"गांगेय डॉल्फिन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गंगा सूंस (डॉल्फिन) को अनुप्रेषित
टैग: नया अनुप्रेषण
"ગંગેય ડોલ્ફિન" पृष्ठ का अनुवाद करके निर्मित किया गया
टैग: हटाया गया पुनर्निर्देशन सामग्री अनुवाद ContentTranslation2
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
#पुनर्प्रेषित [[गंगा सूंस (डॉल्फिन)]]
== गंगा डॉल्फिन ==
गंगा डॉल्फिन भारत की गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों में पाई जाने वाली मीठे पानी की डॉल्फिन प्रजाति है। यह डॉल्फिन आम तौर पर गहरे और शांत प्रवाह वाले तटवर्ती क्षेत्रों में निवास करते हैं। दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्र से होकर बहने वाली नदीओ मे पाए जाती है । नदी में छोड़े गए सीवेज, नदी में गाद और नदी में गाद इसके अस्तित्व के लिए खतरा पैदा करते हैं। इस प्रजाति की [[सूंस|डॉल्फ़िन]] अक्सर सांस लेने के लिए सतह पर आती हैं और जब ये सू-सू की आवाज निकालती हैं तो इन्हें स्थानीय लोग संस, सूसू या सुइस के नाम से भी जानते हैं।

=== गंगा डॉल्फिन का प्राकृतिक आवास ===
गंगा की डॉल्फ़िन प्राकृतिक रूप से [[नेपाल]], [[भारत]] और [[बांग्लादेश]] में पाई जाती हैं। भारत में यह गंगा, ब्रह्मपुत्र और चम्बल नदियों में पाई जाती है।

10:00, 19 मार्च 2024 का अवतरण

गंगा डॉल्फिन

गंगा डॉल्फिन भारत की गंगा और ब्रह्मपुत्र नदियों में पाई जाने वाली मीठे पानी की डॉल्फिन प्रजाति है। यह डॉल्फिन आम तौर पर गहरे और शांत प्रवाह वाले तटवर्ती क्षेत्रों में निवास करते हैं। दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्र से होकर बहने वाली नदीओ मे पाए जाती है । नदी में छोड़े गए सीवेज, नदी में गाद और नदी में गाद इसके अस्तित्व के लिए खतरा पैदा करते हैं। इस प्रजाति की डॉल्फ़िन अक्सर सांस लेने के लिए सतह पर आती हैं और जब ये सू-सू की आवाज निकालती हैं तो इन्हें स्थानीय लोग संस, सूसू या सुइस के नाम से भी जानते हैं।

गंगा डॉल्फिन का प्राकृतिक आवास

गंगा की डॉल्फ़िन प्राकृतिक रूप से नेपाल, भारत और बांग्लादेश में पाई जाती हैं। भारत में यह गंगा, ब्रह्मपुत्र और चम्बल नदियों में पाई जाती है।