श्रीलंका में स्वास्थ्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

श्रीलंका (आधिकारिक नाम श्रीलंका समाजवादी जनतांत्रिक गणराज्य) दक्षिण एशिया में हिन्द महासागर के उत्तरी भाग में स्थित एक द्वीपीय देश है। भारत के दक्षिण में स्थित इस देश की दूरी भारत से मात्र 31 किलोमीटर है। 1972 तक इसका नाम सीलोन था, जिसे 1972 में बदलकर लंका तथा 1978 में इसके आगे सम्मानसूचक शब्द "श्री" जोड़कर श्रीलंका कर दिया गया। श्रीलंका का सबसे बड़ा नगर कोलम्बो समुद्री परिवहन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण बन्दरगाह है। उच्च जीवन प्रत्याशा और अपने पड़ोसियों की तुलना में कम मातृ और शिशु मृत्यु दर वाले स्वास्थ्य क्षेत्र में श्रीलंका औसत क्षेत्रीय औसत से अधिक है। 2018 में जीवन प्रत्याशा पुरुषों के लिए 72.1 और दुनिया में देश की 70 वीं रैंकिंग वाली महिलाओं के लिए 78.5 थी।[1][2]

आहार[संपादित करें]

श्रीलंकाई विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं जो एक पौष्टिक और स्वस्थ आहार बना सकते हैं। द्वीप पर शाकाहार के लंबे इतिहास ने कई प्रकार के वनस्पति व्यंजनों का नेतृत्व किया है, जबकि किथुल (चीकू) जैसे प्राकृतिक मिठास का उपयोग करने के लिए लंबे समय से प्रतिबद्धता का अर्थ है कि श्रीलंका ने आहार में चीनी के अति प्रयोग से संबंधित मुद्दों से परहेज किया है। अन्य मीट के बजाय मछली के पर्याप्त उपयोग ने श्रीलंकाई आहार की सेहत भी बढ़ा दी है।[3] जबकि श्रीलंकाई लोग ऐसे भोजन का सेवन करते हैं, जो स्वस्थ आहार प्राप्त करें, जिस तरह से वे लापरवाही से भोजन करते हैं, वह अक्सर भोजन से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।[4] चावल और अन्य स्टेपल को स्वादिष्ट बनाने, डायबिटीज की संभावना को बढ़ाने के लिए, जबकि सब्जी-आधारित साइड डिश को छोड़ कर, और अक्सर डेयरी-आधारित व्यंजनों को पूरी तरह से छोड़ने के लिए आहार में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट शामिल हो सकते हैं। आहार संबंधी समस्याओं के कारण के रूप में तेल और नारियल तेल के एक अति प्रयोग की पहचान की गई है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल से 3 फ़रवरी 2015 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 25 नवंबर 2019.
  2. "Sri Lanka tops in healthcare deliver in South Asia-UNFPA". मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित.
  3. "SRI LANKA : LIFE EXPECTANCY". World Life Expectancy. 2018. मूल से 25 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 November 2018.
  4. "Diet of Sri Lanka". मूल से 26 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 नवंबर 2019.