बहरीन में स्वास्थ्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

2013 में जन्म के समय बहरीन में जीवन प्रत्याशा पुरुषों के लिए 76 और महिलाओं के लिए 78 थी। क्षेत्र के कई देशों की तुलना में, एड्स और एचआईवी का प्रसार अपेक्षाकृत कम है। मलेरिया और तपेदिक (टीबी) बहरीन में बड़ी समस्याओं का गठन नहीं करते हैं क्योंकि न तो यह बीमारी देश के लिए स्वदेशी है। परिणामस्वरूप, हाल के दशकों में बहरीन के नागरिकों के दुर्लभ होने के मामलों में मलेरिया और टीबी के मामलों में कमी आई है।[1] स्वास्थ्य मंत्रालय टीबी और अन्य बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस बी के खिलाफ नियमित टीकाकरण अभियान प्रायोजित करता है। बहरीन वर्तमान में मोटापे की महामारी से पीड़ित है, जो सभी पुरुषों के 28.9% और सभी महिलाओं के 38.2% मोटापे के रूप में वर्गीकृत है। बहरीन में होने वाली सभी मौतों में हृदय संबंधी बीमारियों का 32% हिस्सा है, देश में मृत्यु का दूसरा कारण (दूसरा कैंसर )। सिकल सेल एनीमिया और थैलेसीमिया देश में प्रचलित हैं, एक अध्ययन के निष्कर्ष के अनुसार बहरीन के 18% सिकल सेल एनीमिया के वाहक हैं जबकि 24% थैलेसीमिया के वाहक हैं।[2][3]

मोटापा[संपादित करें]

खाद्य और कृषि संगठन का अनुमान है कि बहरीन की लगभग 66% वयस्क आबादी अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त है। 2000 में, यह निर्धारित किया गया था कि 12-17 वर्ष की आयु के बच्चों में 29.9% लड़के और 42.4% लड़कियां अधिक वजन वाली थीं। जिसमें 15% से अधिक बहरीन की आबादी बीमारी से पीड़ित है, और देश में 5% मौतों का हिसाब है। फास्ट फूड की बढ़ती खपत और गतिहीन जीवन शैली की प्रबलता ने इस घटना को जन्म दिया है। स्कूल की कैंटीन में इन अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों पर लगाम लगाई जाती है, जहां उच्च वसा और उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ जैसे पिज्जा, बर्गर, सैंडविच और ज़ातर, दोपहर के भोजन के लिए उपलब्ध हैं। भोजन के समय के बीच, बच्चे फ्रेंच फ्राइज़, चॉकलेट और सोडा पसंद करते हैं, जिसमें सूक्ष्म पोषक तत्वों और आहार फाइबर की कमी होती है।

धूम्रपान[संपादित करें]

पिछले 10 वर्षों के भीतर, बहरीन ने धूम्रपान पर कड़े कानून लागू किए हैं। अनुसंधान ने सुझाव दिया कि इसके लोगों के बीच प्रमुख स्वास्थ्य समस्या कोरोनरी बीमारी है, इसलिए नेताओं ने अपने देश के स्वास्थ्य की मदद करने के लिए उम्मीद में कानून जारी किए। धूम्रपान केवल मुद्दा नहीं है, बल्कि सभी प्रकार के तंबाकू उत्पाद हैं। बहरीन के नेताओं ने सबसे बड़ा प्रतिबंध धूम्रपान करने या सार्वजनिक स्थानों से तंबाकू उत्पादों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया था। विशेष रूप से, सार्वजनिक स्थानों में सार्वजनिक परिवहन, स्कूल और विश्वविद्यालय, मनोरंजन स्थल, लिफ्ट, पूजा स्थल आदि शामिल हैं।[4][5] इन विशिष्ट स्थानों के प्रबंधकों को कानून द्वारा, एक भौतिक चिन्ह के साथ यह स्पष्ट करने के लिए आवश्यक है कि ग्राहकों को सूचित किया जाए कि उनके स्थान धूम्रपान निषेध हैं। संकेत ऐसे होने चाहिए जहां लोग उन्हें देख सकें और प्रबंधकों को भी उन्हें गंभीरता से लेना चाहिए। इसके अलावा, बहरीन ने धूम्रपान करने वालों के लिए निर्दिष्ट धूम्रपान क्षेत्र की स्थापना की है जो निषिद्ध धूम्रपान क्षेत्रों से दूर है जो "विशेष वेंटिलेशन प्रशंसकों से सुसज्जित" होना चाहिए ताकि धुएं के धुएं से बाहर न निकलें और जनता के पास जाएं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bahrain". World Health Organisation. मूल से 22 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 December 2015.
  2. "Combatting HIV/AIDS and other diseases in Bahrain" (PDF). United Nations Development Program. मूल (PDF) से January 17, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 June 2012.
  3. "Immunization Profile – Bahrain". World Health Organisation. अभिगमन तिथि 26 June 2012.
  4. "Country Profile- Bahrain" (PDF). WHO. मूल से 20 मार्च 2012 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 26 June 2012.
  5. "Noncommunicable diseases in Bahrain" (PDF). World Health Organisation. मूल से 21 मार्च 2012 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 26 June 2012.