सईदा फ़ैज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सईदा फ़ैज़
Saeeda Faiz

सईदा फ़ैज़
जन्म 9 जून 1925
गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
मौत 14 सितम्बर 2010(2010-09-14) (उम्र 85)
राष्ट्रीयता भारतीय
उपनाम सईदा अधमी, आपा
पेशा
  • शासकीय कन्या विद्यालय, बस्ती में शिक्षक
  • गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज, गाजीपुर के प्रिंसिपल
  • शाह फैज़ पब्लिक स्कूल, गाजीपुर के संस्थापक प्रबंधक
प्रसिद्धि का कारण एक शिक्षाविद् और एक समाज सुधारक के रूप में
जीवनसाथी स्वर्गीय शाह अबुल फैज़
माता-पिता सुलेमान अधमी (पिता), मरियम अधमी (मां)
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

सईदा फ़ैज़ ( हिन्दी: स्व॰ सईदा फैज , उर्दू: محترمہ سعیدہ فیض صاحب ), उत्तर प्रदेश के गाजीपुर शहर से एक शिक्षाविद और समाज सुधारक थीं। उन्होंने स्वर्गीय श्री शाह अबुल फैज़ से शादी की थी और विशेष रूप से गाजीपुर में महिलाओं के लिए शैक्षिक सुधार में उनकी सक्रिय भागीदारी थी।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

सईदा फैज़ अपनी अन्य 5 बहनों और 2 भाइयों में सबसे बड़ी थीं। उनके पिता, मोहम्मद सुलेमान अधमी और उनकी माँ, मरियम अधमी गोरखपुर , उत्तर प्रदेश के मूल निवासी थे।[1] उनके पिता एक स्वतंत्रता सेनानी थे और उनकी देशभक्ति ने उन्हें स्वतंत्र भारत में बहुत लोकप्रियता दिलाई। फ़ैज़ एक भारतीय समाज में पले-बढ़े थे, जो अभी भी महिला शिक्षा और स्वतंत्रता के मामलों में भेदभावपूर्ण मान्यताओं पर आधारित थे। लेकिन महिला शिक्षा के खिलाफ व्यापक सामाजिक पूर्वाग्रहों के बीच, उनके माता-पिता ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करने के लिए दृढ़ संकल्प थे।

शिक्षा[संपादित करें]

सईदा फ़ैज़ ने अपनी उच्च शिक्षा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय , अलीगढ़ , उत्तर प्रदेश में प्राप्त की और एमए, बीटी की डिग्री प्राप्त की, जिसके बाद उन्होंने गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, बस्ती में एक शिक्षक के रूप में काम किया। बाद में उन्होंने एक व्याख्याता के रूप में कार्य किया और उसके बाद उत्तर प्रदेश के कई गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेजों में प्रिंसिपल के रूप में और आखिरकार 1985 में गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज, गाजीपुर से प्रिंसिपल के रूप में सेवानिवृत्त हुई।

एक शिक्षाविद् के रूप में जीवन[संपादित करें]

वर्ष 1962 में, सईदा फ़ैज़ ने शाह अबुल फैज़ से शादी की थी। शादी के बाद फैज़ ने अपना करियर गाजीपुर के गवर्नमेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज में प्रिंसिपल के रूप में शुरू किया। शाह अबुल फैज़ गाज़ीपुर से हैं। शहर में उनका बहुत सम्मान किया गया और 1974 में एक विधायक का पद हासिल किया। उनका शहर में एक स्कूल शुरू करने का सपना था। वह चाहते थे कि गाजीपुर विकसित हो और समृद्ध हो। लेकिन दुर्भाग्य से, स्वास्थ्य खराब होने के कारण वर्ष 1984 में उनकी मृत्यु हो गई।

फैज़ ने अपने पति की इच्छा को पूरा करने का फैसला किया। उन्होंने 1985 में गाजीपुर के मियांपुरा में अपने ही घर के पास एलकेजी से तृतीय तक की शुरुआत करने वाले एक छोटे स्कूल की स्थापना की। उन्होंने अपने पति और बाद में सीबीएसई ( केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ), नई दिल्ली से संबद्धता प्राप्त करने के बाद स्कूल का नाम शाह फैज़ मेमोरियल स्कूल रखा। स्कूल को बाद में संबद्ध करने के बाद शाह फैज़ पब्लिक स्कूल का नाम बदल दिया गया।[2]

सम्मान और पुरस्कार[संपादित करें]

स्वर्गीय श्रीमती नई सॉलिडेरिटी काउंसिल , नई दिल्ली द्वारा सईदा फैज़ को सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविद पुरस्कार -2009 प्राप्त हुआ

फैज़ ने समाज के उत्थान और गाजीपुर में शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय एकता परिषद , नई दिल्ली द्वारा सर्वश्रेष्ठ शिक्षाविद पुरस्कार -2009 प्राप्त किया।

किताबें और जीवनी[संपादित करें]

सईदा फैज़ - एक प्रेरणा नामक पुस्तक 2010 में सईदा फ़ैज़ के सभी कार्यों और जीवन को रिकॉर्ड करते हुए कई लेखकों द्वारा उनके कार्यों, प्रेरणाओं और उनके स्वयं के शब्दों में प्राप्त अनुभवों का वर्णन करते हुए प्रकाशित हुई थी।

यह पुस्तक शैक्षिक विकास मंच, गाजीपुर द्वारा 2010 में प्रकाशित हुई है। डॉ। नदीम अधमी पुस्तक के संरक्षक हैं। पुस्तक के मुख्य संपादक डॉ। (ईआर) केपी तिवारी और संपादक ओबैदुर्रहमान सिद्दीकी हैं। 6 अन्य एसोसिएट एडिटर हैं:

  • आतिया अधमी
  • डॉ. मीना अधमी
  • डॉ. उमा शर्मा
  • वक़िम एफ रहमान
  • मोहम्मद सलीन

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.myheritage.com/names/saeeda_faiz}
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 26 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 फ़रवरी 2019.