सदस्य:Anna Rthomas/बैंगलोर में विविधता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

परिचय[संपादित करें]

हजार साल पहले से इतिहास के पन्नों में उद्धृत किया गया है और ये एक बहुत पुराना शहर है। बैंगलोर / बेंगलुरू राजधानी और कर्नाटक के भारतीय राज्य में सबसे बड़ा शहर है। बैंगलोर के लोगों को बेंगलुरएअन कहा जाता है। 10 लाख से अधिक के रूप में की आबादी के साथ, बेंगलुरू भारत में पांचवां सबसे बड़ा शहर है और दुनिया में 27 वें सबसे बड़ा शहर है। बेंगलुरू भारत के अन्य भागों से शहर की आबादी शामिल प्रवासियों के 62% से अधिक के साथ, देश में सबसे विविध शहरों में से एक है।

विशेषता[संपादित करें]

बैंगलोर को भारत क एये ती हब माना जाता है क्यूकि बैंगलोर भारत के ३५% एये ती प्रोफेस्सिओनल्स को नौक्रि देता है।बंगलौर भारत के गार्डन सिटी के रूप में जाना जाता है और दो राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता वनस्पति उद्यान ह - लाल बाग और कब्बन पार्क है, जो साल मे बहुत विदेशियो को आकर्षित करती हैं। बैंगलोर के प्रमुख धर्मों में से एक हिन्दू धर्म है।बैंगलोर का सब्से पुरन और सब्से बदे त्योहार को बैगलूरु कराग कहा जाता है। दीपावली, दुस्शेरा, गणेश चतुर्थी, उगादि, ईद-उल-फितर और क्रिसमस के रूप में अन्य परंपरागत भारतीय त्योहार भी मनाया जाता है। बैंगलोर के फिल्म इन्दस्त्र्य को कन्नद फिल्म इन्दस्त्र्य कह जाता है और य साल मे लग्भग १०० फिल्म बनाती है और यह भारत का ५थ सब्से बदा फिल्म इन्दस्त्र्य है। व्यंजनों की विविधता बैंगलोर के सामाजिक और आर्थिक विविधता को प्रतिबिंबित करता है। सड़क के किनारे विक्रेताओं, चाय की दुकानों, दक्षिण भारतीय, उत्तर भारतीय, मुस्लिम भोजन, चीनी और पश्चिमी फास्ट फूड शहर में बहुत लोकप्रिय हैं। उडुपी रेस्तरां, बहुत लोकप्रिय हैं और मुख्य रूप से शाकाहारी भोजन परोसते हैं। बैंगलोर मे शाकाहारी रेस्तरां में से एमटीआर, विद्यार्थी भवन, उडुपी कृष्ण भवन, रामकृष्ण दोपहर के भोजन के गृह, येलाहंका में होटल, न्यू कृष्णा भवन, जनता होटल, केंद्रीय टिफिन रूम, जनार्दन होटल, चालुक्य होटल,आधि बहुत प्रसिद्ध है। बैंगलोर मे कई संगीतकार जो भारतीय शास्त्रीय संगीत, कर्नाटक और हिंदुस्तानी परंपराओं के दोनों रूपों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

खेल[संपादित करें]

क्रिकेट बैंगलोर में सबसे लोकप्रिय खेल है, हालांकि यह फुटबॉल, बास्केटबॉल और टेनिस के सामने छोटी राशि में अपनी लोकप्रियता को खो दिया है।भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की बड़ी संख्या बैंगलोर से आए हैं गुंडप्पा विश्वनाथ, राहुल द्रविड़, वेंकटेश प्रसाद, अनिल कुंबले, एरपल्लि प्रसन्ना, रॉबिन उथप्पा, बी एस सहित, चंद्रशेखर, सैयद किरमानी, बृजेश पटेल, रोजर बिन्नी, सदानंद विश्वनाथ और विनय कुमार।बंगलौर से अन्य प्रसिद्ध खेल व्यक्तियों बैडमिंटन खिलाड़ी और पूर्व ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप विजेता प्रकाश पादुकोण, टेनिस खिलाड़ी और 10 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता महेश भूपति शामिल है।बैंगलोर एक बहुत ही विविध शेहर् है क्यूकि भारत के अन्य भाग से लोग पदने आते है और सब मिल्झुल्कर रेहते है। बेंगलुरु में सॉफ्टवेयर कंपनियों के हाल के विस्फोट के बाद से, यहा फ़ीनिक्स मर्केत सिति, ओरियन मॉल, फोरम, बंगलौर सेंट्रल और गरुड़ के रूप में पश्चिमी शैली के मॉल, की संख्या में वृद्धि हुई है। ये मॉल दोनों जवान और बूढ़े के लिये वक़्त गुज़ारने का एक अच्छा माध्यम बन गया है।बैंगलोर मे जीने के तरीके, खाना और लोगो मे बैंगलोर कि विविधता साफ झलकती है।

संदर्भ[संपादित करें]

<रेफ>http://www.bangalorecircle.com/pages/Culture.html<रेफ> <रेफ>http://www.indiacityblog.com/miscellaneous/diversity-bangalore-759/<रेफ> <रेफ>http://www.nasscom.in/disummit/<रेफ>