिति का कार्य हो सकता है। उत्तरार्द मामले में पेवाह आसानि से एक सतह पर एकीकृत किया जा सकता है। इसके विपरित दूसरि परिभाषा के अनुसार,फ्लक्स सतह पर अभिन्न अंग है;यह किसी के लिए दूसरी परिभाषा प्रवाह को एकिकृत करने के लिए कोई मतलब नही बनाता है, एक सतह पर दो पार समेकित होगा।

गुण[संपादित करें]

इस प्रकार मैक्सवेल का उद्धरण केवल समझ अमें आता हैअहर पहली परिभाषा के अनुसार "फ्लक्स" का उपयोग किया जा रहा है(और इसके अलावा एक सदीश क्षेत्र की बजाय एक सदीश)। यह विडंबना है क्योंकि मैक्सवेल दूसरी परिभाषा के अनुसार अब हम "इलेक्ट्रिक फ्लक्स" और "चुंबकीय प्रवाह" कहने वाले प्रमुख डेवलपर्स में से एक थे।बोलि (और पहली परिभाषा) के अनुसार उनके नाम "विद्युत प्रवाह की सतह का अभिन्न अंग" और "चुंबकीय प्रवाह की सतह की अभिन्न अंग" होगा,जिसमें "बिजली प्रवाह"को "विद्यूत क्षेत्र" और "चुंबकीय प्रवाह" के रूप में परिभाषित किया जाएगा "चुंबकीय क्षेत्र" के रूप में परिभाषित किया गया है इसका अर्थ यह है की मैक्सवेल ने इन क्षेत्रों किसी प्रकार के प्रवाह/फ्लक्स के रूप में कल्पना की थी।

ट्रांस्पोर्ट फ्लक्स[संपादित करें]

पथरि के मैलिक प्रमेय द्वारा,इसी परिभाषा के मुताबिक फ्लक्स घनत्व एक प्रवाह होता है प्रति वर्तमान विद्युत चारू प्रभारी जैसी वर्तमान को देख्ते होए वर्तमान घनत्व भी पहली परिभाषा -प्रति क्षेत्र प्रति प्रभारि प्रति क्षेत्र के अनुसार प्रवाह होगा।प्रभाव की परस्पर विरोधी परिभाषा के कारण और गैर-तकनीकि अंग्रेज़ी में प्रवाह, प्रवाह और वर्तमान की अंतर्निमिता इस पैराग्राफ में उपयोग की जाने वाली सभी शर्तों को कभी-कभी एकांतर और अचुक तरिके से उपयोग किया जाता है इस लेख के बाकी हिस्सों में कांक्रीट के प्रवाहों को साहित्य में अपनी व्यापक स्विकृति के अनुसार उपयोग किया जाएगा,चाहे शब्द की उत्पत्ति की परिभाषा के अनुरूप हो।

क्वांटं यांत्रिकी[संपादित करें]

परिवहन की घटनाएं (गृमी हस्तांतरण,बडे पैमाने पर स्थानंतरण और द्रव गती शीलता) में फ्लक्स प्रति युनिट क्षेत्र की संपत्ति की प्रवाह की दर की रूप में परिभाषित किया गया है,संपत्ति "के मध्यम से" या "भर" बह रही है। उदाहरण के लिए,नदी की वर्तमान परिमाण यानी प्रत्येक दूसरी नदी नदी के क्रास-सेक्शन के माध्यम से बहति हुई पानी की मात्रा,जो हर दूसरी ज़मीन के एक पैच पर भूमी होती है,ये प्रवाह की तरह होते है।

विद्युत चुंबक्तव[संपादित करें]

विद्युत चुंबक्त में प्रवाह कि अवधारण को बेहतर ढंग से समझते का एक तरिक यह है की यह एक तितली नेट से तुलना कर रहा है। समय की किसी भी तत्काल अंतराल पर चलने वाली सवा की मात्रा प्रवाह है। यदि हवा की गति अधिक है,तो नेट के माध्यम से प्रवाह बडी है। यदी नेट बडा हो जति है,तो प्रवाह बडा होता है।हालांकि हवा की गति समान होति है।नेट के माध्यम से जाने के लिए सबसे हवा के लिए,नेट का उद्घाटन हवा की तरफ उडाना क दशा का सामना करना होगा। अहर नेट हवा के समानंतर है,तो नेट के माध्यम से कोई भी हवा चल जाएगी।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

[4]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Flux
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Flux
  3. https://www.britannica.com/science/magnetic-flux
  4. https://math.oregonstate.edu/home/programs/undergrad/CalculusQuestStudyGuides/vcalc/flux/flux.html