"डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विश्वविद्यालय": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो विश्वविद्यालय आधार
No edit summary
पंक्ति 17: पंक्ति 17:
}}
}}


'''डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय''' ('''BAMU'''), पूर्व में '''मराठवाड़ा विश्वविद्यालय''', [[औरंगाबाद]], [[महाराष्ट्र]], [[भारत गणराज्य]] में स्थित है। यह भारतरत्न [[भीमराव आंबेडकर|डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर]], जो आधुनिक भारत के निर्माता, मानवाधिकारी नेता, प्रतिभाशाली एवं बहुश्रूत विद्वान, क्रांतिकारी और [[भारतीय संविधान]] के मुख्य शिल्पकार के नाम से जाने जाते है। यह मुख्य रूप से विश्वविद्यालय के डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की पहल पर स्थापित किया गया था, के रूप में तो पश्चिमी विदर्भ में उच्च शिक्षा की सुविधा की भारी कमी को भरने के लिए, मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र विश्वविद्यालय 23 अगस्त, 1958 को स्थापित किया गया था इस विश्वविद्यालय में योगदान दिया है असंख्य ways.Since में क्षेत्रों और लोगों से सटी अपनी स्थापना की प्रगति, विश्वविद्यालय के लगभग 404 [1] से संबद्ध कॉलेजों, जो महाराष्ट्र राज्य के चार जिलों ([[औरंगाबाद]], [[जालना]], [[बीड]] और [[उस्मानाबाद]]) के अंतर्गत आ गया। छात्र जनसंख्या 4,44,336 से अधिक है।
'''डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विश्वविद्यालय''' ([[अंग्रेजी भाषा]]:-Dr. Babasaheb Ambedkar Marathwada University) महाराष्ट्र का प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है।
==इतिहास==
{{विश्वविद्यालय आधार}}
==कैंपस==

==पुस्तकालय==
[[श्रेणी:विश्वविद्यालय]]
==राज्य - चिह्न==
==विभागों==
==उस्मानाबाद subcenter==
==निवास के छात्र हॉल==
==उल्लेखनीय पूर्व छात्र==
==यह भी देखें==
==संदर्भ==
{{Reflist}}
==बाहरी कड़ियाँ==

09:11, 6 जनवरी 2017 का अवतरण

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विश्वविद्यालय
डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाडा विद्यापीठ
Dr. Babasaheb Ambedkar Marathwada University

आदर्श वाक्य:हे ज्ञानिची पवित्रता। ज्ञानीचि आथि॥ (हिन्दी:“ज्ञान पवित्र है और ज्ञान का स्रोत है”)
स्थापित1958
प्रकार:जनता/सरकारी]]
कुलाधिपति:चेन्नामनेनी विद्यासागर राव
कुलपति:प्रो. बी. ए. चोपडे
विद्यार्थी संख्या:4,44,336 से ज्यादा
अवस्थिति:औरंगाबाद, महाराष्ट्र, भारत 19°54′17.88″N 75°18′43.62″E / 19.9049667°N 75.3121167°E / 19.9049667; 75.3121167, भारत
परिसर:नगरीय, कुल 725 एकर (2.9339 कि.मी. वर्ग)
सम्बन्धन:UGC, NAAC, AIU
जालपृष्ठ:http://www.bamu.ac.in


डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय (BAMU), पूर्व में मराठवाड़ा विश्वविद्यालय, औरंगाबाद, महाराष्ट्र, भारत गणराज्य में स्थित है। यह भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर, जो आधुनिक भारत के निर्माता, मानवाधिकारी नेता, प्रतिभाशाली एवं बहुश्रूत विद्वान, क्रांतिकारी और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार के नाम से जाने जाते है। यह मुख्य रूप से विश्वविद्यालय के डॉ बाबासाहेब आंबेडकर की पहल पर स्थापित किया गया था, के रूप में तो पश्चिमी विदर्भ में उच्च शिक्षा की सुविधा की भारी कमी को भरने के लिए, मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र विश्वविद्यालय 23 अगस्त, 1958 को स्थापित किया गया था इस विश्वविद्यालय में योगदान दिया है असंख्य ways.Since में क्षेत्रों और लोगों से सटी अपनी स्थापना की प्रगति, विश्वविद्यालय के लगभग 404 [1] से संबद्ध कॉलेजों, जो महाराष्ट्र राज्य के चार जिलों (औरंगाबाद, जालना, बीड और उस्मानाबाद) के अंतर्गत आ गया। छात्र जनसंख्या 4,44,336 से अधिक है।

इतिहास

कैंपस

पुस्तकालय

राज्य - चिह्न

विभागों

उस्मानाबाद subcenter

निवास के छात्र हॉल

उल्लेखनीय पूर्व छात्र

यह भी देखें

संदर्भ

बाहरी कड़ियाँ