सदस्य:Ayushi Khivesara/बच्चाटा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Cuban Dance form

बच्चाटा कि स्थपना[संपादित करें]

बच्चाटा दोमिनिकन रिपब्लिक से लिया गया मशहूर न्रुत्य का साद्क है। ये न्रुत्य दुनिया के हर देश मे आज कल किया जाता है। इस कि शुरुआत स्पेन के लोगो ने कि थि। एस कि जड्डे सालसा, तेगो, और बाल्र्रूम से आति है ये २० सदि से पेह्ले जाना और पेहच्चाना गया। बाच्चाटा शब्द क्युबा के बोलेरो से लिआ गया है। ये आसन और कामुक नाच्च है। सालसा के सम्मन ये ८ ताल का न्रुत्या है।

बच्चाट क्या और काहान होता है[संपादित करें]

बच्चाटा रात मे चाल्ने वाले क्ल्ब और पर्तियो मै किया जात है। स्त्रि और पुरुश दोनो क साथ होन एस तरह के नाछ मै अनिवर्य है। आज कल के जमाने मै एस को करिबिअन डान्स भि कह्ते है। शुरुआत के दिन मैन ये धिमे सुरो के अनगीत पर पेश किया जता था पर आज कल रोक मुजिक  के आग्मन से ये उन्छे और तेज गानो मे किय जा राह है।ये सल्सा कि तराह तीन स्टेप और एक बीट क सम्मेलन है। इस्मे घुटनो को झुकाकर आगे और पीछे कि ओर किया जाता है जिस के सथ तल को मिलया जाता है माना जाता है कि लूइ सेगुरा एस मशहूर नाच के रच्ना कर है उन्को दुनिय के कै हिस्सो मैन फादर औफ बच्चाटा कह्ते है। कोलेद्रो ने पेह्लि बच्चाटा मुजिक क निर्मान किय सन १९६२ मै। पाह्ले एन सनगीतो को बोलेरो बुलाया जाता था, जिस के बाद बच्चाटा नाम दिया गया। आकाउस्टिक गिटार से बजाया जने वाला ये गाना क्युबा मै बहुत मन्पसन्द था।अपने इतिहास के ज्यादा के दौरान, लोक संगीत डोमिनिकन अभिजात वर्ग की अवहेलना और ग्रामीण अल्प विकास और अपराध के साथ जुड़े थे। हाल ही में 1980 के दशक के रूप में, बच्चाटा भी कच्चे तेल और संगीत देहाती के रूप में माना जाता था डोमिनिकन गणराज्य में टीवी या रेडियो पर प्रसारित किए जाने।

बाच्चाता कि प्रगति[संपादित करें]

1980 के दशक तक, बच्चाटा की लोकप्रियता बहुत हि आधिक हो गयि थि । लोकप्रिय मांग के कारण, अधिक रेडियो स्टेशनों ने बच्चाटा बजाना शुरू किया, और बच्चातेरोस जल्द ही खुद के साथ ही टेलीविजन पर प्रदर्शन कर पाया। इस बीच में बच्चाटा एक अधिक नृत्य घर ध्वनि पर लेना शुरू हो गया था: टेम्पो वृद्धि हुई है, गिटार खेल पान्छिएर् बन गया, और कॉल और प्रतिक्रिया अधिक प्रचलित हो गया। बच्चाटा शैली मेरेङुएस , या गिटार मेरेङुएस् भी बच्चाटा प्रदर्शनों की सूची की एक तेजी से महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया। ब्लास ड्युरान पहले अपने 1987 बच्चाटा-मेरेंग्यू हिट में इलेक्ट्रिक गिटार के साथ रिकॉर्ड करने के लिए था, ' मुग्रेउस हेम्रब्रस'। जाऔन लऊए गुएरा के ग्रैमी विजेता 1992 में रिलीज, बच्चाटा रोजा, नियमित रूप से शैली और अधिक स्वीकार्य बनाने और मदद बच्चाटा वैधता और अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने के साथ [किसके द्वारा?] श्रेय दिया जाता है। हालांकि उन्होंने एल्बम शीर्षक में शब्द बच्चाटा इस्तेमाल किया, गाने से कोई विशिष्ट बच्चाटा ध्वनि परिलक्षित। मशहूर पाप गयक ड्रक ने अप्ने गना हात लाएइन ब्लिनग मे भि बच्चाटा सगीत का इस्तमल करता है।

बाच्चाटा के तरीके[संपादित करें]

पारंपरिक बाच्चाटा[संपादित करें]

बाच्चाटा नृत्य के इस प्रकार है कि देर से 1990 के दशक में विकसित किया गया था पक्ष पैटर्न के लिए एक सरल पक्ष द्वारा चिह्नित है। पश्चिमी नृत्य समुदाय ने पारंपरिक बाच्चाटा बनाया। इस नृत्य प्रकार अक्सर मानक माना जाता है और नृत्य के स्कूलों में काफी हद तक सिद्ध किया गया था। इस कि पश्चिम में लोकप्रिय था के रूप है, लेकिन वास्तव में मूल कदम नहीं है

डोमिनिकन बाच्चाटा[संपादित करें]

डोमिनिकन बाच्चाटा कि सेंसरशिप, एक तानाशाही, और भेदभाव का साल बच बाच्चाटा का मूल रूप है। कदम पक्ष के कदम, पक्ष, आगे और पक्ष, पक्ष, और पीठ के साथ एक वर्ग में आगे बढ़ के होते हैं। आंदोलन काफी हद तक संगीत पल में खेला जा रहा है पर स्तिथि पर् निर्भर करते हैं

आधुनिक बाच्चाटा[संपादित करें]

२००५ में, बाच्चाटा की एक नई शैली विकसित किया गया था कि कई लेबल के रूप में "आधुनिक" बाच्चाटा कह्लाया । साल्सा, टैंगो, जोउक लम्बादा, और बॉलरूम नृत्य शैली सभी भारी बाच्चाटा के पारंपरिक रूप से आकर्षित। आम तौर पर, और अधिक आधुनिक शैली उनके अधिक बल ऊपरी शरीर की तिविधियों के साथ ही कूल्हे आंदोलनों में थोड़ा और अधिक अतिशयोक्ति के लिए भी जाना जाता है।

<re>http://www.incognitodance.com/what-is-bachata/</ref>[1] [2]
  1. http://dancelessons.net/dancehistory/HistoryofBachataDance.html
  2. http://www.dancingthroughlife.com/classes-offered/bachata-classes/