सदस्य:Avina dubey/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सब्रिना महफोज़[संपादित करें]

सबरीना महफूज़ इंग्लैंड के दक्षिण लंदन की एक ब्रिटिश मिस्र की क्वियित्रि, नाटककार, कलाकार और लिखिका हैं।[1]

शिक्शा[संपादित करें]

महफूज ने अंग्रेजी साहित्य और क्लासिक्स में बीए और अंतरराष्ट्रीय राजनीति और कूटनीति में एमए, एसओएएस, लंदन विश्वविद्यालय में अध्ययन किया है।[1]

आजीविनि[संपादित करें]

सबरीना ने रक्षा मंत्रालय और अन्य विभागों के साथ काम करते हुए, हर महामहिम की सिविल सेवा फास्ट स्ट्रीम कार्यक्रम में अपना कैरियर शुरू किया था।

उन्होंने रचनात्मक लेखन पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए सिविल सेवा को छोड़ दिया। उन्हे अपने पहले लघु नाटक, उस लड़के के लिए, जो सोहो थियेटर, लंदन में किया गया था, 2010 में न्यू नाटक के लिए वेस्टमिंस्टर पुरस्कार मिला।

महफौज की कविता और प्रदर्शन ने उन्हें 2011 में लंदन में द हॉस्पिटल क्लब में रहने के लिए क्रिएटिव इन रिजॉर्टेशन अवार्ड प्रदान किया।[1]


प्रेरणा स्त्रत[संपादित करें]

सब्रीना अपने कोलेज के दिनो मे एक क्लब मे काम करती थी। वहान लिङ के अधार पर भेद भाव हुआ करता था। इसि ने सब्रीना को प्रभावित किया। सब्रीना के कई लेख मे नारिवाद देखा ज सकता है। [2][3]

उपलब्धियों[संपादित करें]

2011 में ओल्ड विक् न्यू व्हाईस टीएस इलियट विनिमय कार्यक्रम के साथ उन्हें न्यूयॉर्क में आमंत्रित किया गया था और बाद में उस वर्ष ने अपना पहला एकल शो, ड्राय आइस, का निर्माण किया, जिसने एडिनबर्ग समारोह 2011 के दौरान अंडरबलली में प्रीमियर किया। ड्राई आइस का निर्देशन डेविड श्विममेर द्वारा निर्देशित किया गया, प्रशंसा और सर्वश्रेष्ठ सोलो प्रदर्शन के लिए स्टेज अवार्ड के लिए नामांकन बाद में इसे लंदन में बुश थियेटर और मैनचेस्टर में संपर्क रंगमंच को स्थानांतरित कर दिया गया।

2012 में, उनके नाटक वन घंटा केवल ओल्ड विक न्यू वॉइस और आइडियास टैप द्वारा उनके एडिनबर्ग पुरस्कार के लिए चुना गया था और अंडरबलली में खेला था उसी वर्ष उसने ब्रेकफ़ास्ट नाटक 2012 के भाग के रूप में एक लघु नाटक के लिए 'ट्रैवर्स थियेटर फॉर ट्रैवर्स थियेटर' भी लिखा, जिसमे एक हेराल्ड एन्जिल पुरस्कार जीता

2013 में, क्लीन को एक लंबा टुकड़ा के रूप में कमीशन दिया गया था और 2014 में न्यूयॉर्क में 59 9 5 9 रंगमंच में स्थानांतरित, ट्रैस्सेज थियेटर और ओरन मोर, ग्लासगो में दर्शाया गया था।

महफौज को 2013 में एक स्काई अकादमी कला छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया, जिससे वह नए कविता का निर्माण कर सकें जिसे ब्लूम्सबरी द्वारा प्रकाशित एक किताब, द क्लीन कलेक्शन में एकत्र किया गया था।

छात्रवृत्ति ने उन्हे शेफ नामक एक नए थियेटर शो का निर्माण और लेखन करने दिया जो 2014 में अंडरबलली में दर्शया गया था और जून 2015 में सोहो थिएटर में स्थानांतरित हो गया।

शेफ ने एक फ्रिंज प्रथम पुरस्कार जीता और उसे कैरोल टैंबोर बेस्ट ऑफ एडिनबर्ग न्यू यॉर्क अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया; उत्कृष्टता और हॉलन स्ट्रीट थिएटर एडीलेड अवार्ड के लिए ब्राइटन फ्रिंज पुरस्कार। कलाकार जेड अनाउका थे, जिन्होंने अभिनय उत्कृष्टता के लिए स्टेज पुरस्कार प्राप्त किया था।

2014 में, मिस्र में नि: शुल्क भाषण के बारे में उसे दर्शने के लिए राष्ट्रीय नेशनल थिएटर कनेक्शन समारोह के लिए युवा लोगों द्वारा राष्ट्रीय रंगमंच द्वारा नियुक्त किया गया था।

महफूज़ बुश थियेटर में निवास में नाटककार रहे हैं; लिबर्टी यूके के लिए लिबर्टी में एक लेखक और विश्व आर्थिक मंच के साथ एक वैश्विक शाप केप फेयरवेल में निवास में कवि।\

वे अभी ओपेरा होउस, कैई नटक कमपनियोन् के साथ काम कर रही है। [1][4]

टि वी[संपादित करें]

2016 में सबरीना महफ़ोज़ क एक छोटा टीवी नाटक टुकड़ा था जिसे बीबीसी 3, बीबीसी टेस्टर और बीबीसी ड्रामा द्वारा निर्मित कोड ब्रेकिंग कहा गया था और उनके द्वारा लिखित निम्नलिखित नाटकों को ब्रिटेन में और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया गया था: साथ में लिटिल बिट ऑफ़ लक (पेंस प्लाज़); स्लुग (नबोकोव); प्यार मुझे लगता है लाल (तंबाकू फैक्टरी रंगमंच); कैलडारियम (थियेटर अनकाट / टीटर ग्रॉब); एसएलओडब्ल्यू (केवीएस ब्रसेल्स); लैला के कक्ष (रंगमंच केंद्र) और युद्धक्षेत्र (बुश थिएटर)।

सन्धर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Sabrina_Mahfouz
  2. http://www.bbc.co.uk/programmes/articles/4FfRgZRKLP3YXwpCdqrYX3w/character-building-how-poet-sabrina-mahfouz-found-her-voice
  3. https://www.curtisbrown.co.uk/client/sabrina-mahfouz
  4. http://www.sabrinamahfouz.com/