दूरदर्शन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(टेलीविजन से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search

HMS DVD and square roots of a large scale

आशीष लहरे के अनुसार -दूरदर्शन' या टेलीविजन (या संक्षेप मे , टीवी) एक ऐसी दूरसंचार प्रणाली है जिसके द्वारा चलचित्र व ध्वनि को दो स्थानों के बीच प्रसारित व प्राप्त किया जा सके। यह शब्द दूरदर्शन सेट, दूरदर्शन कार्यक्रम तथा प्रसारण के लिये भी प्रयुक्त होता है। दूरदर्शन का अंग्रेजी शब्द 'टेलिविज़न' लैटिन तथा यूनानी शब्दों से बनाया गया है जिसका अर्थ होता है दूर दृष्टि (यूनानी - टेली = दूर, लैटिन - विज़न = दृष्टि)। दूरदर्शन सेट १९३० के उत्तरार्ध से उपलब्ध रहे हैं और समाचार व मनोरंजन के स्रोत के रूप में शीघ्र ही घरों व संस्थाओं में आम हो गये। १९७० के दशक से वीसीआर टेप और इसके वाद वीसीडीडीवीडी जैसे अंकीय प्रणालियों के द्वारा रिकार्ड किये कार्यक्रम व सिनेमा देखना भी सम्भव हो गया।

भारत में दूरदर्शन प्रसारण का प्रारम्भ 15 सितंबर, 1959 में हुआ जब एक प्रायोगिक परियोजना के रूप में दिल्ली में दूरदर्शन केन्द्र खोला गया तथा दूरदर्शन नाम से सरकारी दूरदर्शन चैनल की नींव पड़ी। दूरदर्शन में उपग्रह तकनीक का प्रयोग १९७५-१९७६ में प्रारम्भ हुआ।

दूरदर्शन का ब्लॉक आरेख[संपादित करें]

दूरदर्शन के मुख्य प्रभाग निम्नलिखित चित्र में दर्शाये गये हैं। इसमें संकेत के प्रवाह (फ्लो) के बारे में भी सूचना प्राप्त होती है। TV-block-diagram.svg

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

१.^ अंग्रेज़ी में "दूरदर्शन" को "टेलिविझ़न" (television) कहा जाता है। प्रथा के अनुसार "झ़" को कभी-कभी "ज़" लिख दिया जाता है जिस से यह शब्द "टेलिविज़न" लिख दिया जाता है, हालाँकि यह पूरा सही नहीं है। "टेलिविझ़न" शब्द को सही बोलने के लिए झ़ के उच्चारण पर ध्यान दें क्योंकि यह "ज़" और "झ" दोनों के उच्चारण से भिन्न है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]