"कन्या राशि": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Jayesh1112 (Talk) के संपादनों को हटाकर SM7 के आखिरी अवतरण को पूर्ववत किया
टैग: वापस लिया
No edit summary
पंक्ति 17: पंक्ति 17:
=== स्वास्थ्य ===
=== स्वास्थ्य ===
[[फ़ेफ़डों]] में ठन्ड लगना और [[पाचन]] प्रणाली के ठीक न रहने के कारण [[आंतों]] में घाव हो जाना, आदि [[बीमारिया]] इस प्रकार के जातकों में मिलती है।
[[फ़ेफ़डों]] में ठन्ड लगना और [[पाचन]] प्रणाली के ठीक न रहने के कारण [[आंतों]] में घाव हो जाना, आदि [[बीमारिया]] इस प्रकार के जातकों में मिलती है।

== कन्या राशि के तहत पैदा हुए प्रसिद्ध व्यक्तित्व ==
अलेक्जेंडर लुकाशेंको, राजनीतिज्ञ

दिमित्री मेदवेदेव, राजनीतिज्ञ

माइकल जैक्सन, गायक और नर्तक

खबीब नूरमगोमेदोव, मिश्रित मार्शल आर्ट सेनानी

लियो टॉल्स्टॉय, लघु कथाकार

कीनू रीव्स, अभिनेता और संगीतकार

टॉम हार्डी, अभिनेता

इगोर अल्तुश्किन, व्यवसायी, रूसी कॉपर कंपनी के संस्थापक<ref>{{Cite web|url=https://begeton.com/blog/4788-igor-altushkin-biografiya-lichnaya-zhizn-fond-deti-rmk-ekaterinburg/|title=Игорь Алтушкин: биография, личная жизнь, фонд, дети, РМК, Екатеринбург {{!}} BEGETON|website=begeton.com|language=ru|access-date=2023-06-12}}</ref><ref>{{Cite web|url=https://ko.ru/biography/igor-altushkin/|title=Алтушкин Игорь Алексеевич / «Компания». Биографии|website=ko.ru|language=ru|access-date=2023-06-12}}</ref>

01:04, 12 जून 2023 का अवतरण

कन्या
कन्या यानि कुंवारी लड़की
कन्या यानि कुंवारी लड़की
मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला
वृश्चिक धनु मकर कुम्भमीन
राशि चिह्न कुवांरी कन्या
अवधि (ट्रॉपिकल, पश्चिमी) 22 अगस्त – 22 सितम्बर (2024, यूटीसी)
नक्षत्र कन्या तारामंडल
राशि तत्त्व पृथ्वी
राशि गुण म्युटेबल
स्वामी बुध
डेट्रिमेण्ट बृहस्पति
एग्ज़ाल्टेशन बुध
फ़ॉल देवता
खगोलशास्त्र प्रवेशद्वार खगोलशास्त्र परियोजना
कन्या राशि

यह राशि चक्र की छठी राशि है।दक्षिण दिशा की द्योतक है। इस राशि का चिह्न हाथ में फ़ूल की डाली लिये कन्या है। इसका विस्तार राशि चक्र के १५० अंशों से १८० अंश तक है। इस राशि का स्वामी बुध है, इस राशि के तीन द्रेष्काणों के स्वामी बुध,शनि और शुक्र हैं। इसके अन्तर्गत उत्तराफ़ाल्गुनी नक्षत्र के दूसरे, तीसरे और चौथे चरण,चित्रा के पहले दो चरण और हस्त नक्षत्र के चारों चरण आते है। उत्तराफ़ाल्गुनी के दूसरे चरण के स्वामी सूर्य और शनि है, जो जातक को उसके द्वारा किये जाने वाले कार्यों के प्रति अधिक महत्वाकांक्षा पैदा करते है, तीसरे चरण के स्वामी भी उपरोक्त होने के कारण दोनो ग्रहों के प्रभाव से घर और बाहर के बंटवारे को जातक के मन में उत्पन्न करती है, चौथा चरण भावना की तरफ़ ले जाता है और जातक दिमाग की अपेक्षा ह्रदय से काम लेना चालू कर देता है। इस राशि के लोग संकोची और शर्मीले प्रभाव के साथ झिझकने वाले देखे जाते है। मकान, जमीन.और सेवाओं वाले कार्य ही इनकी समझ में अधिक आते हैं, कर्जा, दुश्मनी और बीमारी के प्रति इनका लगाव और सेवायें देखने को मिलती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से फेफड़ों में ठन्ड लगना और पाचन प्रणाली के ठीक न रहने के कारण आंतों में घाव हो जाना, आदि बीमारियाँ इस प्रकार के जातकों में मिलती है।

देवी दुर्गा का एक नाम।

कन्या राशि

यह राशि चक्र की छठी राशि है।दक्षिण दिशा की द्योतक है। इस राशि का चिह्न हाथ में फ़ूल की डाली लिये कन्या है। इसका विस्तार राशि चक्र के १५० अंशों से १८० अंश तक है। इस राशि का स्वामी बुध है, इस राशि के तीन द्रेष्काणों के स्वामी बुध,शनि और शुक्र हैं। इसके अन्तर्गत उत्तराफ़ाल्गुनी नक्षत्र के दूसरे, तीसरे और चौथे चरण,चित्रा के पहले दो चरण और हस्त नक्षत्र के चारों चरण आते है। इन चरणों के स्वामीऔर विस्तार इस प्रकार से है।

नक्षत्र चरण और फ़ल

उत्तराफ़ाल्गुनी के दूसरे चरण के स्वामी सूर्य और शनि है। जो जातक को उसके द्वारा किये जाने वाले कार्यों के प्रति अधिक महत्वाकांक्षा पैदा करते है, तीसरे चरण के स्वामी भी उपरोक्त होने के कारण दोनो ग्रहों के प्रभाव से घर और बाहर के बंटवारे को जातक के मन में उत्पन्न करती है। चौथा चरणभावना की तरफ़ ले जाता है और जातक दिमाग की अपेक्षा ह्रदय से काम लेना चालू कर देता है।

प्रकॄति

सकोची और शर्मीले प्रभाव के साथ झिझकने वाले जातक कन्या राशि के ही देखे जाते है। मगर अपनी भावनाओं पर ज्यादा देर नियंत्रण नही रख पाते।

आर्थिक फ़ल

मकान, जमीन.और सेवाओं वाले कार्य ही इनकी समझ में अधिक आते हैं,कर्जा,दुश्मनी और बीमारी के प्रति इनका लगाव और सेवायें देखने को मिलती है।

स्वास्थ्य

फ़ेफ़डों में ठन्ड लगना और पाचन प्रणाली के ठीक न रहने के कारण आंतों में घाव हो जाना, आदि बीमारिया इस प्रकार के जातकों में मिलती है।

कन्या राशि के तहत पैदा हुए प्रसिद्ध व्यक्तित्व

अलेक्जेंडर लुकाशेंको, राजनीतिज्ञ

दिमित्री मेदवेदेव, राजनीतिज्ञ

माइकल जैक्सन, गायक और नर्तक

खबीब नूरमगोमेदोव, मिश्रित मार्शल आर्ट सेनानी

लियो टॉल्स्टॉय, लघु कथाकार

कीनू रीव्स, अभिनेता और संगीतकार

टॉम हार्डी, अभिनेता

इगोर अल्तुश्किन, व्यवसायी, रूसी कॉपर कंपनी के संस्थापक[1][2]

  1. "Игорь Алтушкин: биография, личная жизнь, фонд, дети, РМК, Екатеринбург | BEGETON". begeton.com (रूसी में). अभिगमन तिथि 2023-06-12.
  2. "Алтушкин Игорь Алексеевич / «Компания». Биографии". ko.ru (रूसी में). अभिगमन तिथि 2023-06-12.