सदस्य:Ganga km/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जेम्स ३[संपादित करें]

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जेम्स ३ स्कटलैंड

ब्रिटेन का शासक।

जेम्स ३, १४६० से १४८८ तक स्काँतटलैंड का राजा था। जेम्स अलोकप्रिय और अप्रभावी सम्राट था। एक अनिच्छा के कारण था काफी न्याय प्रशसन के लिए,इंग्लैंड के राज्य के साथ गठबंधन को आगे बढाने की नीति का एक विनाशकारी था,और लगभग सभी अपने विस्तारित परिवार के साथ संबंध । हालांकि,यह डेन्मार्क की मार्गरेट की शेटलैंड द्वीप स्काँटिश ओर्कनेय और बन गया उसकी शादी की माध्यम से किया गया था । स्काँटलैंड में पेहली पुनर्जागरण सम्राट के रूप में उनकी प्रतिष्ठा कभी-कभी,अतिरंजित कर दिया गया है। बध में इतिहास में उस पर हमलों पर आधरित है । शिकार की तुलना में संगीत के रूप में इस तरह के डरनेवाला व्यवसाय में अधिक रूचि होने की सवारी और युध्द में उसके राज्य के प्रमुख के लिए । वास्तव में,अपने राज्य के कलात्मक विरासत मामूली है,खासकर जब उनके उत्तराधिकारियों, जेम्स ४ और जेम्स ५ इस तरह के सबूत नहीं है की के रूप में पहने तीन-चौथाई प्रोफाइलमें राजा प्रदर्शित उनके शासनकाल के दौरान उत्पादन चित्र सिक्के के होते है । जेम्स स्काँटलैंड जेम्स २ और ग्वेलडेर्स के बेटा था ।

इतिहास[संपादित करें]

उसका सही तारीख और जन्म स्थान बहस का विषय हो रहा है । दावा किया गया है कि वह मई १४५२ में पैदा हुआ था,या १० या सेंट एंड्र्यूज़, मुरली पर देर से मई १४५२ के लिए जोरदार बहस की । वह ३ अगस्त १४६० पर उसके पिता जेम्स २ सफल रहा और केल्सो अभय,रोक्ष्बुर्ग्शिरे, बाद में एक सप्ताह में ताज पहनाया गया था । अपने बचपन के दौरान सरकार ने लगातार तीन गुटों,पहले राजा की मां के नेतृत्व में किया गया था,ग्युलेड्रर्स की मेरी (१४६०-१४६६), तो जेम्स कैनेडी,सेंट एंड्र्यूज़ के बिशप ,और गिल्बर्ट,भगवान कैनेडी (१४६३-१४६६),तो राँबर्ट,भगवान बाँयड (१४६६-१४६९) । बाँयड गुट में ही अलोकप्रिय आत्म उन्नति के माध्यम से,विशेष रूप से राजाके साथ,बनाया है । भगवान बँयड के बेटे थाँमस को अर्रान क अर्ल बनाया और राजा की बहन मैरी से शादी की थी । हालंकि, परिवार सफलतापूर्वक डेनमार्क,डेनमार्क के क्रिश्चियन १ की पुत्री के मार्गरेटके लिए राजा की शादी १४६९ में वार्षिक शुल्क के पश्चिम द्वीप समूह (१२६६ में पर्थ की संधि में सहमति) के लिए नाँर्वे को बकाया न खत्म होने वाली है, और प्राप्त करने का एक भाग के रूप में बातचीत की ओर्कनेया और शेटलैंड । 

परिवार[संपादित करें]

जेम्स स्थायी रूप से १४७२ में ताज के लिए द्वीपों पर कब्ज़ा कर लिया है,स्काँटलैंड इसकी सबसे बेडीं कभी प्रादेशिक हद तक पहुंच गया । जेम्स होलिरूड अभय,एडिनबर्ग में जुलाई १४६९ में डेनमार्क की मार्गरेट की शादी कर ली । डेनमार्क के क्रिश्चियन मैं एक दहेज के एवज में स्कँटलैंड के लिए ओर्कनेय और शेटलैंड द्वीप दे दी है । शादी के उत्पादन :-

        १ स्काँटलैंड के जेम्स ४
        २ जेम्स स्टीवर्ट,राँस के ड्यूक
        ३ जाँन स्टीवर्ट,मार्च अर्ल

जेम्स पर्याप्त शक्तिशाली द्वीपों जो १४७५ में पश्चिमी द्वीप समूह और स्काँटलैंड के हाइलैंड्स पर शासन १४६२ में अर्द्त्रोनिश पर इंगलैंड के साथ लाँर्ड्स द्वारा की गई संधि शाही सत्ता के अपने अपहर का सबूत के रूप में इस्तेमाल किया गया था के भगवान के प्रबंधन करने के लिए प्रयास करने के लिए बन गया ।

जेंस और प्रभू ऐसल[संपादित करें]

जेंस पर्याप्त शक्तिशाली द्विपों जो १४७५ में पशचमी द्वीप समूह और स्काट्लैंड के हाएलैंड पर शासन १४६२ में इंग्लैंड के साथ लार्ड्स द्वार कि गई है। दिसंबर को एडिंनबर्ग में परीक्शण के लिये प्रकट करने के लिये आदेश दिया गया था। जँन द्वीपों के भगवान जुलाई १४७५६ में एडिनबर्ग के लिये आवश्यक जाँन किया। जेम्स तो जँन संसाद की एक भगवान द्वीप समूह के भगवान के रूप में बनाया है।अप्रैल १४७८ में संवाद के लिए आवश्यक जांन विद्रोहियों जो ताज महल के खिलाफ आयोजित करने के लिये उनकि सहायता के लिए जवाब देने के लिए। दिसंबर में जाँन ने अपने १४७६ के चार्ट्र की स्वीक्रत प्राप्त की।

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/James_III_of_Scotland
  2. http://www.bbc.co.uk/scotland/history/articles/james_iii/