सज्जनगढ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सज्जनगढ़ भारतीय राज्य महाराष्ट्र के सतारा जिले में एक किला है। [1] आश्वालयन कृषकों के निवास स्थान के रूप में आश्वालयनगर, भालुओं की बस्ती के रूप में असवलगढ, नवरास्तारा तथा कुछ अन्य नाम अन्य काल में इसे दिए गए हैं। [2] आप परली गांव के द्वार से ही किले में प्रवेश कर सकते हैं। अन्य स्थानों पर, खड़ी चोटियों या निर्मित तटबंधों द्वारा पहुँच को कठिन बना दिया जाता है।

जगह[संपादित करें]

प्रतापगढ़ के आधार से, सह्याद्री का एक उपरंग पूर्व में शंभुमहादेव के नाम से जाता है। यह पंक्ति तीन भागों में विभाजित होती है। समर्थ रामदास के पदचिन्हों से पवित्र हुआ सज्जनगढ़ उर्फ परली किला उनमें से एक पर स्थित है। यह किला सतारा शहर से मात्र दस किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में उर्मोडी उर्फ उर्वशी नदी की घाटी में स्थित है।

किला समुद्र तल से लगभग 3000 फीट और पठार से 1000 फीट ऊपर है। किले का आकार शंक्वाकार है। इसकी परिधि 1 किमी है। मुझसे अधिक। पश्चिम में चिपलून गांव है, उत्तर में महाबलेश्वर, प्रतापगढ़, रायगढ़, दक्षिण में कलंब, उत्तर-पूर्व में सतारा शहर और अजिंक्यतारा है।

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीन काल में ऋषि अश्वलायन इसी पर्वत पर रहते थे, इसलिए इस किले को ' अश्वालयनगर' कहा जाने लगा। इस किले का निर्माण शिलाहार राजा भोज ने 11वीं शताब्दी में करवाया था। 2 अप्रैल आदि। एस। 1673 में, शिवाजी राजा ने आदिल शाह से इस किले पर कब्जा कर लिया। शिवाजी महाराज के अनुरोध पर, समर्थ रामदास स्वामी स्थायी निवास के लिए किले में आए। किले का नाम सज्जनगंग था। [3] राज्याभिषेक आदि के बाद आगे। एस। 1679, पौष शुक्ल पूर्णिमा पर, शिवाजी राजे सज्जनगढ़ में समर्थ को देखने आए।

18 जनवरी, आदि। एस। 1682 को किले पर राम की एक मूर्ति स्थापित की गई थी। 22 जनवरी, आदि। एस। 1682 में रामदास स्वामी की मृत्यु हो गई। इसके बाद आगे 21 अप्रैल आदि। एस। 1700 में, फतेहुल्लाह खान ने सज्जनगढ़ को घेर लिया। 6 जून, आदि। एस। 1700 में, सज्जनगढ़ मुगलों के नियंत्रण में आ गया और इसका नाम बदलकर ' नायरसतारा' कर दिया गया। वगैरह। एस। 1709 में मराठों ने फिर से किले पर विजय प्राप्त की। वगैरह। एस। 1818 में, किला अंग्रेजों के हाथ में आ गया।

समर्थ रामदास स्वामी ने ठिकाना स्थापित किया

किले पर स्थान[संपादित करें]

किले में घूमने की जगह -

चित्र:छत्रपती शिवाजी महादरवाजा.jpg
छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा
सज्जनगढ़ में शिलालेख

Sajjangad : सज्जनगढ़ सतारा शहर से दस किलोमीटर पश्चिम में है।

समर्थ रामदास स्वामी के निवास के कारण किले को सांस्कृतिक महत्व प्राप्त हुआ है। किले पर चढ़ने के लिए सीढ़ियां हैं। आधे रास्ते में समर्थशिष्य कल्याण स्वामी का मंदिर है। आगे जाने पर एक ओर मारुति और दूसरी ओर गौतमी का मंदिर है। किले के द्वार पर श्रीधर स्वामी द्वारा स्थापित मारुति और वराह की मूर्तियाँ हैं। प्रवेश द्वार के बाएं मीनार के पास अंगलाई देवी का मंदिर है। रामदास को अंगपुर में कृष्णा नदी के मुहाने पर राम की मूर्ति और अंगलाई की मूर्ति मिली थी। अंगलाई मंदिर का निर्माण समरथों ने करवाया था। रामदास ने माघ नवमी (1682 ई.) को शक 1603 में समाधि ली थी। इसलिए इस तिथि को दसनवमी कहा जाता है। शिष्यों ने समाधि पर राम मूर्ति को स्थापित करने के बाद एक मंदिर का निर्माण किया। राम मंदिर के सभागार में सिद्धिविनायक और हनुमान की मूर्ति है। मुख्य मंदिर में राम, लक्ष्मण, सीता की पंचधातु की मूर्तियां हैं। पास में ही समर्थ की धातु की मूर्ति है। समर्थ की समाधि तलहटी में है। मकबरे के पीछे के आला में पीतल के डिब्बे में दत्तात्रेय के पैर हैं। मंदिर के बाहर एक कोने में एक मारुति है। दूसरे कोने में समरथशिष्य वेना का वृंदावन है। उत्तर की ओर मंदिर के बगल में एक और शिष्या अक्काबाई का वृंदावन है। माघ वद्य प्रतिपदा और नवमी के बीच दसनवमी मनाई जाती है।

  • किले में प्रवेश करने का पहला द्वार 'छत्रपति शिवाजी महाराज द्वार' कहलाता है। यह द्वार दक्षिण-पूर्व दिशा में है।
  • दूसरा द्वार पूर्वमुखी है और इसे 'समर्थद्वार' भी कहा जाता है।

आज भी ये दरवाजे रात 9 बजे के बाद बंद हो जाते हैं। दूसरे दरवाजे से प्रवेश करते ही सामने एक शिलालेख मिलता है।

फारसी पढ़ना : दौलत हम्हारा रुए नुमायद हिम्मत ज़ कर ऊ हम्ह नुव्वर कुशायद तू कबला वा मार हजतमंद हजती हजत हमाह अज दार कबला बार आयद बिना दरवाजा बिल्डिंग किला परेली आमिर शुद बतारिख 3 दार जमादी उल आहर कर करद रेहान आदिलशाही

इसका मराठी अर्थ इस प्रकार है :

  1. ऐश्वर्या आपके दरवाजे से अपना चेहरा दिखा रही हैं।
  2. हौसले अपने काम से सारे फूल खिला देते हैं।
  3. आप भ्रम दूर करने के स्थान हैं। लेकिन फिर से, तुम आज़ाद हो।
  4. आपसे सभी संदेह दूर हो जाते हैं।
  5. परेली दुर्ग के भवन के द्वार की नींव इसी तिथि 3 जनादिलीखार में रखी गई थी। आदिलशाह रेहान ने काम किया।

जिस सीढ़ी से हम किले में प्रवेश करते हैं, उसके अंत से पहले एक पेड़ है। इस पेड़ से दाहिनी ओर एक रास्ता जाता है। 5 मिनट के बाद इस सड़क पर भगदड़ मच जाती है। यह रामघल पराक्रमी के लिए एकांत स्थान था। किले में प्रवेश करने के बाद बाएं मुड़ें। घोड़ों को पानी पिलाने के लिए एक घोड़ा तालाब सामने देखा जा सकता है। घोडले तालाब के पीछे एक मस्जिद की इमारत है, जबकि विपरीत अंगलाई देवी का मंदिर है। यह देवी समर्थ को अंगापुर के दोहा में चापल की राम मूर्ति के साथ मिली थी।

किले के मुख्य आकर्षण समर्थ का मठ और श्री राम का मंदिर हैं। समर्थ रामदास के निर्वाण के बाद संभाजी राजा के कहने पर भुयार में स्मारक और उस पर श्री राम का मंदिर बनवाया गया।

मंदिर से सटे अशोकवन, वेनाबाई का वृंदावन, ओवर्या, अक्काबाई का वृंदावन और समर्थ का मठ हैं। पुनर्निर्मित मठ में शेजघर नामक एक कमरा है। इनमें पीतल के खुरों का एक बिस्तर, तंजावुर मठ के मेरुस्वामी द्वारा समर्थों को देखकर बनाया गया चित्र, समर्थों की एक बैसाखी, एक गुप्ती, एक छड़ी, एक बेंत, दो बड़े पानी के जग, एक बड़ा तांबे का पीने का बर्तन, एक पिक -दानी, बादाम के आकार का एक पत्ता बॉक्स, वल्कल और प्रताप मारुति की एक मूर्ति। इस गुप्ती के पास एक लंबी तीक्ष्ण तलवार है।

यदि आप राम मंदिर और मठ के बीच के दरवाजे से पश्चिम की ओर जाते हैं, तो दाहिनी ओर एक चौथरा है और उस पर शेंदूर वाला एक गोटा है। इसे ब्रह्मपिशा कहा जाता है।</br> किले के पश्चिमी छोर पर एक मारुति मंदिर है जिसे ढाबाचा मारुति कहा जाता है।

किले के उत्तर में सड़क पर ही गयामारुति और कल्याण स्वामी मंदिर है। गयामारुति मंदिर के पास चट्टान के किनारे एक रास्ता जाता है, जहां से लगभग 100 मीटर की दूरी पर एक गुफा है। इसे रामघल कहा जाता है।

सज्जनगढ़ के आधार पर, 2 प्राचीन शिव मंदिर हैं जिनके नाम केदारेश्वर महादेव और परली गाँव के पास विरुपाक्ष मंदिर हैं। वहां की नक्काशी देखने लायक है।</br> कुस गांव के पास मोरघल नामक गुफा देखने योग्य है

  1. author/lokmat-news-network (2020-11-14). "श्री श्री दुर्गेश्वर सज्जनगड येथे दीपोत्सव उत्साहात". Lokmat (मराठी में). अभिगमन तिथि 2021-11-23.
  2. Sep 23, TNN /; 2017; Ist, 23:44. "Fort Sajjangad: A blend of History and Spirituality | Kolhapur News - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-11-23.
  3. Kale, Rohit Pralhadrao (2018-05-24). Rajwata: Aavishkar Gad Killayacha (अंग्रेज़ी में). FSP Media Publications.