लाओस में स्वास्थ्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

लाओस में हेल्थकेयर 1990 के दशक की शुरुआत में खराब था। हालांकि आहार सकल अपर्याप्त नहीं था,गरीब स्वच्छता और कई उष्णकटिबंधीय बीमारियों के प्रसार ने जनसंख्या के स्वास्थ्य को और भी खराब कर दिया।[1]

जीवन प्रत्याशा[संपादित करें]

लाओस में पुरुषों और महिलाओं के लिए जन्म की जीवन प्रत्याशा का अनुमान 1988 में उनतालीस वर्षों में था, कम्बोडिया में भी, लेकिन किसी भी अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र की तुलना में कम से कम दस साल कम। उच्च स्वास्थ्य और शिशु मृत्यु दर ने इस आंकड़े को बहुत प्रभावित किया, लोक स्वास्थ्य मंत्रालय ने 1988 में शिशु मृत्यु दर 109 प्रति 1,000 और अंडर-पाँच मृत्यु दर 180 प्रति 1,000 पर अनुमान लगाया। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ( यूनिसेफ- शब्दावली) का मानना है कि इन आंकड़ों ने वास्तविक मृत्यु दर को कम करके आंका है लेकिन 1960 में तुलनीय दरों से अभी भी घटता है।[2] क्षेत्रीय अंतर बहुत अच्छे थे। जबकि वियनतियाने के लिए शिशु मृत्यु दर लगभग 1,000 प्रति 1,000 थी, कुछ दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में यह अनुमानित रूप से 350 प्रति 1,000 जीवित जन्मों के रूप में उच्च था; यानी 35 प्रतिशत बच्चों की मृत्यु एक वर्ष की आयु से पहले हो गई। मुख्य रूप से मलेरिया, तीव्र श्वसन संक्रमण और डायरिया के साथ-साथ रुग्णता के मुख्य कारणों में बच्चों की मौतें संक्रामक रोगों से होती हैं। बचपन की बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण का विस्तार हो रहा था, लेकिन 1989 में वियनतियाने के नगरपालिका अधिकारी अभी भी 50 प्रतिशत से अधिक लक्षित बच्चों का टीकाकरण नहीं कर पाए थे। अन्य प्रांतों में टीकाकरण की दर बहुत कम है।[3] 80 से 90 प्रतिशत मामलों में परजीवी प्लास्मोडियम फाल्सीपेरम के साथ मलेरिया वयस्कों और बच्चों दोनों में व्यापक है। 1956–60 के बीच पहले मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में, डीडीटी का देश भर में छिड़काव किया गया था। 1975 से सरकार ने मलेरिया उन्मूलन के लिए अपनी गतिविधियों में लगातार वृद्धि की है। लोक स्वास्थ्य मंत्रालय निदान और उपचार के माध्यम से मलेरिया की निगरानी और मुकाबला करने के लिए प्रांतीय स्टेशन संचालित करता है। रोकथाम के उपायों में उच्च जोखिम वाले समूहों में रासायनिक प्रोफिलैक्सिस, मच्छर प्रजनन स्थलों को खत्म करना और व्यक्तिगत संरक्षण को बढ़ावा देना शामिल है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ireson, W. Randall. "Public Health". A country study: Laos Archived 2015-07-21 at the Wayback Machine (Andrea Matles Savada, editor). Library of Congress Federal Research Division (July 1994). This article incorporates text from this source, which is in the सार्वजनिक डोमेन.
  2. Ireson, W. Randall. "Acquired Immune Deficiency Syndrome". A country study: Laos Archived 2015-07-21 at the Wayback Machine (Andrea Matles Savada, editor). Library of Congress Federal Research Division (July 1994). This article incorporates text from this source, which is in the सार्वजनिक डोमेन.
  3. Ireson, W. Randall. "Health Infrastructure". A country study: Laos Archived 2015-07-21 at the Wayback Machine (Andrea Matles Savada, editor). Library of Congress Federal Research Division (July 1994). This article incorporates text from this source, which is in the सार्वजनिक डोमेन.