शर्मीली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शर्मीली
शर्मीली.jpg
शर्मीली का पोस्टर
निर्देशक समीर गाँगुली
निर्माता सुबोध मुखर्जी
लेखक गुलशन नन्दा
अभिनेता शशि कपूर,
राखी,
नासिर हुसैन
संगीतकार सचिन देव बर्मन[1]
प्रदर्शन तिथि(याँ) 1971
देश भारत
भाषा हिन्दी

शर्मीली 1971 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसका निर्माण सुबोध मुखर्जी ने और निर्देशन समीर गाँगुली ने किया है। इसमें शशि कपूर और राखी हैं, जिन्होंने इसमें दोहरा किरदार निभाया है।

संक्षेप[संपादित करें]

आर्मी बेस से लौटते समय, कैप्टन अजीत कपूर (शशि कपूर) एक जगह रुकता है, जहाँ पर एक पार्टी हो रही होती है। वहाँ उसकी मुलाकात आकर्षक, उत्साही युवती से होती है। जब वह घर पहुंचता है, तो उसके अभिभावक फादर जोसेफ नासिर हुसैन चाहते हैं कि उसकी शादी हो जाए। जब जोसेफ लड़की को देखने के लिए अजीत के साथ जाते हैं, जिसका नाम कंचन (राखी) है, तो अजीत यह जानकर रोमांचित हो जाता है कि यह वही लड़की है जिसे वह पार्टी में मिला था।

अजीत अपनी मंजूरी का संकेत देता है, और उनके विवाह की तैयारी शुरू होती है। इसके बाद अजीत को पता चलता है कि कंचन वह लड़की नहीं है जिससे वह मिला था, बल्कि उसकी जुड़वाँ बहन है। इस पर कंचन का दिल टूट जाता है, लेकिन वह चाहती है कि उसकी बहन खुश रहे। जब वह आखिरकार कामिनी (राखी) से मिलता है तो अजीत और भी खुश हो जाता है। फिर अजीत की सेना के कर्नल ने उसे एक महिला जासूस का पता लगाने में सहायता करने के लिए बुलाया, जो जुड़वाँ बहनों से मिलती जुलती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत नीरज[2] द्वारा लिखित; सारा संगीत सचिन देव बर्मन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."रेशमी उजाला है मखमली अंधेरा"आशा भोंसले6:05
2."खिलते हैं गुल यहाँ"किशोर कुमार4:02
3."मेघा छाये आधी रात"लता मंगेशकर4:15
4."खिलते हैं गुल यहाँ" (II)लता मंगेशकर4:50
5."आज मदहोश हुआ जाये रे"लता मंगेशकर, किशोर कुमार4:55
6."ओ मेरी शर्मीली"किशोर कुमार3:58
7."कैसे कहें हम प्यार"किशोर कुमार3:58

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "एसडी बर्मन दा और पंचम दा की जुगलबंदी में तैयार एक अमर गीत की कहानी". फर्स्टपोस्ट. 3 जून 2018. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2019.
  2. "यादें शेष: हम जब ना होंगे तो रो रो के दुनिया ढूँढेगी मेरे निशान... गोपालदास नीरज के 11 सुपरहिट नग्में". दैनिक भास्कर. 19 जुलाई 2018. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]