संगणक अभियान्त्रिकी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एक एफपीजीए बोर्ड

संगणक अभियांत्रिकी या कम्प्यूटर अभियान्त्रिकी अभियांत्रिकी कि वह शाखा है जिसमे संगणक के सभी हार्डवेयर, साफ्टवेयर एवं प्रचालन तंत्र की डिजाइन, रचना, निर्माण, परीक्षण, रखरखाव आदि का अध्ययन किया जाता है। पहले यह वैद्युत प्रौद्योगिकी की एक शाखा मात्र थी।

इतिहास[संपादित करें]

कम्प्यूटर इंजीनियरिंग 1 9 3 9 में शुरू हुई जब जॉन विन्सेंट एटानासॉफ़ और क्लिफोर्ड बेरी ने भौतिकी, गणित और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के माध्यम से दुनिया का पहला इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कम्प्यूटर विकसित करना शुरू किया। जॉन विन्सेंट एटानासॉफ एक बार भौतिकी और गणित शिक्षक थे जो आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी और क्लिफोर्ड बेरी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी के तहत पूर्व स्नातक थे। साथ में, उन्होंने एटानासॉफ़-बेरी कंप्यूटर बनाया, जिसे एबीसी भी कहा जाता है जिसे पूरा करने में 5 साल लग गए। जबकि 1 9 40 के दशक में मूल एबीसी को ध्वस्त कर दिया गया और त्याग दिया गया, देर से आविष्कारकों को श्रद्धांजलि दी गई, एबीसी की प्रतिकृति 1 99 7 में हुई थी, जहां उसने शोधकर्ताओं और इंजीनियरों की टीम को चार साल और 350,000 डॉलर बनाने के लिए एक टीम ली थी।

कम्प्यूटर इंजीनियरिंग शिक्षा का इतिहास[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला कम्प्यूटर इंजीनियरिंग डिग्री प्रोग्राम 1 9 72 में क्लीवलैंड, ओहियो में केस वेस्टर्न रिजर्व विश्वविद्यालय में स्थापित किया गया था। 2015 तक, अमेरिका में 250 ABET-मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर इंजीनियरिंग कार्यक्रम थे। यूरोप में, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग स्कूलों की मान्यता EQANIE नेटवर्क के विभिन्न एजेंसियों के हिस्से द्वारा की जाती है। इंजीनियरों के लिए नौकरी की आवश्यकताओं को बढ़ाने के कारण जो हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, फर्मवेयर को समेकित रूप से डिजाइन कर सकते हैं और उद्योग में उपयोग किए जाने वाले सभी कम्प्यूटर सिस्टमों का प्रबंधन कर सकते हैं, दुनिया भर के कुछ तृतीयक संस्थान आमतौर पर कम्प्यूटर इंजीनियरिंग नामक स्नातक की डिग्री प्रदान करते हैं। कम्प्यूटर इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में उनके पाठ्यक्रम में एनालॉग और डिजिटल सर्किट डिजाइन शामिल हैं। अधिकांश इंजीनियरिंग विषयों के साथ, कम्प्यूटर इंजीनियरों के लिए गणित और विज्ञान का एक अच्छा ज्ञान होना जरूरी है।

शैक्षिक विषय के रूप में संगणक प्रौद्योगिकी[संपादित करें]

आजकल अधिकांश इंजिनियरिंग महाविद्यालयों में कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की शिक्षा स्नातक स्तर पर उपलब्ध है। कम्प्यूतर इंजीनियरिंग के लिये विज्ञान और गणित की अच्छी जानकारी आवश्यक है। संगणक प्रौद्योगिकी के मूल विषय हैं:

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सॉफ्टवेयर अभियान्त्रिकी