विकिपीडिया:Moving a page

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Moving a page
प्रकार सार्वजनिक
स्थापना मार्च 2017
संस्थापक रजत गुप्ता, शिवानी गुप्ता और अनिमेष अग्रवाल
मुख्यालय अलवर
उत्पाद नए/पुराने ट्रैक्टर, उपकरण, हार्वेस्टर, टायर और इक्विपमेंट
सेवाएं कृषि उपकरणों
कर्मचारी १००-५००
जालस्थल www.tractorjunction.com
जालस्थल का प्रकार एग्री टेक
उपलब्ध अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, तमिल, मराठी

परिचय[संपादित करें]

ट्रैक्टर जंक्शन संपूर्ण भारत का एग्री टेक स्टार्टअप है जिसका मुख्यालय अलवर, राजस्थान में है। ट्रैक्टर जंक्शन एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जिसे युवा दंपती रजत गुप्ता और शिवानी गुप्ता द्वारा 2017 में लॉन्च किया गया था। यह नए/पुराने ट्रैक्टर, उपकरण, हार्वेस्टर, टायर और इक्विपमेंट को खरीदने-बेचने, फाइनेंस, इंश्योरेंस और अन्य सर्विस प्रदान करने का एक ऑनलाइन मंच है।

ट्रैक्टर जंक्शन भारतीय किसानों के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफार्म है जहां कृषि मशीनीकरण, कृषि उपकरण और खेती से संबंधी सभी जानकारी एक ही जगह उपलब्ध है। यह वेबसाइट एग्रीकल्चर सेक्टर में महिंद्रा, स्वराज, सोनालीका, आयशर, फार्मट्रैक, कुबोटा, जॉन डियर सहित सभी प्रमुख ट्रैक्टर कंपनियों के उत्पादों को सूचीबद्ध करती है। कंपनी एक क्लिक पर प्रभावी और कुशल कृषि मशीनीकरण समाधान प्रदान करके भारतीय किसानों और छोटे भूमि धारकों को सशक्त बनाने के मिशन के साथ आगे बढ़ रही है।

बिजनेस प्रकार
बिजनेस टाइप ऑटोमोबाइल, एग्री टेक
भाषा अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, तमिल, मराठी
स्थापना 2017
मुख्यालय प्लॉट नंबर -09, एनईबी, सुभाष नगर, अलवर, राजस्थान 301001
मालिक रजत गुप्ता, शिवानी गुप्ता और अनिमेष अग्रवाल
मूल कंपनी फार्म जंक्शन प्राइवेट लिमिटेड
उदाहरण उदाहरण
सहायक कंपनियां ट्रक जंक्शन, ट्रैक्टर जंक्शन और ट्रैक्टर गुरु
वेबसाइट https://www.tractorjunction.com/

इतिहास[संपादित करें]

ट्रैक्टर जंक्शन डॉट कॉम को 2017 में फार्म जंक्शन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के रजत गुप्ता और शिवानी गुप्ता द्वारा लांच किया गया था। कंपनी का मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों को ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों की सही जानकारी देना और उन्हें आसानी से उपलब्ध कराना था।

अपनी शुरुआत के कुछ समय बाद ही ट्रैक्टर जंक्शन ग्रामीण भारत का प्रमुखऑटो टेक पोर्टल बन गया। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म कृषि से संबंधित सभी संसाधन प्रदान करता है जिसकी एक भारतीय किसान को आवश्यकता होती है।

रजत गुप्ता, शिवानी गुप्ता और अनिमेष अग्रवाल के नेतृत्व में मंच को एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस बनाने के लिए शुरू किया गया था, जहां किसान और कृषि विशेषज्ञ ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों की समीक्षा और तुलना कर सकते हैं और सत्यापित डीलरों से जुड़ सकते हैं।

कंपनी के मालिक भारतीय किसानों, कृषि विशेषज्ञों या संबंधित व्यक्तियों को देश-दुनिया में हो रही नवीनतम रिसर्च से जुड़ी जानकारी देकर सशक्त बनाना चाहते हैं जो उनकी खेती की जरूरतों में मदद कर सकें। 2019 में, ट्रैक्टर जंक्शन ने अनिमेष अग्रवाल का सह-संस्थापक और सीओओ के रूप में स्वागत किया। अब कंपनी के पास 150+ कर्मचारियों की ताकत है और नोएडा में ब्रांच ऑफिस है। कंपनी भविष्य में अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए अपने आधार को विस्तार करने की कोशिश में जुटी हुई है। ट्रैक्टर जंक्शन के वर्तमान में अलवर, जयपुर, कोटा, उज्जैन, देवास और नासिक में 6 केंद्र हैं।

बिजनेस मॉडल[संपादित करें]

ट्रैक्टर जंक्शन ने ट्रैक्टर और कृषि उपकरण ब्रांडों के बारे में तर्कसंगत जानकारी प्रदान करके ग्रामीण जीवन को सशक्त बनाने की यात्रा शुरू की। ट्रैक्टर जंक्शन वेबसाइट डिजिटल स्पेस में एक प्रसिद्ध ब्रांड है जो हर महीने करीब 1.8 मिलियन ट्रैफिक प्राप्त करता है। यह नए और पुराने ट्रैक्टर, कृषि उपकरण और ग्रामीण वाणिज्यिक वाहनों को खरीदने, बेचने, फाइनेंस और इंश्योरेंस प्रदान करने के लिए एक डिजिटल मार्केटप्लेस है। ट्रैक्टर जंक्शन का बिजनेस मॉडल उपयोगकर्ताओं की मूल भाषाओं, जैसे हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु और मराठी में एग्रीटेक समाधान और अन्य कृषि संबंधी जानकारी प्रदान करना है। कंपनी अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार आगे बढ़ रही है। कंपनी सुनिश्चित गुणवत्ता के साथ अच्छी कंडीशन वाले ट्रैक्टर और उपकरणों को बेचने और खरीदने के लिए एक बाजार भी प्रदान करती है। कंपनी उपयोगकर्ताओं को सभी संसाधन और जानकारी प्रदान करके वाहन खरीदने की जगह बदल रही है जिसके साथ वे पारदर्शी कीमत पर ट्रैक्टर और कृषि उपकरण को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं और तुलना करके खरीद सकते हैं।


[1] [2] [3] Category:Indian companies established in 2019 [4] Category: Indian brands Category:2019 establishments in Rajasthan

  1. Reporter, Bs. "Rural vehicle marketplace Tractor Junction raises $5.7 mn in seed funding". अभिगमन तिथि 28 April 2022.
  2. Kaur, Jaspreet. "Tractor Junction Raises $5.7 Mn Funding For Its Rural Vehicle Marketplace". अभिगमन तिथि 28 April 2022.
  3. "ITOTY 2019: India's First Awards Show for Tractors and Farm Implements". अभिगमन तिथि 7 May 2019.
  4. प्रीतम, अनामिका. "CEAT Specialty के सहयोग से ट्रैक्टर जंक्शन ने आयोजित किया ITOTY 2022, भारत के 2 सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर रहे विजेता". अभिगमन तिथि 22 July 2022.