शैलेश जे॰ मेहता प्रबंधन विद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शैलेश जे. मेहता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे
ध्येय{{{motto}}}
प्रकारसरकारी
स्थापित1995
स्थानपवई, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
19°07′58″N 72°54′55.27″E / 19.132906, 72.915264
परिसरUrban,
Headएस नारायण राव
जालस्थलwww.som.iitb.ac.in

शैलेश जे. मेहता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट या शैलेश जे॰ मेहता प्रबंधन विद्यालय एक सार्वजनिक प्रबंधन विद्यालय है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे का हिस्सा है। लोकप्रिय रूप से इसे एसजेएमएसओएम या केवल एसओएम के रूप में जाना जाता है। एसजेएमएसओएम की स्थापना सन् 1995 में हुई थी।[1] आईआईटी बॉम्बे से मैकेनिकल इंजीनियर में स्नातक डॉ॰ शैलेश जे॰ मेहता के सम्मान में सन् 2000 में स्कूल का नाम बदलकर शैलेश जे॰ मेहता प्रबंधन विद्यालय कर दिया गया।[2] विद्यालय के निदेशक एस॰एन॰ राव हैं।[2][3]

शैक्षणिक[संपादित करें]

एसजेएमएसओएम नेतृत्व,अर्थशास्त्र,विपन्न,उद्यमिता,संगठनात्मक व्यवहार,प्रौद्योगिकी प्रबंधन,संचालन,रणनीति और अन्य क्षेत्रों में शिक्षा और अनुसंधान का संचालन करता है। स्कूल कंपनी के लिए नामांकित कंपनी डिग्री कोर्स (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन प्रोग्राम), डॉक्टरेट पाठ्यक्रम और प्रबंधन विकास कार्यक्रम (एमडीपी) प्रदान करती है। स्कूल के समर और समुद्र के मौसम के दौरान प्रौद्योगिकी और प्रबंधन के लिए प्रबंधन के क्षेत्र में डिप्लोमा कार्यक्रम प्रदान करता है।[4]

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन[संपादित करें]

स्कूल ऑफ मैनेजमेंट अपने प्रमुख मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कार्यक्रम के माध्यम से सभी व्यावसायिक कार्यों की एकीकृत समझ के लिए प्रबंधकों को विकसित करना चाहता है। मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कार्यक्रम के कठोर पाठ्यक्रम में पाठ्यक्रमों का एक विवेकपूर्ण मिश्रण है जो प्रबंधन के परिचालन और रणनीतिक पहलुओं की गहन समझ प्रदान करता है। कार्यक्रम की एक अनूठी विशेषता यह है कि वित्त, लेखा, संचालन और मानव संसाधन पर नियमित पाठ्यक्रमों के अलावा, एसजेएम एसओएम प्रौद्योगिकी नीति, अनुसंधान एवं विकास प्रबंधन और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रबंधन जैसे मुख्य पाठ्यक्रमों के साथ प्रौद्योगिकी प्रबंधन की तैयारी कराता है। साथ ही, "मिशन, विजन और लीडरशिप" जैसे नवीन पाठ्यक्रम छात्रों को भारतीय बिजनेस लीडर्स की सलाह के तहत काम करने और अपने नेतृत्व कौशल को निखारने का अवसर प्रदान करते हैं।

डॉक्टरेट कार्यक्रम[संपादित करें]

डॉक्टरेट कार्यक्रम छात्रों को शिक्षण और अनुसंधान में करियर के लिए तैयार करता है। पीएचडी डिग्री तक ले जाने वाला शैक्षणिक कार्यक्रम व्यापक-आधारित है और इसमें न्यूनतम पाठ्यक्रम क्रेडिट आवश्यकता और शोध थीसिस शामिल है। संस्थान संयुक्त पर्यवेक्षण और अंतःविषय समूह गतिविधियों की एक प्रणाली के माध्यम से अंतःविषय क्षेत्रों में अनुसंधान को भी प्रोत्साहित करता है। एक मजबूत अनुसंधान उन्मुख संकाय की उपस्थिति ऐसे कार्यक्रम के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करती है। संस्थान सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के औद्योगिक और अन्य संगठनों से प्रायोजित अनुसंधान और विकास परियोजनाएं चलाता है। मजबूत अनुसंधान आधार और उपलब्ध व्यापक ढांचागत सुविधाओं के परिणामस्वरूप, संस्थान रणनीतिक प्रबंधन, प्रौद्योगिकी प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन और संचालन प्रबंधन में पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करता है। पीएचडी कार्यक्रम का व्यापक उद्देश्य न केवल ज्ञान की बढ़ती सीमाओं के साथ तालमेल बिठाना है, बल्कि देश के वर्तमान सामाजिक और आर्थिक उद्देश्यों के लिए प्रासंगिक अनुसंधान प्रशिक्षण प्रदान करना भी है।

अन्तर-अनुशासनात्मक दोहरी डिग्री कार्यक्रम (आईडीडीडीपी)[संपादित करें]

प्रबंधन में अंतर-अनुशासनात्मक दोहरी डिग्री कार्यक्रम (आईडीडीडीपी) एक एमबीए है जिसमें विशेषज्ञता के साथ आईआईटीबी के छात्रों को चौथे वर्ष की बीटेक/बीएस/दोहरी डिग्री प्रदान की जाती है । कार्यक्रम के सफल समापन के बाद, प्रतिभागियों को अपनी शाखा में बीटेक और चुनी गई विशेषज्ञता के साथ एमबीए प्राप्त होता है। उदाहरण के लिए, वित्त विशेषज्ञता का चयन करने वाले कंप्यूटर विज्ञान विभाग के एक बीटेक छात्र को बीटेक (कॉम्प साइंस) और एमबीए (वित्त) प्राप्त होगा। इसी प्रकार, संचालन प्रबंधन का चयन करने वाले गणित विभाग के एक बीएस छात्र को बीएस (गणित) और एमबीए (संचालन प्रबंधन) प्राप्त होगा।

रैंकिंग[संपादित करें]

Institute rankings
Business/Management – India
NIRF (2022)[5]11

2022 में नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क मैनेजमेंट रैंकिंग में स्कूल को भारत में 11वां स्थान दिया गया था।[5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Shailesh J. Mehta School of Management, IIT Bombay - About Us". मूल से 12 अप्रैल 2008 को पुरालेखित.
  2. "Home".
  3. "India sees little difference between specialist programmes and MBAs". फाइनेंशियल टाइम्स. मूल से 11 दिसंबर 2022 को पुरालेखित.
  4. "SJMSOM: The Best Of Both Worlds". बिजनेस वर्ल्ड. अभिगमन तिथि 19 मार्च 2024.
  5. "National Institutional Ranking Framework 2022 (Management)". National Institutional Ranking Framework. Ministry of Education. 15 July 2022.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]