वैजापुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
वैजापुर
—  नगर  —
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य महाराष्ट्र
जनसंख्या 37,002 (2001 तक )
क्षेत्रफल
ऊँचाई (AMSL)

• 514 मीटर (1,686 फी॰)

Erioll world.svgनिर्देशांक: 19°55′N 74°44′E / 19.92°N 74.73°E / 19.92; 74.73

वैजापुर यह एक शहर है जो भारत देश के महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्थित है। यहां पहूंचने के लिये रोटेगांव रेल्वे स्थानक को उतर सकते है, या फिर औरंगाबाद से मुंबई को नासिक से होकर जानेवाला राज्य महामार्ग यहां से गुजरता है। नारंगी और सारंगी इन दो नदियोंका संगम इसी शहर के पास होता है, वहीं पर अभी धरण परियोजना बनायी गयी है, जहांसे वैजापुर शहर को पिने का पानी भेजा जाता है।

भौगोलिक[संपादित करें]

वैजापुर का भौगोलिक स्थान:

  • अक्षांश और रेखांश

१९.९२ उत्तर और ७४.७३ पूर्व

  • समुद्रतल से लगभग उंचाई

५१४ मिटर

शिक्षा[संपादित करें]

तालुके मे विनायकराव पाटील महाविद्यालय महाराष्ट्र मै nac क्रमांक 1 पे है जब से महाविद्यालय की कमान विश्वास पाटील ने सम्भालि है तब से महाविद्यालय मै परिवर्तन आया है


जनसंख्या[संपादित करें]

२००१ साल के जनगनना के अनुसार वैजापुर की आबादी ३७,००२ है, जिसमें ५२ प्रतिशत पुरुष तथा ४८ प्रतिशत महिलाऎं है। साधारणतः ७० प्रतिशत लोग साक्षर है जो की राष्ट्रिय के ५९.५ स्तर से ज्यादा है। ७७ प्रतिशत पुरुष तथा ६२ प्रतिशत महिलाऎं साक्षर है। १४ प्रतिशत लोग ६ साल से कम उम्र के है।

राजनीति[संपादित करें]

वैजापूर ने महाराष्ट्र राज्य को विनायकराव पाटील के रूप मै एक बड़ा नेत्रुत्व दिया है, विनायकराव पाटील महाराष्ट्र राज्य कॉँग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और संयुक्त महाराष्ट्र के पहले सहकारमंत्री थे. उन्होंने पूरे मराठवाडा मै मराठवाडा शिक्षण प्रसारक मंडल से शिक्षा का बीज बोया. विनायकराव पाटील के बाद उनके बेटे भरत पाटील ने कमान सम्भाली पर कम उमर मै ही उनका देहांत हुआ.

विनायकराव पाटील के बाद आर एम वाणी ने कही साल तालुके का नेत्रुत्व किया.

बी आर पाटील विद्यमान राष्ट्रवादी कॉंग्रेसके विधायक है.