सदस्य:2240727alanmr/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

स्टेफ़नी क्वोलेक[संपादित करें]

Stephanie Kwolek

1965 में, स्टेफ़नी क्वोलेक ने एक अप्रत्याशित खोज की जिसके कारण सिंथेटिक फाइबर का निर्माण इतना मजबूत हुआ कि स्टील की गोलियां भी उनमें प्रवेश नहीं कर पाईं। कम तापमान पर लंबी अणु श्रृंखलाओं के अपने विश्लेषण के दौरान, क्वोलेक ने देखा कि कैसे पॉलीमाइड अणु असाधारण शक्ति और कठोरता के तरल क्रिस्टलीय बहुलक समाधान बनाने के लिए लाइन अप करते हैं। उस खोज ने क्वोलेक के औद्योगिक रेशों के आविष्कार के लिए मार्ग प्रशस्त किया जो आज हजारों लोगों की जान बचाते हैं। इनमें से सबसे उल्लेखनीय केवलर है, जो एक गर्मी प्रतिरोधी सामग्री है जो स्टील से पांच गुना मजबूत है, लेकिन फाइबरग्लास से हल्की है। आज, केवलर का उपयोग सैकड़ों उत्पादों में किया जाता है, जिनमें बुलेटप्रूफ वेस्ट, स्पेसक्राफ्ट, हेलमेट, टेनिस रैकेट, टायर और सुरक्षात्मक दस्ताने शामिल हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

क्वोलेक (1923-2014) का जन्म न्यू केन्सिंगटन, पेंसिल्वेनिया में हुआ था। उनके पिता, जिनका 10 साल की उम्र में निधन हो गया था, व्यवसाय से प्रकृतिवादी थे। उन्होंने उनके साथ अपने घर के पास के जंगलों और खेतों की खोज करने और स्क्रैपबुक को पत्तियों, जंगली फूलों, बीजों, घास और उचित विवरणों से भरने में कई घंटे बिताए। अपनी माँ से, पहले एक गृहिणी और फिर आवश्यकता से एक कैरियर महिला, क्वोलेक को कपड़े और सिलाई का प्यार विरासत में मिला। एक समय में उसने सोचा था कि वह एक फैशन डिजाइनर बन सकती है, लेकिन उसकी माँ ने उसे चेतावनी दी कि वह शायद उस व्यवसाय में भूख से मर जाएगी क्योंकि वह इतनी पूर्णतावादी थी ׀ बाद में क्वोलेक की रुचि शिक्षण और फिर रसायन विज्ञान और चिकित्सा में हो गई ׀

कॉलेज और ड्यूपॉन्ट[संपादित करें]

Stephanie Kwolek

जब उन्होंने कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय के महिला कॉलेज (मार्गरेट मॉरिसन कार्नेगी कॉलेज) से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, तो उन्होंने अन्य स्थानों के अलावा ड्यूपॉन्ट कंपनी में एक रसायनज्ञ के पद के लिए आवेदन किया ׀ डब्ल्यू के साथ उसका नौकरी साक्षात्कार ।  हेल चार्च, जिन्होंने सिलोफ़न को जलरोधक बनाने की प्रक्रिया का आविष्कार किया था और जो उस समय तक एक शोध निदेशक थे, एक यादगार थे ।

जब चार्च ने संकेत दिया कि वह उसे लगभग दो सप्ताह में बता देगा कि क्या उसे नौकरी की पेशकश की जाएगी, तो क्वोलेक ने उससे पूछा कि क्या वह संभवतः जल्द ही निर्णय ले सकता है क्योंकि उसे जल्द ही एक अन्य प्रस्ताव का जवाब देना होगा ।  चार्क ने अपने सचिव को बुलाया और क्वोलेक की उपस्थिति में एक प्रस्ताव पत्र लिखा. बाद के वर्षों में उसे संदेह हुआ कि उसकी दृढ़ता ने उसके पक्ष में उसके निर्णय को प्रभावित किया ।  ड्यूपॉन्ट में जिस पॉलिमर अनुसंधान पर उन्होंने काम किया वह इतना दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण था कि उन्होंने मेडिकल स्कूल के लिए अपनी योजनाओं को छोड़ने और रसायन विज्ञान को जीवन भर का करियर बनाने का फैसला किया ।

वह कई परियोजनाओं में लगी हुई थी, जिसमें नए पॉलिमर की खोज के साथ-साथ एक नई संक्षेपण प्रक्रिया भी शामिल थी जो कम तापमान पर होती है—लगभग 0° से 40°C ।  उदाहरण के लिए, नायलॉन तैयार करने में उपयोग की जाने वाली पिघली हुई संघनन पोलीमराइजेशन प्रक्रिया 200°C से अधिक पर की गई थी ।  कम तापमान वाली पॉलीकंडेनसेशन प्रक्रियाएं, जो बहुत तेजी से प्रतिक्रिया करने वाले मध्यवर्ती को नियोजित करती हैं, ऐसे पॉलिमर तैयार करना संभव बनाती हैं जिन्हें पिघलाया नहीं जा सकता है और केवल 400°C से ऊपर के तापमान पर विघटित होना शुरू होता है ।

सुपर फाइबर की तलाश में[संपादित करें]

Stephanie Kwolek

क्वोलेक की उम्र 40 वर्ष के आसपास थी जब ड्यूपॉन्ट ने उनसे विषम परिस्थितियों में प्रदर्शन करने में सक्षम फाइबर की अगली पीढ़ी की खोज करने के लिए कहा ।  इस असाइनमेंट में मध्यवर्ती तैयार करना, उच्च आणविक भार के सुगंधित पॉलियामाइड को संश्लेषित करना, सॉल्वैंट्स में पॉलियामाइड को घोलना और इन समाधानों को फाइबर में घुमाना शामिल था ।

उन्होंने अप्रत्याशित रूप से पाया कि कुछ परिस्थितियों में इन रॉड जैसे पॉलियामाइड के अणुओं की बड़ी संख्या समानांतर में पंक्तिबद्ध हो जाती है, यानी तरल क्रिस्टलीय समाधान बनाती है, और इन समाधानों को सीधे बहुत उच्च शक्ति और कठोरता के उन्मुख फाइबर में घुमाया जा सकता है।  ये पॉलियामाइड समाधान प्रयोगशाला में पहले से तैयार किए गए किसी भी पॉलिमर समाधान के विपरीत थे । वे दिखने में असामान्य रूप से तरल, गंदे और छाछ जैसे थे, और हिलाने पर ओपलेसेंट हो गए ।

कताई उपकरण के प्रभारी व्यक्ति ने शुरू में इस तरह के पहले समाधान को घुमाने से इनकार कर दिया क्योंकि उसे डर था कि मैलापन कणों की उपस्थिति के कारण हुआ था जो स्पिनरनेट में छोटे छेद (0.001 इंच व्यास) को बंद कर देंगे ।  आख़िरकार उसे घूमने के लिए मना लिया गया, और उसे बहुत आश्चर्य हुआ, बिना किसी कठिनाई के मजबूत, कड़े रेशे प्राप्त हुए । इस सफलता के बाद पीले केवलर फाइबर सहित कई फाइबर तरल क्रिस्टलीय समाधानों से काते गए ।

केवलर ने पुलिस और सेना के लिए हल्के बॉडी कवच के रूप में लोगों की जान बचाई है; समुद्र के नीचे ऑप्टिकल-फाइबर केबल के रक्षक के रूप में समुद्र भर में संदेश पहुंचाना; सुपर-मजबूत रस्सियों वाले पुलों को निलंबित करना; और एथलीटों और वैज्ञानिकों के लिए सुरक्षात्मक कपड़ों से लेकर डोंगी, ड्रमहेड और फ्राइंग पैन तक अनगिनत अनुप्रयोगों में इसका उपयोग किया जाएगा ।

मान्यता`[संपादित करें]

क्वोलेक को केवलर फाइबर के पीछे की तकनीक के आविष्कार के लिए कई पुरस्कार मिले, जिसमें 1994 में नेशनल इन्वेंटर्स हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल होना भी शामिल था, जो उस समय 113 की केवल चौथी महिला सदस्य थीं । 1996 में उन्हें नेशनल मेडल ऑफ़ टेक्नोलॉजी और 1997 में सोसाइटी ऑफ़ केमिकल इंडस्ट्री द्वारा प्रस्तुत पर्किन मेडल प्राप्त हुआ ।  2003 में उन्हें राष्ट्रीय महिला हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया।

क्वोलेक ने अन्य महिला वैज्ञानिकों के लिए एक सलाहकार के रूप में कार्य किया और उन कार्यक्रमों में भाग लिया जो छोटे बच्चों को विज्ञान से परिचित कराते हैं. क्वोलेक के सबसे उद्धृत पत्रों में से एक, पॉल डब्ल्यू के साथ लिखा गया । मॉर्गन, “द नायलॉन रोप ट्रिक” (जर्नल ऑफ केमिकल एजुकेशन, अप्रैल 1959, 36:182–184) है ।  यह वर्णन करता है कि वायुमंडलीय दबाव और कमरे के तापमान पर बीकर में संघनन पोलीमराइजेशन कैसे प्रदर्शित किया जाए।

२०१३ में उनकी कहानी एडविन ब्रिट वाइकॉफ द्वारा बच्चों की किताब में बताई गई थी, द वूमन हू इन्वेंटेड द थ्रेड दैट स्टॉप्स द बुलेट्स: द जीनियस ऑफ स्टेफ़नी क्वोलेक ।  क्वोलेक का 90 वर्ष की आयु में डेलावेयर में निधन हो गया ।

संदर्भ[संपादित करें]

[1][2][3][4][5]

  1. "Stephanie Kwolek". American Chemical Society (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-04-02.
  2. "Stephanie L. Kwolek". Science History Institute (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-04-02.
  3. "Stephanie Kwolek | Inventor of Kevlar, American Chemist | Britannica". www.britannica.com (अंग्रेज़ी में). 2024-03-19. अभिगमन तिथि 2024-04-02.
  4. "Stephanie KWOLEK". scientificwomen.net. अभिगमन तिथि 2024-04-02.
  5. "Stephanie Kwolek - Biography, Facts and Pictures" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-04-02.