"द्रव नाइट्रोजन" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
2,896 बैट्स् जोड़े गए ,  2 माह पहले
सम्पादन सारांश रहित
[[द्रव]] अवस्था वाले [[नाइट्रोजन]] को '''द्रव नाइट्रोजन''' (Liquid nitrogen या LN2) कहते हैं। इसका तापमान 77 °K (−196 °C) से से भी कम होता है। औद्योगिक उपयोग के लिये यह द्रवित [[वायु]] के [[प्रभाजी आसवन]] के द्वारा प्राप्त की जाती है। द्रव नाइट्रोजन को आसानी से [[ठोस]] रूप में बदला जा सकता है।
 
[[वयुमंडलीयवायुमंडलीय दाब]] पर द्रव नाइट्रोजन 77 °K (−196 °C; −321 °F) पर [[गैस]] बन जाती है। इस ताप पर इसका [[घनत्व]] 0.807 ग्राम प्रति मिलीलीटर होता है। यह रंगहीन द्रव है। द्रव नाइट्रोजन को एक विशेष रूप से डिजाइन टंकी में रखा जाता है।
 
==उपयोग==
द्रव नाइट्रोजन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में आसानी है क्योंकि इसे [[दाब|दाबित]] करने की आवश्यकता नहीं होती। इसके अलावा, [[जल]] के हिमांक बिन्दु से बहुत कम ताप होने के कारण यह अनेकानेक कार्यों के लिए अत्यन्त उपयोगी है। इसके प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं-
 
* शीतोपचार (क्रायोथिरैपी) में -- जैसे त्वचा से मस्से (warts) निकालने के लिए
 
* प्रयोगशालाओं में निम्न ताप पर कोशिकाओं को भण्डारित करने के लिए
 
* [[निम्नतापिकी]] (क्रायोजेनिक्स) में
 
* द्रव नाइट्रोजन अति शुष्क नाइट्रोजन का अच्छा स्रोत है।
 
* खाद्य पदार्थों को डुबाकर रखने, ठण्डा बनाए रखने, और उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाते समय नाइट्रोजन से ठण्डा किया जा सकता है।
 
* [[रक्त]], [[वीर्य]], [[अण्डाणु]]ओं तथा अन्य जीववैज्ञानिक नमूनों के [[शीतसंरक्षण]] (cryopreservation) के लिए,
 
* शल्यचिकित्सा में निकले [[ऊतक|ऊतकों]] को बाद में अध्ययन करने के लिए संरक्षित करने हेतु
 
* जन्तुओं के अनुवांशिक स्रोतों के शीतसंरक्षण के लिए
 
* [[उच्च ताप अतिचालक|उच्च ताप अतिचालक]] को ठण्डा करके अतिचालक बनाए रखने हेतु। इसके लिए [[द्रव नाइट्रोजन]] का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती, जो अपेक्षाकृत बहुत अधिक महंगी पड़ती है।
 
==सन्दर्भ==
{{टिप्पणीसूची}}
 
==इन्हें भी देखें==
*[[द्रव हिलियम]]
*[[गैसों का द्रवण]]
== बाहरी कड़ियाँ ==
* [https://web.archive.org/web/20100524030700/http://www.younghotelier.com/interviews/video-cooking-with-liquid-nitrogen-in-the-real-world-tang-restaurant-dubai/ Behind the scenes video] - How liquid nitrogen is used in restaurants for cooking and cocktails

दिक्चालन सूची