वर्तमान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इस समय जो भी हम देख रहे हैं, सुन रहे है, और महसूस करने के बाद जो भी इस समय में कर रहे हैं, वही वर्तमान है।जीवन का हर पल, हर क्षण महत्वपूर्ण है, किसी दूसरे क्षण से न तो ज्यादा है और न ही कम। भूत, भविष्य एवं वर्तमान[1] में केवल वर्तमान ही हमारे पास रहता है।वर्तमान पल के हाथ से निकल जाने पर वह अतीत का क्षण बन जाता है और अभी के बाद का जो क्षण है, वह आगत है, हमारी पहुँच से बाहर।

वर्तमान का क्षण अति महत्वपूर्ण है ।इसी वर्तमान के क्षण में शाश्वत छिपा है, जिसमें विराट का दर्शन होता है।समय का प्रवाह अखंड एवं शाश्वत है।इसमें निरंतरता है।वर्तमान के क्षणों को निरर्थक मानकर महत्वहीन समझने की भूल नहीं करनी चाहिए; क्योंकि यही द्वार है-- जीवन में प्रवेश करने का। जो जीवन को जानता है, इसके उद्देश्य एवं लक्ष्य को भी समझता है, उसे वर्तमान के क्षणों में ही गहरे ,गहन अवगाहन करने से परम की उपलब्धि होती है। यह सब कुछ निर्भर करता है--वर्तमान के क्षणों एवं पलों के सदुपयोग एवं उनके सुनियोजन से।

क्षण- क्षण से ही जीवन बनता है। इस सत्य की समझ से ही जीवन का रहस्य अनावृत होता है। वर्तमान को छोड़ भविष्य की योजना बनाना एक दिवास्वप्न के समान है और ऐसे ही वर्तमान को छोड़कर अतीत में ही उलझे रहना एक बिडंबना के समान, परंतु जो वर्तमान को पहचान कर उसके प्रति सजग रहते हैं, वे एक ऐसे जीवन को प्राप्त कर लेते हैं, जिसका प्रत्येक क्षण मूल्यवान बन जाता है।

सचमुच ही जो जीवन का सत्य पाना चाहता है , उसे वर्तमान क्षण में जीने की कला आनी चाहिए ।जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी क्षण को व्यर्थ न जाने दिया जाए और हर क्षण शुभकर्म करते रहा जाए। बूँद- बूँद से सागर बनता है और क्षण-क्षण से जीवन। बूँद को जो पहचान ले, वह जीवन को पा लेता है।

orZeku le; og gS tks fd dHkh Hkh okil ugh vkrk gS thou dk izR;sd {k.k dherh gh ugh cfYd lqugjk Hkh gS cl mldks le>us dh t;:jr gS

  1. "वर्तमान काल". Tenses in Hindi (अंग्रेज़ी में). 2019-11-28. अभिगमन तिथि 2020-02-06.