वेबपेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हिंदी विकिपीडिया पर इतिहास लेख का वेबपेज

वेबपेज वर्ल्ड वाइड वेब पर एक हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ है। वेबपेज वेब सर्वर से यूज़र को भेजे जाते हैं और एक वेब ब्राउज़र में दिखाए जाते हैं।[1] किसी वेबसाइट में एक डोमेन नाम के अंदर एक साथ जुड़े कई वेबपेज होते हैं। "वेबपेज" शब्द किसी किताब में एक साथ बंधे कागज़ के पन्नों का अलंकार है।

तत्व[संपादित करें]

जालपृष्ठ का मुख्य तत्व अतिपाठ मार्कअप भाषा में लिखी गई एक लेख दस्तावेज़ है जो वेब पृष्ठ की सामग्री का वर्णन करती है और इसमें अन्य जाल संसाधनों के सन्दर्भ शामिल हैं। एक जालपृष्ठ एक संरचित दस्तावेज़ है जिसमें मुख्य रूप से अतिपाठ, कड़ियों वाला अतिकड़ी होता है। अतिकड़ी उपयोगकर्ता को अन्य जाल संसाधनों, मुख्य रूप से अन्य जालपृष्ठों और एक ही जालपृष्ठ के विभिन्न अनुभागों की ओर इंगित करते हैं। जाल पर मल्टीमीडिया सामग्री, जैसे चित्र, वीडियो और अन्य जालपृष्ठ, एक संयुक्त दस्तावेज़ बनाने के लिए सीधे जालपृष्ठ में एम्बेड किए जा सकते हैं।

जालपृष्ठ पर सामग्री की प्रस्तुति का वर्णन करने के लिए एक एचटीएमएल दस्तावेज़ में सीएसएस दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं। इसमें जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम भी शामिल हो सकता है, जो जालपृष्ठ पर गतिशील व्यवहार जोड़ने के लिए जाल ब्राउज़र द्वारा निष्पादित किए जाते हैं। गतिशील व्यवहार वाले जालपृष्ठ अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर के रूप में कार्य कर सकते हैं, जिसे जालानुप्रयोग कहा जाता है।[2]

मार्गदर्शन[संपादित करें]

प्रत्येक जालपृष्ठ की पहचान एक विशिष्ट सम स्रोत निर्धारक (स्रोनि) द्वारा की जाती है। जब उपयोक्ता अपने ब्राउज़र में किसी जालपृष्ठ के लिए स्रोनि निविष्ट करता है, तो ब्राउज़र जाल सर्वर से एक एचटीएमएल दस्तावेज़ डाउनलोड करता है और इसके सभी तत्वों को उपयोक्ता के उपकरण पर एक अन्योन्यक्रियाशील दृश्य प्रतिनिधित्व में बदल देता है।[3]

यदि उपयोक्ता अतिकड़ियों पर क्लिक करता है, स्पर्श करता है, या अन्यथा सक्रिय करता है, तो ब्राउज़र अतिकड़ी द्वारा इंगित पृष्ठ को लोड करने के लिए इस प्रक्रिया को दोहराता है, जो कि वर्तमान जालस्थल या एक अलग जालस्थल का भाग हो सकता है। ब्राउज़र में उपयोक्ता अन्तराफलक विशेषताएँ हैं जो इंगित करती हैं कि कौन सा पृष्ठ प्रदर्शित किया गया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "web page". TheFreeDictionary.com. अभिगमन तिथि 2023-03-11.
  2. "Introduction — WebAssembly 2.0 (Draft 2023-03-06)". webassembly.github.io. अभिगमन तिथि 2023-03-11.
  3. "How browsers work". taligarsiel.com. अभिगमन तिथि 2023-03-11.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]