सदस्य:Daman.M.Bhandari/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चित्रदुर्गा जिला[संपादित करें]

चित्रदुर्गा (स्थानीय रूप से दुर्गा के रूप में भी जाना जाता है) एक शहर है और चित्रदुर्ग जिले का मुख्यालय है जो कर्नाटक के भारतीय राज्य के दक्षिणी भाग में वेदवती नदी की घाटी पर स्थित है। यह राज्य की राजधानी बेंगलुरु से लगभग २०० किलोमीटर् दूर स्थित है।

शब्द-साधन[संपादित करें]

चित्रदुर्गा का नाम चित्रकल्ड़दुर्गा (या चित्रकारी महल) से मिलता है, यहां एक छाता-आकार का ऊंचा पहाड़ी पाया जाता है। चित्रदुर्ग को चित्रदुर्ग, चित्रकलादुर्गा, चित्तुलदुर्ग नाम से भी जाना जाता था। चित्तलड्रग (या चितलड्रग) ब्रिटिश शासन के दौरान इस्तेमाल किया गया आधिकारिक नाम था।

इतिहास[संपादित करें]

चित्रदुर्ग में बोल्ड रॉक पहाड और सुरम्य घाटियों, कई आकारों में विशाल विशाल पत्थर हैं। इसे "पत्थर किले" (कल्लीना कोटे) के रूप में जाना जाता है महाभारत के अनुसार, हिडिम्बा नाम की एक रक्षक और उनकी बहन हिडिंबी पहाड़ी पर रहते थे। हिडिम्बा हर किसी के लिए आतंक का एक स्रोत था, जबकि हिडिंबी शांतिप्रिय राकशस था। जब पांडव अपने निर्वासन के दौरान अपनी मां कुंती के साथ आए, भीम के साथ हिडिम्बा के साथ द्वंद्व हो गया था जिसमें हिडिम्बा की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद भीम ने हिडि़ंबी से शादी की और उनके पास एक बेटा था जो घाटकोचा था जिसे जादुई शक्तियां थीं। किंवदंती यह है कि पत्थर उस द्वंद्वयु के दौरान इस्तेमाल किए गए शस्त्रागार का हिस्सा थे। वास्तव में, जो पत्थर शहर के सबसे बड़े हिस्से हैं, वे देश के सबसे पुराने रॉक गठन से संबंधित हैं।विजयनगर साम्राज्य के तहत एक सरदार टिममैना नायक, चित्रादुर्ग के राज्यपाल के पद पर पहुंच गए, विजयनगर शासक से इनाम के रूप में, सैन्य सेवाओं में उनकी उत्कृष्टता के लिए। यह चित्रदुर्ग के नायक के शासन की शुरुआत थी। उनके पुत्र ओबाना नायक को मादकारी नायक (१५८८ सी ई) नाम से जाना जाता है। मदकरी नायक के पुत्र कस्तुरी रंगप्पा (१६०२) ने उन्हें सफल बनाया और शांतिपूर्वक शासन करने के लिए राज्य को समेकित किया। जैसा कि उनके पास सफल होने के लिए कोई उत्तराधिकार नहीं था, उनके दत्तक पुत्र, स्पष्ट वारिस सिंहासन पर थे, लेकिन कुछ महीनों में दलावाई द्वारा हत्या कर दी गई थी।चिककाना नायक (१६७६), मदकरी नायक II का भाई सिंहासन पर बैठे थे, और उनके भाई ने उन्हें १६८६ में मदकरी नायक III के पद पर सफलता प्रदान की। मदाकी नायक III के शासन को स्वीकार करने के लिए डलावेनिस की अनिच्छा ने उनके दूर के रिश्तेदारों में से एक का अवसर दिया , भारामप्पा नायक १६८९ में सिंहासन पर चढ़ने के लिए। वह नायक शासकों के महानतम के रूप में जाना जाता है। चित्रदुर्ग के विषयों ने लगातार शासकों के अच्छे शासन का अनुभव नहीं किया क्योंकि उन्होंने बहुत ही संक्षिप्त अवधि के लिए सिंहासन पर शासन किया था। हिरी मदकरी नायक चौथा (१७२१), कस्तुरी रंगप्पा नायक II (१७४८), मदकरा नायक वी (१७५८) ने इस क्षेत्र पर शासन किया, लेकिन उनके शासन का उल्लेख करने के लिए बहुत कुछ नहीं है।


ओनके ओबव्वा की कथा[संपादित करें]

मदकरी नायक के शासनकाल के दौरान, चित्रदुर्ग का शहर हैदर अली के सैनिकों द्वारा घेर लिया गया था। चट्टानों के उद्घाटन के माध्यम से चित्रदुर्ग किले में प्रवेश करने वाली एक महिला का मौका देखने के लिए हैदर अली की एक चतुर योजना में छेद के माध्यम से अपने सैनिकों को भेजने के लिए चला गया। उस छेद के पास ड्यूटी पर गार्ड दोपहर के भोजन के लिए घर गया था। उस गार्ड की पत्नी, ओबव्वा पानी लेने के लिए छेद से गुजर रहा था, जब उसने देखा कि सैनिकों को इस छेद से बाहर निकलते हुये। ओबव्वा परेशान नहीं था। वह अपने साथ एक ओनके (एक लंबे लकड़ी के क्लब जो कि धान के अनाज को तेज़ करने के लिए थी) ले जा रही थी। उसने हैदर अली के सैनिकों को एक-एक करके मार डाला, क्योंकि उन्होंने छेद के माध्यम से किले में प्रवेश करने का प्रयास किया और चुपचाप मृत चले गए। किसी भी संदेह को ऊपर उठाये बिना, कम समय में सैकड़ों सैनिकों ने प्रवेश किया और गिर पडे। ओब्वावा के पति, अपने दोपहर के भोजन से लौटने पर ओबव्वा खड़े हुए ओनके और उनके चारों ओर दुश्मन के सैकड़ों मृत शरीर के साथ खड़े देखने के बाद चौंक गया था। एक साथ दोनों पत्नी और पति ने सैनिकों को मार डाला लेकिन जैसा कि दोनों ही हैदर अली के सभी सैनिकों को खत्म करने वाले थे, ओब्वाव मर गयी। चट्टानों का उद्घाटन अभी भी कहानी के लिए एक ऐतिहासिक गवाह के रूप में बनी हुई है, जो उस 'तनिरु डोनी' के पास है जो ओबव्वा अपने रास्ते बना रही थी, जब वह हैदर अली के सैनिकों को मिले। यद्यपि उसके बहादुर प्रयास ने इस अवसर पर किले को बचाया था, लेकिन मदुरा नायक १७७९ में हैदर अली के हमले को पीछे नहीं हटा सका। आगामी लड़ाई में, हैदर अली से चित्रदुर्ग का किला खो गया था। कित्तुर रानी चेन्नाम्मा की तरह ओबव्वा एक किंवदंती बनी हुयी है, खासकर कर्नाटककी महिलाओं के लिए।

सान्दर्ब[संपादित करें]

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Chitradurga_district