जॉर्जिया में स्वास्थ्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जॉर्जिया में हेल्थकेयर एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली द्वारा प्रदान किया जाता है जिसके तहत राज्य चिकित्सा सुविधाओं की एक मुख्य रूप से निजीकृत प्रणाली में चिकित्सा उपचार को निधि देता है।[1] 2013 में, एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम के अधिनियमन ने जनसंख्या के सरकारी प्रायोजित चिकित्सा देखभाल और स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच में सुधार के सार्वभौमिक कवरेज को गति दी। सार्वजनिक रूप से वित्तपोषित स्वास्थ्य सेवाओं को खरीदने की जिम्मेदारी सामाजिक सेवा एजेंसी (एसएसए) के पास है।

ऐतिहासिक परिचय[संपादित करें]

1921 से 1991 तक जॉर्जियाई स्वास्थ्य प्रणाली सोवियत प्रणाली का हिस्सा थी। 1995 तक जॉर्जिया में स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली सोवियत सेमाशको मॉडल पर आधारित थी। पहला नाटकीय परिवर्तन 1995 में लागू किया गया था, जब बजट हस्तांतरण वित्त पोषण के अतिरिक्त स्रोतों के साथ पूरक थे: अनिवार्य स्वास्थ्य बीमा योगदान (नियोक्ता और कर्मचारी अनिवार्य योगदान - क्रमशः 3% और 1%), क्षेत्रीय से हेल्थकेयर के लिए आवंटित धन बजट, चिकित्सा सेवाओं के लिए आधिकारिक सह-भुगतान, जिसे राज्य कार्यक्रमों द्वारा वित्तपोषित नहीं किया जा सकता था।[2] 2003-2004 की गुलाब क्रांति के बाद अनिवार्य सामाजिक स्वास्थ्य बीमा को समाप्त कर दिया गया। 2003 में, सामाजिक बीमा कर को सामाजिक कर से बदल दिया गया था, जो राज्य के बजट में जमा हुआ था और 2007 से GoG ने आबादी के लक्षित समूहों (गरीब, शिक्षक, कानून प्रवर्तन अधिकारियों और) के लिए स्वास्थ्य बीमा के लिए राज्य आवंटन के प्रबंधन को सौंपने का निर्णय लिया था। निजी बीमा कंपनियों के लिए सैन्य कर्मियों (या लगभग 40% आबादी), जो उल्लेख किए गए जनसंख्या समूहों के लिए स्वास्थ्य सेवा क्रेता बन गए हैं।[3] इसका मतलब यह था कि आबादी का एक हिस्सा स्वास्थ्य बीमा का उपयोग नहीं कर सकता था। राज्य ने मानसिक बीमारी और संक्रामक रोगों से निपटने वाली कुछ चिकित्सा सुविधाओं पर नियंत्रण बनाए रखा, जबकि अन्य सभी अस्पतालों और क्लीनिकों का निजीकरण कर दिया गया।[4] सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा का कार्यान्वयन जॉर्जियाई ड्रीम पार्टी की एक प्रमुख प्राथमिकता थी, जो 2012 के चुनाव में सत्ता में आई थी। इसने 2013 से वर्तमान जॉर्जियाई स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की स्थापना की।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Georgia Public Expenditure Review" (PDF). World Bank Group. 2017. मूल (PDF) से 28 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 नवंबर 2019.
  2. Gamkrelidze et al. 2002. "Health Care Systems in Transition: Georgia." European Observatory on Health Care Systems. Vol.4, No.2.
  3. Chanturidze, et al. 2009. “Georgia: Health system review.” Health Systems in Transition. World Bank Group. 2017. Georgia Public Expenditure Review
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 नवंबर 2019.