सदस्य:Athuljeromy47/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ओनाम बेम्बेम देवी
व्यक्तिगत विवरण
नाम ओनाम बेम्बेम देवी
जन्म तिथि 4 अप्रैल 1980 (1980-04-04) (आयु 44)
जन्म स्थान इम्फाल , मणिपुर, भारत
कद 5 फीट 2 इंच (1.57 मी॰)[1]
क्लब का विवरण
वर्तमान क्लब ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन
नम्बर 6
वरिष्ठ क्लब
वर्ष क्लब खेल (गोल)
2014–2015 न्यू रेदियन्त 3 (6)
2016–वर्तमान ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन 9 (3)
योग 12 (9)
राष्ट्रीय टीम
1995–2016 भारत 85 (32)
टीम प्रबंधक
ईस्टर्न स्पोर्टिंग यूनियन
  • केवल घरेलू लीग में वरिष्ठ क्लब उपस्थिति और किए गए गोलों की संख्या .

महिला फुटबॉल

ओनाम बेम्बेम देवी[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ओनाम बेम्बेम देवी का जन्म 4 अप्रैल 1980 में हुआ था, वे मणिपुर में इम्फाल में पैदा हुई एक महिला भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी हैं। 2017 में, उन्हें युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा पूर्ववर्ती अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें "भारतीय फुटबॉल का दुर्गा" उपनाम दिया गया था और वर्तमान में भारत में महिला फुटबॉल के बारे में जागरूकता फैलाने में शामिल है। 1988 में देवी ने फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में अपना करियर शुरू किया जब उन्होंने इम्फाल में यूनाइटेड पायनियर क्लब में प्रशिक्षण देना शुरू किया। 1991 में, उन्हें उप-जूनियर फुटबॉल टूर्नामेंट में मणिपुर यू -13 टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शनों पर ध्यान दिया गया, और यवा सिंगजमी लीशांगहम लेकाई क्लब द्वारा हस्ताक्षर किए गए, और दो साल बाद, सोशल यूनियन नेशेंट (सन) क्लब द्वारा।

क्लब कैरियर[संपादित करें]

राष्ट्रीय स्तर पर, देवी वर्ष 1993 से महिला के लिए मणिपुर राज्य फुटबॉल टीम के नियमित सदस्य हैं। उन्हें हैदराबाद में आयोजित 32 वी राष्ट्रीय खेलों के बाद से उनकी राज्य टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है, जहां उन्होंने अपनी स्थिति को जीत हासिल की।

9 जून 2014 को मालदीवियन फुटबॉल क्लब न्यू रेडियंट ने देवी और एक अन्य भारतीय नौजवान लक्षो फुति पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। 11 जून को मालदीव पुलिस सेवा के खिलाफ अपने मैच में बेम्बेम देवी ने पहली छमाही के विकल्प के रूप में अपनी शुरुआत की और विपक्ष के लिए उनकी गति और कौशल लगातार खतरा था क्योंकि बेम्बेम ने अपनी टीमों में 4-0 से जीत दर्ज की थी।

मौजूदा चैंपियन सन होटल और रिसॉर्ट्स के खिलाफ मैच में, बेम्बेम ने न्यू रेडियंट डब्लूएससी को 4-0 की जीत से मदद करने के लिए दोनों हिस्सों में स्कोर किया, जिससे उन्हें सन होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के खिलाफ सेमीफाइनल में जगह मिली। सेमी फाइनल में, उन्होंने सन होटल और रिसॉर्ट्स को 5-1 से पराजित किया और फाइनल में प्रवेश किया। अंतिम मैच 21 जून 2014 को नई रेडियंट एससी और मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के बीच आयोजित किया गया था। मैच के 9 वी और 26 वी मिनट में बेबेम देवी ने न्यू रेडियंट डब्लूएससी को लीग जीतने के लिए एमएनडीएफ पर ऐतिहासिक 5-1 से जीत हासिल करने में मदद की।

बेंमेम देवी टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर के रूप में सिर्फ 3 मैचों में 6 गोल के साथ समाप्त हुए। उन्होंने 4 सहायक भी प्रदान कीं और उन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया।

अपने करियर में मोड़ 1996 एशियाई खेलों में आया, जहां भारतीय राष्ट्रीय टीम जापान और पड़ोसी नेपाल के साथ एक समूह में खींची गई थी। वे जापान से 1-0 से हार गए और जापान के साथ समूह से प्रगति के लिए नेपाल के खिलाफ 1-0 से जीत दर्ज की। राउंड 2 में उन्हें उजबेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उत्तरी कोरिया की राष्ट्रीय टीमों के साथ एक कठिन समूह में खींचा जाएगा। उन्होंने अपने सभी मैचों को खो दिया लेकिन तब तक ओनाम बेबेन देवी ने राष्ट्रीय स्तर पर उनके आगमन की घोषणा की थी। 1997 में चीन में एएफसी कप से पहले, भारतीय पूर्व संध्या टीम को एक महीने के शिविर के लिए जर्मनी भेजा गया था, जहां राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों को जर्मन कोचों द्वारा प्रशिक्षित किया गया था और जर्मन विपक्ष के खिलाफ खेला गया था। शिविर महत्वपूर्ण साबित हुआ क्योंकि भारतीय टीम ने हांगकांग, जापान के खिलाफ 3-0 से हराया, जापान की फुटबॉल में शीर्ष रैंकिंग टीम ने 1-0 से हराया और अपने अंतिम ग्रुप गेम मुठभेड़ में भारत ने गुआम को 10-0 से हराया। उन्हें 2003 में थाईलैंड में आयोजित एएफसी क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में भारतीय टीम का आर्कबैंड दिया गया था।


प्रबंधक के रूप में[संपादित करें]

उन्होंने 2017 इंडियन विमेन लीग फाइनल राउंड में पूर्वी स्पोर्टिंग यूनियन के मैनेजर के रूप में नियुक्त किया। वे एक खिलाड़ी के रूप में टूर्नामेंट खिताब का दावा करने के लिए भारतीय महिला लीग इतिहास का पहला प्रबंधक भी बन गया।

सम्मान[संपादित करें]

वर्ष 2001 की एआईएफएफ महिला फुटबॉलर वर्ष 2013 की एआईएफएफ महिला फुटबॉलर वे नहीं पहनती है। भारत के लिए 6 जर्सी। वे 15 फरवरी को शिलांग के 12 वी दक्षिण एशियाई खेलों में नेपाल के खिलाफ अपना अंतिम खेल खेलने के लिए तैयार है और उन्हें वर्ष 2017 में अर्जुन पुरस्कार दिया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; lm1 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Oinam_Bembem_Devi